Move to Jagran APP

धनतेरस से शुरू हुआ पर्व, छोटी दिवाली पर होगा दीपदान

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: धन, वैभव और सुख-समृद्धि के प्रतीक धरतेरस पर्व ने बाजारों की रौनक बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 11:52 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 11:52 PM (IST)
धनतेरस से शुरू हुआ पर्व, छोटी दिवाली पर होगा दीपदान
धनतेरस से शुरू हुआ पर्व, छोटी दिवाली पर होगा दीपदान

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: धन, वैभव और सुख-समृद्धि के प्रतीक धरतेरस पर्व ने बाजारों की रौनक बढ़ा दी है। बर्तन, आभूषण और वाहनों की जमकर खरीदारी हुई। बाजारों में लोगों का रेला लगा रहा। अब यह सिलसिला रोशनी के पर्व दीपावली तक चलेगा। मंगलवार को छोटी दिवाली पर शाम को शहर के मुख्य द्वार पर यम के नाम से सरसों के तेल का दीपदान होगा। ज्योतिषाचार्य तिलक राज के मुताबिक यह दीपदान दक्षिण की तरफ मुख करके लगाया जाता है ताकि परिवार में अकाल मृत्यु न हो। इसी दिन पितरों का तर्पण भी होगा।

loksabha election banner

धनरेतस पर लोगों ने वाहन एजेंसियों में पहले से बुक कराए गए वाहनों की डिलीवरी भी ली। सभी प्रतिष्ठान जगमग रोशनी और वंदनवार से ग्राहकों का अभिनंदन कर रहे थे। यही हाल सर्राफा बाजार में भी था।

-----------------------------------

सज गए पटाखों के स्टाल

- दिवाली पर्व को लेकर हुडा ग्राउंड व छावनी के गांधी ग्राउंड में पटाखों के स्टाल भी सज गए हैं। यहां बुधवार तक खूब रौनक रहने वाली है। हालांकि, प्रशासन की सख्ती के चलते पटाखा स्टाल सीमित हैं। जिले में 24 लोगों को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए हैं। वहीं, कुछ लोगों के पास स्थायी लाइसेंस भी हैं।

----------------------------

स्थिर लग्न में यह रहेगा पूजा का मुहूर्त

पं. तिलक राज के मुताबिक यूं तो धनतेरस से ही दीपावली का पर्व शुरू हो जाता है। छोटी दीपावली पर बड़ी दीपावली की ही तरह गणेश, लक्ष्मी, सरस्वती व विष्णु की पूजा की जाती है। इस दिन लोग अपने गुरु द्वारा प्राप्त मंत्र जाग्रत करते हैं। स्थिर लग्न सुबह 7 बजकर 24 मिनट से 9 बजकर 42 मिनट, कुंभ लग्न 1 बजकर 29 मिनट से 3 बजकर 1 मिनट तक, वृष लग्न छह बजकर 1 मिनट से 7 बजकर 56 मिनट तक, ¨सह लग्न रात्रि 12 बजकर 27 मिनट से 2 बजकर 45 मिनट तक है। लक्ष्मी पूजन इसी लग्न में होता है।

-------------------

कम कीमत पर ज्वैलरी के साथ आकर्षक ऑफर

धनतेरस और दीपावली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। गहनों के अलावा लोग सोने से बनी वस्तुएं भी खरीदते हैं। चूंकि, इस साल पिछले साल की तुलना में सोने की कीमतें अधिक हैं इसलिए खरीदारों को राहत देने सराफा कारोबारी अपनी तरफ से ज्वेलरी मे¨कग चार्ज पर छूट, सोने की मौजूदा कीमत को घटाकर गहने देने और खरीद पर गिफ्ट जैसे ऑफर दे रहे हैं। सर्राफा कारोबारी अशोक का कहना है कि धनतेरस और आने वाले शादियों के सीजन के लिए भी खरीदारी कर रहें हैं।

------

दिवाली पर बाजारों में खासी भीड़ है। जमकर खरीददारी की जा रही है। मगर खान-पान व सजावट के सामान की खरीदारी पर पहले ही अपेक्षा थोड़ा कम असर जरूर दिख रहा है। दिवाली तक कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

विनोद जौहर, प्रधान, सब्जीमंडी बाजार छावनी।

------

धनतेरस पर बाजारों में अच्छा कारोबार है और दिवाली तक बढ़ने के आसार हैं। केवल दिवाली ही नहीं शादी समारोह के लिए भी लोग खरीदारी कर रहे हैं। ज्यादा खरीदारी लक्ष्मी-गणेश की चांदी से निर्मित मूर्तियों व सोने, चांदी के सिक्के आदि की हुई।

शशीपाल भोला, प्रधान, सर्राफा बाजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.