Move to Jagran APP

सीएम विडो पर पहुंची आठ शिकायतों का किया निस्तारण

सीएम विडो एवं ग्रीवेंस कमेटी के एमिनेंट सदस्य रामबाबू और लालिता प्रसाद ने सीएम विडो पर पहुंची 8 शिकायतों का बुधवार को निस्तारण किया। इसमें से तीन एसडीएम आफिस अंबाला कैंट एक बिजली विभाग एक लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर) दो तहसील से संबंधित थी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 07:55 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 07:55 AM (IST)
सीएम विडो पर पहुंची आठ शिकायतों का किया निस्तारण
सीएम विडो पर पहुंची आठ शिकायतों का किया निस्तारण

जागरण संवाददाता, अंबाला : सीएम विडो एवं ग्रीवेंस कमेटी के एमिनेंट सदस्य रामबाबू और लालिता प्रसाद ने सीएम विडो पर पहुंची 8 शिकायतों का बुधवार को निस्तारण किया। इसमें से तीन एसडीएम आफिस अंबाला कैंट, एक बिजली विभाग, एक लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर), दो तहसील से संबंधित थी। लोक निर्माण विभाग से वर्ष 2016 में रिटायर चतुर्थ श्रेणी लक्ष्मी नारायण ने रिवाइज्ड पेंशन के लिए जो उसे लाभ मिलना चाहिए उसके लिए एजी आफिस चंडीगढ़ को उसकी फाइल भेज दी गई है। अनिल कुमार ने एक शिकायत दी सीएलयू से संबंधित जिसको निदेशक नगर योजनाकार पंचकूला को भेज दिया गया। एक शिकायत में महिद्र सेठी नाम के व्यक्ति ने इंतकाल न होने की शिकायत की जिसका समाधान किया जा चुका है। एक अन्य शिकायत में उपजाऊ भूमि से अवैध खनन होने की शिकायत पर कार्रवाई के लिए खनन विभाग को लिख दिया गया। इस मौके पर एसडीम सचिन गुप्ता, तहसीलदार व बिजली विभाग के एसडीओ उपस्थित रहे।

loksabha election banner

--------------- आटो अपील साफ्टवेयर दिलाएगा लोगों को समस्याओं से निजात

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : आटो अपील साफ्टवेयर (आस) से प्रदेश के नागरिकों को सरकार की योजनाएं एवं सुविधाएं और बेहतर तरीके से मिलेंगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसका शुभारंभ चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिग से किया। इस दौरान मंडलायुक्त व डीसी अंबाला भी आनलाइन शामिल हुए। आस को शुरु करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।

सीएम ने बताया कि 38 विभागों द्वारा लगभग 546 सेवाएं अथवा योजनाओं हरियाणा के नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इनमें से 277 सेवाओं तथा योजनाओं को आनलाइन करने का काम किया गया हैं। शेष सभी विभागों को हिदायत दी कि वे भी अपने-अपने विभाग से संबंधित जो योजनाएं आनलाइन क्रियान्वित करनी हैं, उसे तुरंत करें ताकि योजनाओं अथवा सेवाओं का हरियाणा के नागरिकों को लाभ मिल सकें। आस से लोगों के काम निर्धारित समय सीमा में होगे और कार्य में भी पारदर्शिता आएगी। यदि अधिकारी या कर्मचारी द्वारा इस कार्य मे ढील पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। आस के माध्यम से प्रार्थी द्वारा यदि किसी योजना का लाभ लेने में कोई समस्या आती है तो आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से वह अपने कार्य से संबंधित इसकी अपील कर सकता है। प्रथम चरण में शिकायत संबंधित अपील पर फ‌र्स्ट ग्रीवेंसिस अथारिटी अपना कार्य करेगी, जिसके लिए समय सीमा तय होगी। उसके बाद अगले चरण के तहत आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आगामी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया आस के माध्यम से क्रियान्वित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.