Move to Jagran APP

नई दिशा देगा बजट, विपक्ष बोला- ढूंढते रह जाओगे, कुछ नहीं मिलेगा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को 2021-22 के बजट में शिक्षा स्वास्थ्य और कृषि पर फोकस करते हुए सभी वर्गों को तोहफे दिए। अंबाला में जहां वाहन फिटनेस केंद्र खोला जाएगा वहीं अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम और आल वेदर स्वीमिग पूल भी खेलो इंडिया यूथ गेम्स के मद्देनजर तेजी से पूरा किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 06:10 AM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 06:10 AM (IST)
नई दिशा देगा बजट, विपक्ष बोला- ढूंढते रह जाओगे, कुछ नहीं मिलेगा
नई दिशा देगा बजट, विपक्ष बोला- ढूंढते रह जाओगे, कुछ नहीं मिलेगा

जागरण संवाददाता, अंबाला : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को 2021-22 के बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर फोकस करते हुए सभी वर्गों को तोहफे दिए। अंबाला में जहां वाहन फिटनेस केंद्र खोला जाएगा, वहीं अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम और आल वेदर स्वीमिग पूल भी खेलो इंडिया यूथ गेम्स के मद्देनजर तेजी से पूरा किया जाएगा। अंबाला-कैथल फोरलेन का कार्य भी तेजी से करने पर जोर दिया गया है। सत्ता पक्ष ने जहां बजट की सराहना करते हुए जिले व प्रदेश को नई दिशा प्रदान करने वाला करार दिया है, वहीं मुलाना विधायक वरुण चौधरी व नारायणगढ़ से विधायक शैली चौधरी ने इसे जनहित का बजट नहीं बताया।

loksabha election banner

बजट के अनुसार, नागरिक अस्पतालों में 360 नए डाक्टरों को भर्ती किया जाएगा, जिनमें से अंबाला में भी इनकी तैनाती होगी। इसके अलावा 60 डेंटल सर्जन भी नागरिक अस्पतालों में तैनात किए जाएंगे। इसी तरह सरकार ने इस बजट में कई सौगात मिली है। आम जनता के लिए परिवहन बेड़े में बसें दी जाएंगी। इसका सीधा फायदा उन चालकों को मिलेगा, जिनको सरप्लस बताते हुए दूसरे विभागों में शिफ्ट करने की बात चल रही है।

----------- जिले में 190 बसें और 300 से अधिक चालक

अंबाला के रोडवेज बेड़े में बसों की संख्या 190 है, जबकि चालकों की संख्या 300 से अधिक है। ऐसे में नई बसें आने के बाद चालकों को राहत मिले। उल्लेखनीय है कि सरकार ने रोडवेज विभाग में सरप्लस चालकों को दूसरे विभागों में शिफ्ट करने की योजना है। लेकिन यदि सरकार बसों की संख्या बढ़ा देती है, तो अंबाला में भी ऐसी बसें आएंगी। इससे जहां रोडवेज के बेड़ में बसों की संख्या अधिक होगी, वहीं चालकों के लिए भी यह राहत की बात होगी। बसों की संख्या बढ़ने से राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी, जबकि यात्रियों को भी राहत मिलेगी।

---------- स्वास्थ्य सेवाओं को मिलेगी रफ्तार

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार देने के लिए योजनाएं बनाई हैं। इसके तहत राज्य में जहां एक हजार वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। बजट में 20 फीसदी स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोत्तरी की गई है। इसमें 350 मेडिकल आफिसर के अलावा 60 डेंटल सर्जन की सरकारी अस्पतालों में नियुक्ति होगी, जिनमें से अंबाला में भी डाक्टरों की तैनाती होगी।

----------- खेत की मिट्टी की गुणवत्ता जांचने पर फोकस

बजट में हर खेत-स्वस्थ खेत योजना शुरू की गई है। इस अभियान के तहत मृदा स्वास्थ्य और मृदा की गुणवत्ता के आधार पर फसल चयन की सुविधा उपलब्ध कराने पर बल दिया जाएगा। अप्रैल 2021 से प्रत्येक एकड़ के मृदा नमूनों के संग्रहण और जांच का काम बड़े पैमाने पर शुरू होगा। अगले तीन सालों में राज्य के पूरे क्षेत्र को कवर करने की योजना है। जिला कृषि अधिकारी डा. गिरीश नागपाल बताते हैं कि अंबाला में देखा जाए तो पिछले वर्ष कृषि विभाग ने 46 हजार से अधिक मृदा की गुणवत्ता की जांच कराई है।

----------- स्थापित होगा प्रमाण केंद्र

रोहतक के कन्हेली गांव में एक निरीक्षण और प्रमाणन केंद्र की तरह 6 और केंद्र अंबाला, करनाल, हिसार, रेवाड़ी, फरीदाबाद और गुरुग्राम में स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव पर कार्य पूरा होने के बाद अंबाला के लोगों को अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधा प्रदान होगी।

-------------- राज्य की मनोहरलाल सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक सुधार पर फोकस किया गया है। इसमें डाक्टरों के नए पद सृजित होने से सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों को सरल और सुविधाजनक स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

- डा. भाविका विज, स्त्री रोग विशेषज्ञ, अंबाला छावनी।

-------------- राज्य में तीन नए मेडिकल कालेज खुलने से अस्पतालों में कुशल चिकित्सकों की संख्या बढ़ेगी। वेलनेस सेंटर खुलने से गांव गांव में लोगों को और अधिक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। सरकार का यह बजट दूरगामी परिणाम देने का काम करेगा।

- डा. निधि सिंह, नागरिक अस्पताल छावनी।

---------------- बजट में किसानों को और राहत चाहिए थीं। हालांकि जो बजट में कृषि के लिए रखा है, उससे किसानों को राहत तो मिल सकती है, लेकिन यदि इस में और कुछ जोड़ दिया जाता तो बेहतर होता।

बोबी राणा, गांव बधोली

-------------- हमारी सरकार ने हर वर्ग के लिए बजट में प्रावधान किए हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, उद्योग, कृषि आदि सहित सभी वर्गों को राहत प्रदान की गई है। विपक्ष के पास बोलने के लिए कुछ नहीं बचा। यह बजट प्रदेश को विकास के नए शिखर पर लेकर जाएगा।

- अनिल विज, गृह मंत्री हरियाणा

----------- अंबाला-कैथल हाईवे चौड़ीकरण का काम तेज होगा, जबकि रिग बांध को लेकर भी प्रस्ताव भेजे गए हैं। इन पर भी जल्द ही काम शुरू कराया जाएगा। आइएमटी को लेकर भी मुख्यमंत्री से बातचीत हुई है, जिन्होंने अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।

- असीम गोयल, विधायक, अंबाला शहर

----------- बजट में ऐसा कुछ नहीं है, जिससे जनता को राहत मिल सके। विकास कार्यों के लिए तो सरकार ने सभी विधायकों को पांच-पांच करोड़ देने की बात कही थी, जो नहीं हो पाई। शुगर मिल किसानों की पेमेंट तक नहीं दे पा रही है।

- शैली चौधरी, कांग्रेस विधायक नारायणगढ़

------------- राज्य सरकार के बजट में खर्च अधिक दिख रहा है, जबकि विकास के नाम पर कुछ नहीं दिख रहा है। पुराने कार्यों को ही बजट में शामिल किया गया है। नया कोई बड़ा प्रोजेक्ट नहीं है, जिससे प्रदेश विकास की ओर बढ़े।

- वरुण चौधरी, कांग्रेस विधायक, मुलाना

------------- बजट में सभी वर्गो का ध्यान रखा गया है। बजट में कृषि, शिक्षा, अनुसूचित जाति, पशुपालन, स्वास्थ्य, युवा वर्ग आदि का बजट में विशेष प्रावधान किया गया है। वृद्धावस्था सम्मान भत्ता को बढ़ाकर 2500 रुपए करके सरकार ने बुजुर्गो को बड़ा तोहफा दिया है। बजट प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा और जिससे प्रदेश के हर एक वर्ग को लाभ मिलेगा।

सुमन सैनी, भाजपा महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष।

--------------- हरियाणा बनने के बाद का सबसे बेकार बजट इस बार मनोहर लाल खट्टर ने बतौर वित्तमंत्री पेश किया है। कोरोना काल को देखते हुए हर वर्ग को बजट से बहुत आशाएं थी, परंतु न आम लोगों के लिए कोई राहत, न नए रोजगार लाने का प्लान है। इसमें प्रदेश के किसानों की अनदेखी की गई और हरियाणा के लाखों बेरोजगार युवाओं के लिए कोई योजना नहीं।

- प्रताप राणा, पतरेहडी, किसान

----------- यह बजट पूरी तरह से दिशाहीन है। इस बजट में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिससे की रोजगार की संभावनाएं बढ़ सकें। आईएमटी को लेकर इस में कुछ नहीं है, वहीं डोमेस्टिक एयरपोर्ट को लेकर भी कुछ नहीं दिया गया।

- ओंकार सिंह, इनेलो प्रवक्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.