Move to Jagran APP

दीवाली से पहले सोना कारोबार में बूम की उम्मीद

जागरण संवाददाता, अंबाला : बाजार में दीपावली की रौनक अब नजर आने लगी है। विशेषकर सोना कार

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 11:35 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 11:35 PM (IST)
दीवाली से पहले सोना कारोबार में बूम की उम्मीद
दीवाली से पहले सोना कारोबार में बूम की उम्मीद

जागरण संवाददाता, अंबाला : बाजार में दीपावली की रौनक अब नजर आने लगी है। विशेषकर सोना कारोबारी पैन कार्ड से खरीद के नियमों में बदलाव के बाद अब बाजार में बूम आने की उम्मीद कर रहे हैं। कारोबारियों का मानना है कि निश्चित तौर पर सोने की खरीदारों की राह आसान हुई है। दुकानों पर अब ग्राहक नजर आ रहे हैं। कुछ त्योहार की खरीदारी कर रहे हैं तो कुछ शादियों के सीजन के मद्देनजर प्री-बु¨कग भी करा रहे हैं।

loksabha election banner

होलमार्क गहनों ने ग्राहकों की खरीद की राह को आसान जरूर कर दिया है। छावनी व शहर के बाजारों में अब छोटी-छोटी दुकानों पर भी होलमार्क गहनों का चलन शुरू हो गया। कारोबारी खुद मानते हैं कि सोना खरा है या नहीं इसको लेकर पहले ग्राहक तो आशंकित रहता था ही बल्कि दुकानदार की भी माथापच्ची कम नहीं थी। हालांकि, अब गहने खरीदना और फिर पुन: बेचना या बदलकर दूसरे लेने में होलमार्क ने काम आसान कर दिया है। मे¨कग चार्ज बनावट के हिसाब से हैं।

अंबाला छावनी व शहर में सोना कारोबार से जुड़ी करीब चार सौ दुकानें हैं। इसके अलावा इन दुकानों पर निर्भर वो कारीगर हैं जो सोने के गहनों को बनाने के कारोबार से जुड़े हैं। जीएसटी में टैक्स की दरें बढ़ाए जाने के बाद नाराज नजर आ रहे कारोबारी अब खरीद के लिए पैन कार्ड सीमा में परिवर्तन अब इस उम्मीद में है कि बाजारों की खोई रौनक लौटेगी।

फोटो- 11

जीएसटी रिर्टन भरने की अवधि सबके लिए एक समान हो

सोना कारोबारी कैलाश अग्रवाल के मुताबिक दूसरे कारोबारियों की तरह सोना कारोबारी भी सरकार के उस नियम का पेंच फंसा है जिसमें डेढ़ करोड़ से कम की टर्न ओवर के लिए तिमाही रिर्टन व ऊपर के लिए मासिक रिर्टन कर दी गई है। कैलाश अग्रवाल के मुताबिक सरकार इस नियम को एक समान करे ताकि कारोबार में तेजी आए। अब जिसे टैक्स इनपुट लेना है वह उसके लिए तीन माह इंतजार क्यों करेगा बल्कि वह अपने जितनी टर्न ओवर वाले से ही कारोबार करेगा।

फोटो - 12

पैन कार्ड सीमा बढ़ाने का फायदा, होलमार्क से विश्वास बढ़ा

सर्राफ अर¨वद अग्रवाल के मुताबिक सरकार ने जो पैन कार्ड की सीमा बढ़ाकर दो लाख की है उससे निश्चित तौर पर ग्राहक सरलता से सोने की खरीद फरोख्त कर सकेगा। पहले 50 हजार तक आधार कार्ड व बाद में पैन नंबर से उसे डर रहता था कि रिकार्ड इंकम टैक्स पर चला जाएगा। इसका फायदा सोना कारोबारियों को भी होगा। वहीं, पहले कोई भी खरीददार सोने की खरीद व दोबारा से बनवाने के वक्त सोने के खरे होने को लेकर आशंकित रहता था लेकिन अब होलमार्क गहने लगभग हर दुकान पर पहुंच गए हैं जिससे ग्राहकों का विश्वास बढ़ा है।

फोटो- 13

अब दीवाली पर होती है खरीद

दीवाली को लेकर अभी बाजार में कोई ज्यादा रौनक नहीं है। अब ग्राहक दिन के दिन ही खरीद में विश्वास करता है। पहले कई कई दिनों पहले खरीद फरोख्त शुरू हो जाती थी। सरकार ने पैन कार्ड को लेकर जो भी नियम बदले हैं उनका असर अभी बाजार में कुछ ज्यादा नहीं देखा जा रहा है। हालांकि, उम्मीद जरूर है कि बाजार में रौनक आएगी। अभी ग्राहक की चहल पहल ज्यादा नहीं है। दीवाली का ग्राहक निकला नहीं है। होलमार्क के साथ सोना कारोबार विश्वास का सौदा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.