Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections: इस बार खास होगा लोकसभा चुनाव, आयोग ने लांच किए छह मोबाइल ऐप; मिलेंगी ये सुविधाएं

अंबाला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनावों में नागरिकों के अधिकारों और मजबूत बनाने के लिए चुनाव आयोग ने छह मोबाइल ऐप लांच किए हैं। इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेगा। इसके अलावा एक क्लिक पर वोट आईडी कार्ड बनवाने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने आदि सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

By Deepak Behal Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 31 Mar 2024 08:40 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2024 08:40 PM (IST)
Lok Sabha Elections: इस बार खास होगा लोकसभा चुनाव, आयोग ने लांच किए छह मोबाइल ऐप; मिलेंगी ये सुविधाएं
Haryana News: चुनाव आयोग ने लांच किए छह मोबाइल ऐप, आनलाइन नामांकन भी हो सकेगा।

जागरण संवाददाता, अंबाला। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डा. शालीन ने बताया कि लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में नागरिकों के अधिकारों को सशक्त करने के लिए चुनाव आयोग ने छह मोबाइल ऐप लांच किए हैं। खास है कि एक ऐप के माध्यम से ऑनलाइन नामांकन भी किया जा सकेगा।

loksabha election banner

इन ऐप के माध्यम से महज एक क्लिक पर वोट बनवाने, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने, उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देखने सहित कई कार्य किये जा सकते हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम ऐप लांच किया है।

दरअसल, चुनाव में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने तकनीकी युग में मतदाता फ्रैंडली कदम उठाए हैं। डिजिटल दौर में चुनाव प्रक्रियाओं को भी डिजिटल करने का अहम कार्य चुनाव आयोग ने किया है। संपूर्ण चुनावी गतिविधियों के लिए कई ऐप बनाए गए हैं जिनमें से करीब पांच ऐप मतदाताओं व नागरिकों के लिए हैं।

सी-विजिल ऐप

सी विजिल ऐप की मदद से नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। इसमें फोटो, वीडियो और ऑडियो अपलोड करके शिकायत दर्ज होने की सुविधा है। शिकायत प्राप्त होने के बाद उसका 100 मिनट के अंदर निस्तारण किया जाता है। निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण ऐप है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के इस जिले की चारों विधानसभा में बनेंगे पिंक, ग्रीन, युवा और पीडब्ल्यूडी बूथ; इसके पीछे ये है कारण

केवाईसी ऐप से देखें उम्मीदवार का नामांकन

नो योर कैंडिडेट (KYC App) ऐप के जरिए आम नागरिक उम्मीदवार के बारे में तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकता है। इस ऐप में उम्मीदवार द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को दिए गए नामांकन पत्र को अपलोड किया जाता है जिसे कोई भी आम नागरिक अपने मोबाइल पर देख सकता है। इस ऐप के जरिये उम्मीदवार के आपराधिक रिकॉर्ड, संपत्ति और शिक्षा व अन्य जानकारी हासिल की जा सकती हैं।

दिव्यांगों के लिए सक्षम ऐप

सक्षम ऐप (enable app) विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधा के लिए है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन कर सकते हैं। इसके तहत व्हीलचेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सुविधा ऐप से कैंडिडेट के लिए

इस ऐप (convenience app) के माध्यम से प्रत्याशी चुनावी गतिविधियों के लिए आनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके अलावा आनलाइन नामांकन की सुविधा प्रदान की गई है। एप पर लागिन करने के बाद प्रत्याशी शपथ पत्र, प्रस्तावक की सूचना और नामांकन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सुविधा कैंडिडेट एप उम्मीदवारों को उनके नामांकन और चुनाव प्रचार से संबंधित चाही गई अनुमति की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता है।

वोटर टर्नआउट से देखें मतदान प्रतिशत

इस ऐप (voter turnout) के माध्यम से आमजन मतदान दिवस के दिन मतदान प्रतिशत देख सकते हैं। आयोग ने इस बार 75 प्रतिशत से अधिक मतदान करने का लक्ष्य रखकर स्वीप गतिविधियों के माध्यम से आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

वोटर हेल्पलाइन ऐप

इस ऐप (voter helpline app) के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोडऩे, नाम पता संशोधन करने, नाम हटाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केंद्र विवरण, ई-एपिक कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। इससे व्यक्ति अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें: 'रैली होनी चाहिए', रामलीला मैदान में INDIA की महारैली पर पूर्व सीएम मनोहर ने दिया बयान; अनिल विज को लेकर भी कही ये बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.