Move to Jagran APP

बैंकॉक में वार्षिक कार्यक्रम और फैमिली पिकनिक के नाम पर लायंस क्लब के 263 सदस्यों से 98 लाख की ठगी

बैंकॉक भेजने के नाम पर लायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक क्लब के 263 सदस्यों को 98 लाख रुपये की चपत लगा दी गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 10:15 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 06:30 AM (IST)
बैंकॉक में वार्षिक कार्यक्रम और फैमिली पिकनिक के नाम पर लायंस क्लब के 263 सदस्यों से 98 लाख की ठगी
बैंकॉक में वार्षिक कार्यक्रम और फैमिली पिकनिक के नाम पर लायंस क्लब के 263 सदस्यों से 98 लाख की ठगी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

loksabha election banner

बैंकॉक भेजने के नाम पर लायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक क्लब के 263 सदस्यों को 98 लाख रुपये की चपत लगा दी गई। करनाल के व‌र्ल्ड वाइट टूर एंड ट्रैवलस संचालक संजीव शर्मा ने बैंकॉक (थाईलैंड में) इन सभी के छह रात और सात दिन के ठहरने और वहां तक की टिकट और वीजा के लिए प्रत्येक सदस्य से 53 हजार 300 रुपये भी वसूल लिए। इसी पैसे से उसने सारी व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया। लेकिन 30 अगस्त 2018 तक सभी को लटकाए रखा। इसी कारण 31 सदस्य बैंकॉक जा नहीं सके जबकि 22 सदस्यों ने पैसे देने के बावजूद अपने दम पर अपनी टिकटों की व्यवस्था करवाई। करीब 212 सदस्यों की दबाव के चलते उसने टिकट और वीजा लगवा दिया। बात यहीं खत्म नहीं हुई। जैसे-तैसे यह सदस्य बैंकॉक तो पहुंच गए लेकिन वहां जिस होटल में व्यवस्था की बात कही गई थी वहां पूरे पैसे भी जमा नहीं करवाए। इसीलिए होटल मालिक ने इन सभी को वहां घुसने ही नहीं दिया। होटल संचालक को कुल 125 डालर देने थे लेकिन वहां आरोपित ने केवल 35 डालर ही जमा करवाए। यह जानकार क्लब के सभी सदस्यों के पांव तले से जमीन खिसक गई। जैसे-तैसे पैसों का जुगाड़ किया। इतना ही नहीं एक दिन बैंकॉक में कार्यक्रम भी देर से किया गया। वापस आने पर जब आरोपित से पैसे मांगे तो उसने देने से इंकार कर दिया। जब दबाव बनाया और मामला पुलिस तक पहुंचा तो आरोपित ने 19 लाख रुपये के चेक दे दिए लेकिन वह बाउंस हो गए। आरोपित ने इसके बाद भी खेल जारी रखा। पंचायत में लिखित में कहा कि वह 40 लाख रुपये 21 मार्च 2019 तक दे देगा। इसके बाद 15 मई तक 19 लाख। लेकिन 21 मार्च निकलने के बाद भी ऐसा नहीं हुआ। तब जाकर क्लब के पदाधिकारियों ने पुलिस को शिकायत दी। आर्थिक अपराध शाखा ने इस मामले में करनाल हाउसिग बोर्ड सेक्टर-6 निवासी संजीव शर्मा के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

-----------------------

क्या है मामला, क्यों जाना था इतने सदस्यों को एक साथ बैंकॉक

दरअसल लायन्स क्लब इंटरनेशनल, डिस्ट्रिक्ट 321-ए2 के अन्तर्गत लगभग 132 क्लब हैं जोकि उत्तरी दिल्ली से लेकर जीटी रोड बेल्ट अंबाला तथा सोलन व शिमला जिले तक हैं। इनमें नाहन, सिरमौर, कैथल, यमुनानगर व जगाधरी, कुरुक्षेत्र, सोनीपत व पानीपत सभी शामिल हैं। लायन्स क्लब इंटरनेशनल, डिस्ट्रिक्ट का वार्षिक अधिष्ठापन समारोह दिनांक 30 अगस्त 2018 को बैंकाक (थाईलैंड) में होना निश्चित हुआ था। समारोह के अलावा फैमली पिकनिक का कार्यक्रम भी तय कर लिया गया। इसके लिए क्लब के कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम भट्टी ने क्लब के अध्यक्ष मदन लाल मेहरा को करनाल के संजीव कुमार व‌र्ल्ड वाइड टूर एंड ट्रेवलस के बारे में बताया। कहा कि वह उसे अच्छे से जानते हैं और वह सारी व्यवस्था आसानी और सस्ते दामों में करवा देंगे। इस तरह वह करनाल के संजीव कुमार तक पहुंच गए। आरोपित अब तक कुल 1 करोड़ 45 लाख सभी से ले चुका था।

-------------------

इस तरह आरोपित ने झांसे में लेकर लगाई चपत

संजीव शर्मा ने 25 जून 2018 को ई-मेल द्वारा उन्हें बताया कि इस टूर प्रोग्राम के लिए 49,700 रुपये प्रति व्यक्ति और 3,600 रुपये प्रति व्यक्ति वीजा खर्च आएगा। इस टूर पैकेज के अनुसार आरोपित ने 31 अगस्त 2018 से 6 सितंबर 2019 तक थाईलैंड में टूर प्रोग्राम निर्धारित किया। इसके अनुसार 2 दिन बैंकाक, 2 दिन पटाया और 2 दिन फूकेट रूकने का प्रोग्राम बनाया। इसमें होटल बुकिग, एयर टिकट व तीन समय का भोजन, वहां का लोकल भ्रमण व ट्रांसपोर्ट आदि भी इस टूर पैकेज में शामिल था। संजीव शर्मा ने इसके एवज में एडवांस एक लाख रुपये की मांग की। आश्वासन के अनुसार दोषी को एक लाख रुपये का चैक उसे 26 जून 2018 के दे दिया गया। उसके बाद दो लाख रुपये जुलाई 2018 के दूसरे सप्ताह में नकद भुगतान किया गया। 15 अगस्त 2018 को होटल रियासत कुरूक्षेत्र में क्लब की जनपद मीटिग में आरोपित संजीव ने अपना काऊंटर/स्टॉल लगाकर विस्तार से सभी को जानकारी दी। साथ ही एडवांस राशि भी ले ली। संजीव ने बाद में बताया कि उसने पूरा टूर प्रोग्राम निर्धारित कर दिया है। थाईलैंड में फाइव-स्टार होटल की बुकिग, भारत से थाईलैंड के एयर टिकट व लोकल भ्रमण, बैंकाक से फूकेट की एयर टिकट व तीन समय भोजन का इन्तजाम कर दिया है और सभी क्लब सदस्यों को आश्वासन दिया कि निर्धारित समय पर टिकट व वीजा का इन्तजाम कर देगा। इस तरह उसने सभी सदस्यों से उनके पासपोर्ट व बैंक एकाउंट स्टेटमैंट आदि ले लिए।

-------------------

कैसे पता चला हो गई ठगी:-

थाईलैंड जाने की तिथि 30 अगस्त 2018 निश्चित की गई है । 30 अगस्त से लगभग 10-12 दिन पहले क्लब सदस्यों व अधिकारियों ने एयर फ्लाइट व वीजा के बारे में बार-बार पूछने पर आरोपित ने बताया कि आपके पासपोर्ट वीजा लेने के लिए संबंधित एम्बेसी में भेजे हुए हैं। जैसे ही वहां से पासपोर्ट आ जायेंगे उसके बाद सभी टिकटें बुक हो जायेंगी। 26 अगस्त को आरोपित ने बताया कि क्लब सदस्यों के टिकटें थाई एयर फ्लाइट एजेन्सी द्वारा स्वीकार नहीं की गई। इसके बाद क्लब के पदाधिकारी 27 अगस्त को करनाल स्थित कार्यालय में गये। आरोपित ने बताया कि उसके द्वारा निर्धारित किए गए टूर प्रोग्राम अनुसार सभी सदस्यों को अधिष्ठापन समारोह व थाईलैंड टूर प्रोग्राम के बारे में सूचित कर दिया गया है। दोपहर 12:00 बजे तक उसके पास एम्बेसी से पासपोर्ट आ जायेंगे और वह ऑनलाईन ऐयर टिकट की बुकिग करा देगा। जैसे-तैसे उसने 210 टिकटों का ही इन्तजाम आखिर समय में करवाया। इसीलिए 30 अगस्त का कार्यक्रम 31 को करवाना पड़ा। बाकी 53 सदस्य टिकटों से वंचित रह गये। इनमें से 22 ने अपने स्तर पर टिकट बुकिग करवाई। जबकि 31 नहीं जा सके।

---------------

बैंकॉक में इस तरह खाए धक्के:-

निर्धारित टूर प्रोग्राम अनुसार जब क्लब सदस्य बैंकाक स्थित होटल में गए तो वहां पर होटल के अधिकारियों ने बताया कि संजीव शर्मा द्वारा उनके पास बुकिग की पूरी राशि ना भेजी गई है। इस प्रकार होटल अधिकारियों ने क्लब सदस्यों व उनके परिवार के लोगों को होटल में प्रवेश नहीं करने दिया। लेकिन क्लब सदस्यों ने मिलकर लगभग 80 हजार डॉलर (58 लाख रुपये) का इन्तजाम किया और होटल को बकाया राशि का भुगतान कर अपनी इज्जत बचाई। लगभग 177 सदस्यों का बैंकाक से फूकेट जाने का एयर टिकट का खर्चा व बाकी सदस्य जो बैंकाक में ही रूक गये, उनका खर्चा, जोकि लगभग 17 लाख था, वह भी क्लब सदस्यों व अधिकारियों ने अपनी जेब से वहन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.