Move to Jagran APP

मंडी में गंदगी फैलाई तो लगेगा जुर्माना, मंडी प्रशासक भी करेंगे औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी की सब्जी मंडी में गंदगी फैलाने वाले आढ़तियों, पल्लेदारों औ

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 02:03 AM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 02:03 AM (IST)
मंडी में गंदगी फैलाई तो लगेगा जुर्माना, मंडी प्रशासक भी करेंगे औचक निरीक्षण
मंडी में गंदगी फैलाई तो लगेगा जुर्माना, मंडी प्रशासक भी करेंगे औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी की सब्जी मंडी में गंदगी फैलाने वाले आढ़तियों, पल्लेदारों और फड़ी विक्रेताओं पर अब 500 रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अलावा मंडी प्रशासन एवं एसडीएम हर सप्ताह औचक निरीक्षण भी करेंगे। मंडी में स्वच्छता की निगरानी न सिर्फ मार्केट कमेटी के कर्मियों के साथ-साथ आठ सीसीटीवी कैमरे रखेंगे। बृहस्पतिवार को मार्केट कमेटी सचिव कृष्ण कुमार मलिक ने सभी आढ़तियों को यह आदेश देने के साथ-साथ शुक्रवार से ही जुर्माना लगाने की प्रक्रिया पर अमल करने की जानकारी दी।

loksabha election banner

मार्केट कमेटी ने यह फैसला मंडी में गंदगी और किसानों की स्थानीय सब्जी की आवक अधिक होने पर लिया है। दिसंबर से फूल गोभी, बंद गोभी, मटर, पालक, मैथी, आलू समेत अन्य सब्जियां की आवक तेज हो जाती है लेकिन मंडी में आढ़तियों के साथ-साथ पल्लेदार और फड़ी विक्रेता गंदगी फैला देते हैं। जिससे न सिर्फ मंडी में सब्जी खरीदने के लिए आने वाले लोगों को दिक्कत होती है बल्कि कीचड़ से सब्जी मंडी में चलना मुसीबत बन जाता है। मंडी अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड सुबह 11 बजे से लेकर रात तक मंडी की अच्छी तरह से सफाई कर देती है लेकिन सुबह-सुबह मंडी के दुकानदार अपनी दुकानों का साफ कर कूड़ा सड़क पर गिरा देते हैं जबकि यह कूड़ा किसी निर्धारित जगह पर डालना चाहिए। इसके बाद फड़ी लगाने वाले निर्धारित जगह से आगे अपनी फड़ी लगाकर रास्ते में बाधा बनते हैं। उधर, मंडी सचिव की इस संबंध में ली गई बैठक में बैंक समन्वयक प्रबंधक सीमा चुघ, प्रबंधक रजत लांबा, मंडी सुपरवाइजर आरके सैनी, नीलामी अभिलेखक तिलकराज, प्रधान अमृतलाल अग्रवाल, उप प्रधान रमेश सहगल, देवेंद्र तलवार, सतीश सहगल, रमेश, सजंय बहल, संजीव, नीरज, राकेश समेत अन्य मौजूद थे।

------------

सुबह 6 से 11 बजे तक भारी वाहनों पर रोक

मार्केट कमेटी ने मंडी में जाम की स्थिति से निपटने के लिए सुबह 6 से 11 बजे तक बड़े वाहनों का रोक लगा दी है। मंडी सचिव ने कहा कि यदि इस नियम की अनुपालना करते हुए कोई भी मंडी का आढ़ती पाया गया तो उसका लाइसेंस रद करने की कार्रवाई की जाएगी।

----------

बैंक देगा डस्टबिन

मार्केट कमेटी ने स्वच्छता बनाए रखने के लिए डीसीबी बैंक से संपर्क किया हैं। बैंक ने गंदगी गिराने के लिए डस्टबिन उपलब्ध कराने की बात कही है। यह डस्टबिन किसी निर्धारित जगह पर रखे जाएंगे ताकि दुकानों के अंदर की गंदगी को उनमें गिराया जा सके। मंडी सचिव ने कहा कि 11 बजे के बाद जब मंडी के सफाई कर्मी ट्राली लेकर जाएंगे तो डस्टबिन से गंदगी को उसमें गिरा ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.