Move to Jagran APP

कोरोना से जंग : 165 सेंटर पर 7.10 लाख रेल कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी

दीपक बहल अंबाला कोरोना काल में रेल महकमे ने जहां आगे बढ़कर लोगों तक खाद्य वस्तुओं को प

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 09:21 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 09:21 AM (IST)
कोरोना से जंग : 165 सेंटर पर 7.10 लाख रेल कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी
कोरोना से जंग : 165 सेंटर पर 7.10 लाख रेल कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी

दीपक बहल, अंबाला

loksabha election banner

कोरोना काल में रेल महकमे ने जहां आगे बढ़कर लोगों तक खाद्य वस्तुओं को पहुंचाया, वहीं अब ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन चलाकर मरीजों की उखड़ती सांसों को जीवन देने की कोशिश की है। इस दौरान कई रेलवे कर्मचारी कोविड पॉजिटिव भी हुए, लेकिन रेलवे ने आगे बढ़कर लोगों तक मदद पहुंचाई। दूसरी लहर में कोरोना से लड़ने के लिए रेलवे अब एक मई से 18 से लेकर 45 साल आयु वग के 7.10 लाख रेल कर्मचारियों को वैक्सीन लगाएगा। देश भर में रेलवे के 165 सेंटरों पर यह कार्य किया गया है। पहले दो चरणों में रेलवे के 2 लाख 88 हजार 659 कर्मचारियों को पहली डो•ा लगाई जा चुकी है, जबकि इन में से 76 हजार 62 कर्मचारियों को दूसरी डो•ा दी जा चुकी है। देश भर का डाटा रेलवे ने जुटा लिया है, ताकि जल्द से जल्द इन कर्मचारियों को पहली डो•ा के बाद दूसरी डो•ा भी तय समय पर दी जा सके, क्योंकि कोरोना काल में रेलवे के कई गार्ड, चालक और संरक्षा से जुड़े कई कर्मचारी भी पॉजिटिव आ चुके हैं। इसका असर रेलवे संचालन पर भी पड़ा। कई मंडलों में रेलगाड़ियों को रद करना पड़ गया। हालांकि अधिकतर उन्हीं गाड़ियों को शेड्यूल के मुताबिक रद किया गया, जिनमें सवारियां कमी थीं और इस रूट पर अन्य गाड़ियां दौड़ रहीं थीं।

----------------- आरपीएफ में 39446 को लग चुकी दूसरी डोज

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों को 47422 को पहली डो•ा लग चुकी है, जबकि इन में से 39446 को दूसरी डो•ा भी लगाई जा चुकी है। देश भर में दूसरी डो•ा में पूर्व रेलवे में सबसे ज्यादा 4998 जवानों को दूसरी डो•ा लगी, जबकि पहली डो•ा लगवाने वालों की संख्या 6380 रहा। इसके अलावा नार्दन फ्रंटियर रेलवे में 4607 जवानों को पहली डो•ा लगी, जबकि दक्षिण पूर्वी मध्य रेलवे में 789 जवानों को पहली डो•ा लगी। ----

राज्य सरकारों से वैक्सीन के लिए संपर्क साधेगी रेलवे

रेलवे ने टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए तैयारी कर ली है, जिसके लिए डाटा जुटा लिया गया है। इसको लेकर रेलवे ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। वैक्सीनेशन के लिए रेलवे राज्य सरकारों से भी समन्वय रखेगा। इस टीकाकरण अभियान के तहत सबसे ज्यादा 20 सेंटर दक्षिण मध्य रेलवे में हैं। टीकाकरण को लेकर व्यवस्थाओं को तैयार कर लिया गया है। टीकाकरण को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए अधिकारियों व डाक्टरों को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। कोशिश है कि जो भी कर्मचारी अथवा अधिकारी दायरे में आते हैं, उनको वैक्सीन लगाई जाए।

- जीएम सिंह, डीआरएम अंबाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.