Move to Jagran APP

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर फोकस करें नगर परिषद अधिकारी

नगर में सफाई व्यवस्था को लेकर किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नगर में सार्वजनिक शौचालय में पर्याप्त पानी के लिए पानी टंकियां भी लगाई जाएं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 06:15 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 06:15 AM (IST)
डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर फोकस करें नगर परिषद अधिकारी
डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर फोकस करें नगर परिषद अधिकारी

जागरण संवाददाता, अंबाला : सभी वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर नगर परिषद अंबाला छावनी के अधिकारी फोकस करें। इसके लिए अगर सफाईकर्मियों और संसाधन बढ़ाने की आवश्यकता हो तो उसे भी पूरा कराया जाए। नगर में सफाई व्यवस्था को लेकर किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नगर में सार्वजनिक शौचालय में पर्याप्त पानी के लिए पानी टंकियां भी लगाई जाएं, जिससे किसी को असुविधा का सामना न करना पड़े। साथ ही परिषद के अधिकारी ऐसी व्यवस्था बनाएं, जिससे दिन में कम से कम चार बार पानी की जेट से सभी शौचालय को साफ किया जाए। यह निर्देश गृह एवं स्वास्थ मंत्री अनिल विज शुक्रवार को अपने शास्त्री कालोनी स्थित आवास पर समीक्षा बैठक के दौरान नगर परिषद के अधिकारियों को दिए।

loksabha election banner

विज ने कहा कि अंबाला सदर के 31 वार्डो में सफाई व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए भाजपा के 31 वार्ड प्रधानों की जिम्मेदारी भी तय की है। वार्ड प्रधान नगर परिषद के अधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर अपने वार्ड से कूड़ा उठाने और सफाई का कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए निगरानी रखेंगे। अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि नगर को पूर्ण रूप से गंदगी मुक्त करने के लिए यथासंभव प्रयास किए जाएं, ताकि नगर की जनता स्वच्छ वातावरण का लाभ उठा सकें। सेंट्रल व 12 क्रास रोड पर जो नाला बन रहा है, उस में से गाद निकालने के लिए भी समुचित व्यवस्था करें। इस दौरान नगर परिषद के प्रशासक और अंबाला शहर एसडीएम सचिन गुप्ता, ईओ अपूर्व चौधरी, सचिव राजेश कुमार, सफाई निरीक्षक विनोद वेनीवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

शौचालय की सफाई के लिए जल्द निकाले जाएंगे टेंडर

नगर परिषद अंबाला छावनी में सार्वजनिक शौचालय और मूत्रालय की नियमित साफ सफाई और मरम्मत के लिए जल्द ही टेंडर निकाले जाएंगे। टेंडर में यह शर्त होगी कि जो ठेकेदार साफ सफाई का कार्य करेगा, उसे अपने ठेके की अवधि तक मरम्मत भी कराना होगा।

डिस्पोजल प्लांट के लिए जल्द तय करें जमीन

नगर परिषद के अधिकारियों ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि नगर से रोजाना 110 टन कूड़ा निकलता है। रोजाना निकलने वाले कूड़े को डिस्पोज करने के लिए विज ने परिषद के अधिकारियों निर्देश दिया कि वह प्लांट के लिए जगह की तलाश जल्द करें, जिससे प्लांट स्थापित कराया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.