Move to Jagran APP

कॉलेजों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं आज से, वेबकैम व गूगल मीट से रखी जाएगी नजर

फाइनल ईयर की परीक्षाएं वीरवार से शुरू होंगी। इसके लिए कालेजों ने व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं। परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड पर होंगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 07:20 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 07:20 AM (IST)
कॉलेजों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं आज से, वेबकैम व गूगल मीट से रखी जाएगी नजर
कॉलेजों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं आज से, वेबकैम व गूगल मीट से रखी जाएगी नजर

जागरण संवाददाता, अंबाला : फाइनल ईयर की परीक्षाएं वीरवार से शुरू होंगी। इसके लिए कालेजों ने व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं। परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड पर होंगी। ऑफलाइन परीक्षा देने वाले विद्यार्थी जहां कॉलेज आकर परीक्षा दे सकते हैं वहीं ऑनलाइन परीक्षा अपने घर, साइबर कैफे से दे सकते हैं। ऐसे छात्रों को आंसर शीट की पीडीएफ बनाकर दी गई आइडी पर अपलोड करनी होगी। इसके लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। यदि वह पीडीएफ नहीं बना सकता तो कॉलेज आकर आंसर शीट जमा करवा सकता है। 80 नंबर के प्रश्न पत्र में से 50 फीसद प्रश्नों को ही हल करना है जबकि 40 में से मिलेंगे, जिनको डबल कर डिग्री में जोड़ा जाएगा।

prime article banner

------------

प्राचार्य ने ली एग्जाम मीटिग

एसडी कालेज अंबाला कैंट के प्रिसिपल डा. राजेंद्र सिंह ने बुधवार को ऑनलाइन एग्जाम मीटिग ली। इस दौरान स्टाफ को बताया गया कि कैसे ऑनलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों पर नजर रखनी है। कॉलेज के जनसंपर्क अधिकारी डा. नवीन गुलाटी ने बताया कि विद्यार्थियों को वाट्सएप और रजिस्टर्ड ईमेल पर आईडी भेजी जाएगी। इसी के जरिए वे प्रश्नपत्र ओपन कर सकेंगे। ऑनलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों के वाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं, जिनमें 20 से 25 छात्र जोड़े हैं। परीक्षा के दौरान इन विद्यार्थियों पर नजर रखने के लिए शिक्षकों की जिम्मेदारी लगाई गई है। यदि लैपटॉप या डेस्कटाप से परीक्षा दे रहे हैं तो वेबकैम ऑन रखना होगा। जबकि मोबाइल से प्रश्नपत्र डाउनलोड करने वालों को वीडियो कॉल करके चेक किया जाएगा। इसके अलावा गूगल मीट से भी छात्रों पर नजर रखी जाएगी।

---------

कॉलेज ने कर ली है तैयारी : डा. सुखदेव सिंह

श्री गुरु हरकृष्ण साहिब खालसा कॉलेज पंजोखरा साहिब अंबाला के प्रिसिपल डा. सुखदेव सिंह ने बताया कि फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए कॉलेज ने अपनी व्यवस्था बनाई। छात्रों को मैसेज कर इस बारे में जानकारी दे दी गई है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के आधार पर परीक्षा ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK