Move to Jagran APP

पेमेंट के लिए क्रेड एप से क्रेडिट कार्ड को लिक करने के बाद 94 हजार की चपत

साइबर ठगों के जाल में अंबाला के लोग फंसते जा रहे हैं। एक के बाद एक मामला सामने आने के बावजूद इन पर लगाम नहीं कसी जा सकी है। अब ताजा मामला महेश नगर थाने में दर्ज हुआ है। पीड़िता अंकिता शर्मा निवासी महेश नगर को शातिरों ने करीब 94 हजार रुपये का चूना लगाया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 07:10 AM (IST)
पेमेंट के लिए क्रेड एप से क्रेडिट कार्ड को लिक करने के बाद 94 हजार की चपत
पेमेंट के लिए क्रेड एप से क्रेडिट कार्ड को लिक करने के बाद 94 हजार की चपत

जागरण संवाददाता, अंबाला : साइबर ठगों के जाल में अंबाला के लोग फंसते जा रहे हैं। एक के बाद एक मामला सामने आने के बावजूद इन पर लगाम नहीं कसी जा सकी है। अब ताजा मामला महेश नगर थाने में दर्ज हुआ है। पीड़िता अंकिता शर्मा निवासी महेश नगर को शातिरों ने करीब 94 हजार रुपये का चूना लगाया है। अंकिता ने पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड को क्रेड एप से लिक किया था, जबकि साइबर ठगों ने उसे बैंकों का कर्जदार ही बना दिया। पुलिस अब मामले की जांच कर रही है।

loksabha election banner

अंकिता ने बताया कि उसके पास आरबीएल व पीएनबी के दो क्रेडिट कार्ड हैं। आरबीएल के क्रेडिट कार्ड की लिमिट 79000 रुपये है जबकि पीएनबी के क्रेडिट कार्ड की लिमिट 40 हजार रुपये है। दोनों क्रेडिट कार्ड की पेमेंट के लिए क्रेड एप से लिक किया हुआ है। बताया कि 35 हजार रुपये पीएनबी क्रेडिट कार्ड से इस्तेमाल किए हैं। उसने क्रेडिट कार्ड से 10 हजार 500 रुपये की पेमेंट की थी, जो अटकी थी। बैंक से बात की तो उन्होंने इंतजार करने को कहा। जब बैंक को दोबारा काल की तो उन्होंने क्रेड एप वालों से बात करने को कहा। क्रेड एप के नंबर पर काल किया तो उन्होंने कुछ डिटेल मांगी, जो उन्होंने दे दी। अगले दिन उसी नंबर पर फिर से काल की तो गूगल पे का नंबर मांगा। उन्होंने अपनी सहेली का नंबर दे दिया। इसके कुछ ही देर बाद मैसेज आया, जिसमें सूचना थी कि उनकी सेहली के अकाउंट से 2300 रुपये कट गए। इसके बाद कई बार काल की, लेकिन कुछ नहीं मिला। बैंक से पता किया तो जानकारी मिली की करीब 94 हजार रुपये की राशि उसके क्रेडिट कार्ड से निकल चुकी है। -------------

ये मामले अब तक आ चुके हैं सामने

अंबाला में साइबर अपराध के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें लोग लाखों रुपये गंवा चुके हैं।

- अंबाला कैंट के कपड़ा कारोबारी को सिम बंद होने का झांसा देकर एनी डेस्क डाउनलोड कराया और 10 लाख का चूना लग गया

- अंबाला शहर में टिक क्लिक एप में नए फीचर जोड़ने के नाम पर शातिर ने 3 लाख 80 ठग लिए

- बजाज फाइनेंस से लोन लिया और अकाउंट में लोन राशि क्रेडिट न होने पर झांसा में लेकर 55 हजार रुपये ठगे

- महेश नगर में एक टीचर को सिम ब्लाक होने का झांसा देकर 58 हजार रुपये ठग लिए

- बीसी बाजार के एक व्यक्ति ने आनलाइन जाली कागजात बनवाकर एक संस्था का बिजली लोड बढ़वा लिया

- अंबाला शहर में अनचाही काल करने को लेकर काल सेंटर पर फोन किया और 24 हजार की ठगी हो गई

- अंबाला शहर में ही एक युवती से 23 हजार रुपये की ठगी हुई

- अंबाला कैंट में एक व्यक्ति से पतंजलि योगपीठ में इलाज के नाम पर करीब 40 हजार रुपये ठग लिए

--------------- साइबर ठगों से सावधान रहने की जरूरत है। यदि जनता थोड़ा सतर्क हो जाए और काल करने वालों से कोई भी जानकारी या कागजात साझा न करे तो ऐसे अपराधों पर अंकुश लग सकता है। ओटीपी तो किसी भी सूरत में न बताएं।

- हामिद अख्तर, एसपी अंबाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.