Move to Jagran APP

जीवन खुशहाल बनाना है तो धरती को बचाना होगा : डॉ. आर्य

आर्य ग‌र्ल्स कालेज की प्राचार्य डॉ. अनुपमा आर्य ने कहा कि यदि हम अपना जीवन खुशहाल करना चाहते हैं तो पृथ्वी को हरा भरा करना होगा। इस के लिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी का अहसास होना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 06:35 AM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 06:35 AM (IST)
जीवन खुशहाल बनाना है तो धरती को बचाना होगा : डॉ. आर्य
जीवन खुशहाल बनाना है तो धरती को बचाना होगा : डॉ. आर्य

जागरण संवाददाता, अंबाला : आर्य ग‌र्ल्स कालेज की प्राचार्य डॉ. अनुपमा आर्य ने कहा कि यदि हम अपना जीवन खुशहाल करना चाहते हैं तो पृथ्वी को हरा भरा करना होगा। इस के लिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी का अहसास होना चाहिए। वे वीरवार को कालेज में चर्चा के दौरान बोल रहीं थीं। इसका आयोजन कालेज के कंप्यूटर विभाग, गो ग्रीन क्लब व एनएसएस द्वारा किया गया।

loksabha election banner

डॉ. आर्य ने कहा कि हमारा संबंध ऐसी संस्कृति से है जो पृथ्वी को माता के समान समझती है और खुद को इसके बच्चे। पर्यावरण की देखभाल करना हमारे स्वभाव का अभिन्न हिस्सा होना चाहिए। इसको हरा-भरा बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। कोविड-19 महामारी के दौर से गुजर रहे हैं उसका सामना करने के लिए पर्यावरण को साफ, स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लेना चाहिए। एनएसएस वालंटियर्स ने कालेज में 200 पौधे रोपित किए। इस अवसर पर डॉ. रंजू, प्रो. सिल्वी, डॉ. सुमन, डॉ. रेखा, डॉ. प्रिया आदि मौजूद रहे।

दो लाख पौधों से छावनी का होगा सौंदर्यीकरण

जागरण संवाददाता, अंबाला : पर्यावरण को बचाने के लिए कैंटोनमेंट बोर्ड ने अपनी ओर से कवायद शुरू कर दी है। करीब दो लाख पौधों से कैंटोनमेंट क्षेत्र को हरा-भरा किया जाएगा। साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जाएगा ताकि वे अपने आंगन में पौधे लगा सकें। ये पौधे पार्क, सड़कों के किनारे लगाए जाने हैं, जिनमें पटेल पार्क, तोपखाना के बोटिग पार्क, काली पलटन पुल, डिफेंस कालोनी रोड, स्टाफ रोड, बंगला नंबर, 103 आदि स्थानों पर लगाए जाने हैं। पेड़ों की सुरक्षा के लिए कैंटोनमेंट बोर्ड की ओर से ट्री-गार्ड भी मंगवाए हैं, जो सड़कों के किनारे लगाए जाएंगे।

हरियाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैंटोनमेंट बोर्ड ने साल में करीब दो लाख पौधे लगाने का टारगेट बनाया है। इस पहल के साथ-साथ पर्यावरण को सुंदर बनाया जाएगा। पौधे लगने से पार्कों की तस्वीर भी बदलेगी। फुलवारी, औषधियुक्त पौधे पार्कों में लगाए जाने हैं। पौधे लगाने का काम अगले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा।

------------- ट्री गार्ड को भी बदला जाएगा

कैंटोनमेंट क्षेत्र में सालों पुराने ट्री-गार्ड टूटने लगे हैं। ट्री-गार्ड टूटने की वजह से पौधे भी खराब हो जाते हैं। अब पौधों को संवारने के लिए कैंटोनमेंट बोर्ड की ओर से करीब 150 ट्री-गार्ड विभिन्न स्थानों पर लगाए जाने हैं। इस संबंध में कैंटोनमेंट बोर्ड के सीईओ अनुज गोयल का कहना है कि क्षेत्र में हरियाली पर जोर दिया जा रहा है। इस बार करीब दो लाख पौधे लगाए जाने हैं। साथ ही पार्क और सड़कों का सौंदर्यीकरण होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.