Move to Jagran APP

अंजान निजी जानकारी मांगे तो साध लें मौन चंद पलों में खाली हो सकता बैंक अकाउंट

राजीव ऋषि, अंबाला शहर ठगों की शातिरगिरी है या फिर पब्लिक की लापरवाही। यदि को

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 07:54 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 07:54 PM (IST)
अंजान निजी जानकारी मांगे तो साध लें मौन 
चंद पलों में खाली हो सकता बैंक अकाउंट
अंजान निजी जानकारी मांगे तो साध लें मौन चंद पलों में खाली हो सकता बैंक अकाउंट

राजीव ऋषि, अंबाला शहर

prime article banner

ठगों की शातिरगिरी है या फिर पब्लिक की लापरवाही। यदि कोई अंजान निजी जानकारी मांगे तो मौन साध लें। चंद पलों में आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। गलती से भी 121 नंबर पर डायल न करें, आपका सिम ब्लॉक हो जाएगा। एटीएम और ऑनलाइन ठगी में माहिर नटवरलालों ने चोरी व जाली दस्तावेजों के माध्यम से ऐसा मकड़जाल बिछाया है कि जिसमें आमजन की थोड़ी सी लापरवाही उसकी जीवनभर की जमा पूंजी को उड़ा रही है। यही कारण है कि जून माह तक अंबाला में दर्ज ऑनलाइन ठगी के 17 केसों में से 16 अनसुलझे हैं। विभाग द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियानों का नाममात्र असर दिखा है। बैंक कर्मी तथा इंश्योरेंस कंपनी का एजेंट बताकर पालिसी, लाटरी व बिजनेस में भारी-भरकम मुनाफे का लालच देकर साइबर क्राइम करते हैं। एटीएम और आनलाइन ठगी के सात-सात केस रजिस्टर्ड हुए।

ये रहे साइबर ठगी के चर्चित केस

शहर की राजबाला को फेसबुक फ्रैंड बने एनआरआइ ने 40 लाख का चूना लगाया। बेटे के असाध्य इलाज के लिए इंडिया आने की कहकर आरोपित ने विदेश करंसी को कंवर्ट के बहाने उनसे अपने बैंक खातों में डलवाए। मटेहड़ी स्कूल में सरकारी अध्यापिका को फेसबुक फ्रैंड ने 8:30 लाख की चपत लगाई। ब्लैकमे¨लग की मनी लांड¨रग के केस में फंसाने की धमकी दे और पैसे मांगे तो केस दर्ज कराया गया। शहर सेक्टर-8 निवासी दिनेश अग्रवाल को पंतजलि की डीलरशिप देने के नाम पर दस लाख ठगे। हैरानी की बात रही कि दिनेश ने अखबार में कंपनी का असली विज्ञापन पढ़कर अप्लाई किया था। प्रेम नगर के रिटायर्ड पुलिस इंस्पेक्टर कालू राम का एटीएम में कार्ड बदलकर करीब 80 हजार निकाल लिए। शहर कचहरी रोड पर स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में दुर्गानगर के प्रेम कुमार का एटीएम बदलकर 30 हजार निकाल लिए गए। एटीएम में मौजूद गैंग ने सहयोग के नाम पर साथ खड़े होकर उनकी पिनकोड देख लिया था। शहर की एक महिला को लाटरी में कार निकलने का लालच देकर फर्जी खाते में 8.50 लाख रुपये डलवा लिए।

एटीएम और ऑनलाइन ठगी के केस

एटीएम और ऑनलाइन ठगी के अब तक दर्ज किए गए 17 केसों में से पड़ाव और बलदेवनगर में दो-दो, कैंट, नग्गल, पंजोखरा, शहर सदर, पंजोखरा व महेशनगर में एक-एक, सिटी कोतवाली और नारायणगढ़ में चार-चार केस दर्ज हुए।

एटीएम सेल स्थापित

करीब छह माह पूर्व शहर के पुलिस लाइन में एटीएम सेल बनाया गया। इसमें कार्ड बदलने, फोन कर आधार कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड, पैनकार्ड, बैंक का ओटीपी नंबर पूछकर ठगी के केसों की तफ्तीश जारी है।

बचाव के उपाय

मोबाइल पर किसी के भी साथ आधारकार्ड और बैंक की जानकारी, एसएमएस के जरिए आए ओटीपी नंबर किसी को न बताएं। मोबाइल कंपनी से यदि कोई 121 पर मैसेज फारवर्ड करने को कहें तो न करें। 3जी सिम को 4 जी में कंवर्ट करने के लिए आपको एक मैसेज करना होता है। यह मैसेज भेजते ही सिम ब्लॉक हो जाता है। इसी दौरान ठग आपके 4जी सिम को हासिल कर लेता है।

अंजान को न दें जानकारी, बैंक में करें संपर्क

एसपी अभिषेक जोरवाल के अनुसार किसी अंजान को फोन पर पर्सनल डिटेल देने की बजाय लोग सीधे बैंक या इंश्योरेंस आफिस में जाकर संपर्क करें। आधारकार्ड, ओटीपी नंबर, पैन कार्ड, मोबाइल डिटेल, एटीएम के नंबर किसी को न दें। कहा कि इस बारे कई लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। पब्लिक के अलावा पुलिस कर्मचारियों को बताया जा रहा है कि इस प्रकार के केसों की तफ्तीश को कैसे सफल बनाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.