Move to Jagran APP

Haryana Weather Update: गर्मी ने किए हाल बेहाल, 37 डिग्री पार पहुंचा तापमान; सूर्यदेव ने छुड़ाए मई माह की तरह पसीने

Haryana Weather Update इस दौरान हरियाणा में गर्मी से हाल बेहाल हैं। हालात ये हैं कि सूरज की तिलमिलाती गर्मी से बचने के लिए लोगों को सिर पर कपड़ा रखकर निकलना पड़ रहा है। अप्रैल में ही लोगों को मई महीने की गर्मी का एहसास होने लगा है। उधर दूसरी तरफ अब मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने किसानों की नींद उड़ा दी है।

By Umesh Bhargava Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 11 Apr 2024 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 08:30 AM (IST)
Haryana Weather Update: गर्मी ने किए हाल बेहाल, 37 डिग्री पार पहुंचा तापमान

जागरण संवाददाता, अंबाला। शहर अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह की शुरुआत में ही जिले का तापमान बुधवार को 37 डिग्री के पार हो गया। बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया जोकि मंगलवार के अधिकतम तापमान से करीब 0.6 डिग्री अधिक रहा।

loksabha election banner

13 और 14 तारीख को हो सकती है बारिश

हालांकि न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिनभर सूर्यदेव आग उगलते रहे। हालात यह थे कि अप्रैल में ही लोगों को मई का एहसास सूर्यदेव ने करवा दिया।

उधर दूसरी तरफ अब मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने किसानों की नींद उड़ा दी है। चंडीगढ़ मौसम विभाग की बातों पर यकीन करें तो 13 और 14 अप्रैल को अच्छी झमाझम बरसात होने के आसार अभी बने हुए हैं।

किसानों पर आफत

इस दौरान ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके बाद 15 अप्रैल को भी बादल छाए रहने के साथ-साथ रिमझिम बूंदाबांदी भी होने के संभावनाएं हैं।

यदि मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी सही रही तो किसानों की खून-पसीने की कमाई जोकि इस समय खेतों में पक कर लगभग तैयार है वह बर्बाद हो जाएगी। इससे पहले भी मार्च माह के आखिरी सप्ताह में हुई ओलावृष्टि से अंबाला में काफी किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया था।

जायद फसलों के दामों में बढ़ोतरी

शीतल पदार्थों की बढ़ी डिमांड, आमजन के लिए खरबूजा अभी खरीद से बाहर गर्मी बढ़ने के साथ-साथ अब मार्केट में पर्याप्त मात्रा में खरबूजा और तरबूज भी आ गए हैं।

लेकिन खरबूजा अभी आमजन की पहुंच से बहुत दूर है। मार्केट में खरबूजा इन दिनों 45 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इसी तरह तरबूज के रेट भी 40 रुपये किलो हैं। हालांकि मंडी में तरबूज 20 से 25 रुपये प्रति किलो मिल रहा है।

इसी तरह गन्ने के जूस, कोल्ड ड्रिंक, मीठी लस्सी इत्यादि की डिमांड भी बढ़ गई है। इसी के चलते अब कोल्ड ड्रिंक के रेट में भी तेजी आ गई है। कंपनियों ने इससे पहले कोल्ड ड्रिंक की सेल के लिए विभिन्न स्कीम निकाली हुई थी जोकि गर्मी बढ़ने के साथ बंद कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ें- Gurugram News: कूरियर में ड्रग्स बता युवक से ठगे 24 लाख रुपये, पुलिस अधिकारी दिया धोखधड़ी को अंजाम

यह भी पढ़ें- Haryana News: हरियाणा में हर पांचवीं गर्भवती महिला में रक्त की कमी, हो रहीं एनीमिया का शिकार; ऐसे होगा बचाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.