Move to Jagran APP

Surgical strike2: लड़ाकू विमानों के लिए अंबाला से भेजा गया ईंधन, आइओसी ने उठाया यह कदम

पाकिस्‍तान में आंतकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई में लड़ाकू विमानों के लिए ईंधन अंबाला से भेला गया था। इसके लिए आइओसी ने विशेष व्‍यवस्‍था की थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 10:06 AM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 02:57 PM (IST)
Surgical strike2: लड़ाकू विमानों के लिए अंबाला से भेजा गया ईंधन, आइओसी ने उठाया यह कदम
Surgical strike2: लड़ाकू विमानों के लिए अंबाला से भेजा गया ईंधन, आइओसी ने उठाया यह कदम

अंबाला, [दीपक बहल]। पाकिस्‍तान अौर गुलाम कश्‍मीर में आतंकवादियों के अड्डों को ध्वस्त करने के लिए पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी गई थीं। जिन मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्‍तान में कार्रवाई की उनके लिए ईंधन अंबाला से भेजा गया था। इसके लिए इंडियन आयल कारपारेशन (आइओसी) ने विशेष व्‍यवस्‍था की थी।

loksabha election banner

अंबाला-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इंडियन आयल कारपारेशन (आइओसी) को एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) भेजने के निर्देश मिले। इसके बाद रविवार को स्पेशल आइओसी को खोलकर एटीएफ टैंकरों में लोड कर रवाना किया गया। रविवार को स्टाफ ही नहीं, बल्कि अधिकारियों की छुट्टी रद कर टैंकर चालकों को भी हिदायत जारी कर दी गई थी।

दूसरी ओर, मंगलवार हमले के बाद अंबाला एयरफोर्स बेस पर सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है। राफेल विमान रखने के लिए निर्माण कार्य सहित कई प्रोजेक्ट में जुटे श्रमिकों की एंट्री तक बैन कर दी गई है। अगले आदेशों तक किसी भी बाहरी व्यक्ति की भी एंट्री पर रोक है। दूसरी ओर जम्मू की ओर से आने वाली रेलगाडिय़ों में भी सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी करने के आदेश जारी हुए हैं।

आतंकियों के अड्डों को ध्वस्त करने के लिए कई दिन पहले शुरू हो गई थी तैयारियां

सूत्रों के मुताबिक आइओसी अंबाला से एटीएफ को स्पेशल टैंकरों में लोड करके श्रीनगर के लिए रवाना किया गया। करीब 61 टैंकरों को यहां से रवाना किया जा चुका है। एक टैंकर में 9 हजार से 12 हजार लीटर एटीएफ लोड होता है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल भी सप्लाई किया गया है। इसी को लेकर फिलहाल आइओसी की पूरी तैयारी है और आवश्यकता पडऩे पर एटीएफ सप्लाई किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Surgical Strike2: अटारी बार्डर पर दिखी एयर स्ट्राइक की खुशी, रिट्रीट सेरेमनी में जमकर झूमे भारतीय

ईंधन भेजने के लिए अंबाला छावनी स्थित आईओसी को दिए थे विशेष निर्देश

उधर, अंबाला एयरफोर्स में विभिन्न प्रोजेक्टों की करीब 400 लेबर और ठेकेदार की एंट्री होती है। सुरक्षा के मद्देनजर इन सभी की आइडी अथवा अन्य दस्तावेज एयरफोर्स अथारिटी के पास हैं। यह सभी क्रास चेक करने के बाद ही इनकी एंट्री होती है। मंगलवार से अगले आदेशों तक सभी की एंट्री रोक दी गई है। इसके अलावा रेलवे में भी अलर्ट घोषित किया जा चुका है। उत्तर रेलवे के आरपीएफ आईजी संजय ने बताया कि सुरक्षा पहले ही बढ़ाई जा चुकी है। समझौता एक्सप्रेस में भी चेकिंग बढ़ाई गई है।

यह भी पढें: surgical strike2 पाकिस्‍तान में बदला ले रहे थे मिराज, इनके बैकअप में थे मिग और जगुआर

अंबाला आइओसी से एटीएफ व अन्य ईंधन की हो रही सप्लाई : शर्मा
आइओसी के महाप्रबंधक रवि शर्मा ने बताया कि रविवार को आईओसी खोला गया था। अंबाला से एटीएफ और जरूरत का अन्य ईंधन को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 60 से अधिक टैंकर रवाना किया जा चुका है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.