Move to Jagran APP

प्रोजेक्टों से बदलेगी अंबाला कैंट की तस्वीर

करोड़ों रुपये की लागत से अंबाला कैंट में चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट अंतिम चरण में हैं। ये वे प्रोजेक्ट हैं जिनका कैंट की जनता काफी समय से इंतजार कर रही है। इन प्रोजेक्टों का कार्य पूरा होने के बाद जहां अंबाला कैंट की तस्वीर बदली नजर आएगी वहीं जनता को काफी राहत मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 07:20 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 07:20 AM (IST)
प्रोजेक्टों से बदलेगी अंबाला कैंट की तस्वीर
प्रोजेक्टों से बदलेगी अंबाला कैंट की तस्वीर

संजू कुमार, अंबाला

loksabha election banner

करोड़ों रुपये की लागत से अंबाला कैंट में चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट अंतिम चरण में हैं। ये वे प्रोजेक्ट हैं जिनका कैंट की जनता काफी समय से इंतजार कर रही है। इन प्रोजेक्टों का कार्य पूरा होने के बाद जहां अंबाला कैंट की तस्वीर बदली नजर आएगी वहीं जनता को काफी राहत मिलेगी। प्रोजेक्ट सरकारी कार्यालयों से जुड़े हों या फिर यातायात व्यवस्था अथवा खेल जगत से, प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री इन प्रोजेक्टों की खुद मॉनीटरिग कर रहे हैं। अधिकारियों की बैठक लेकर भी प्रोग्रेस रिपोर्ट भी ले रहे हैं। अधिकारियों का दावा है कि आने वाले दो से तीन माह में ये प्रोजेक्ट पूरे हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन में इन प्रोजेक्टों का काम रुक गया था, लेकिन अनलॉक होने के साथ-साथ ही इन पर काम शुरू हो गया।

-------------- सुभाष पार्क, प्रोजेक्ट लागत : 19 करोड़ रुपये

अंबाला कैंट का 17 एकड़ में बना सुभाष पार्क इसी माह जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। यह लगभग तैयार हो चुका है। बस इसके उद्घाटन के तारीख की घोषणा होनी बाकी है। यह पार्क अपने आप में अनूठा है। पार्क में म्यूजिक फाउंटेन लगाया है, जो रात में विभिन्न रोशनी के साथ चलेगा। यहां फुटपाथ पर 34 म्यूजिकल स्पीकर लगाए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से 17 नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पार्क में झील बनाई गई है, जिसमें लोग बोटिग कर सकेंगे।

------------------ 1.25 करोड़ का इंदिरा पार्क

अंबाला कैंट के इंदिरा पार्क को नया रूप दिया जा रहा है। इसके निर्माण पर करीब सवा करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। यह पार्क भी अपने आप में नया अनुभव देगा, जबकि आसपास रहने वाले लोगों को इससे काफी फायदा होगा। यह पार्क भी आने वाले दो माह में पूरा कर लिया जाएगा। पार्क में दो बड़े गेट लगाए गए हैं, जिनको आकर्षक लुक दिया गया है। पार्क में आकर्षक लाइटों की व्यवस्था की गई है। लोगों के बैठने के लिए 8 हट बनाए हैं, जो लोगों को सुविधा प्रदान करेंगे।

-------------- 19 करोड़ की मल्टीलेवल पार्किंग

अंबाला कैंट के रेलवे रोड पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण 19 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इसका का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है। माना जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट भी आने वाले दो से तीन माह में पूरा हो जाएगा। मल्टी लेवल पार्किंग तीन मंजिला बनाई जा रही है। इस पार्किंग में एक साथ छह सौ वाहनों को खड़ा करने की सुविधा होगी। बाजारों में वाहन खड़े करने की बजाए इस पार्किंग में वाहन पार्क होंगे। बाजार में बार-बार जाम लगने की स्थिति से छुटकारा मिल सकेगा

------------- 33 करोड़ का आल वेदर स्वीमिग पूल

अंबाला कैंट के वार हीरोज स्टेडियम में तैराकी के लिए आल वेदर स्वीमिग पूल का निर्माण अंतिम चरण में है। माना जा रहा है कि पूल के ग्राउंड लेवल का निर्माण कार्य अप्रैल माह में ही पूरा कर लिया जाएगा। कार्य पूरा होने के बाद खिलाड़ी प्रेक्टिस कर सकेंगे। इसके साथ ही वार्मअप पूल भी तैयार किया जा रहा है। साल भर इस पूल में तैराकी खिलाड़ी प्रैक्टिस को जारी रख सकेंगे। इस पूल में नेशनल से लेकर इंटरनेशल स्तर की प्रतियोगिताएं हो सकेंगी। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत यहां तैराकी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

------------- 117 करोड़ का पॉलीग्रास फुटबॉल स्टेडियम

अंबाला कैंट के वार हीरोज स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर का पॉलीग्रास फुटबॉल स्टेडियम का निर्माण अंतिम चरण में है। दावा किया जा रहा है कि यह निर्माण दो माह में पूरा कर लिया जाएगा। इसके निर्माण के बाद राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की फुटबाल प्रतियोगिताएं हो सकेंगी। यहां रियो ओलंपिक में जिस टर्फ का इस्तेमाल हुआ, वही बिछाई जाएगी। दिन और रात दोनों समय फुटबॉल मैचों का आयोजन हो सकेगा। दर्शकों के बैठने की जगह के नीचे ही कमरे बनाए गए हैं, जिसमें मल्टी जिम की व्यवस्था रहेगी।

------------ ये प्रोजेक्ट भी देंगे राहत

- 13 करोड़ रुपये से खेल छात्रावास का निर्माण कार्य अंतिम चरण में।

- 200 करोड़ रुपये का अंबाला-जगाधरी हाईवे का साहा तक डबल लेन का कार्य इसी साल पूरा होगा।

- 42 करोड़ की लागत से अंबाला कैंट का लघु सचिवालय भी इसी साल पूरा होगा, जहां एक छत के नीचे सभी दफ्तर लाए जाएंगे।

- 25 लाख का साइकिल ट्रैक, जिसका निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा।

- अंबाला-दिल्ली हाईवे पर शहीद स्मारक का निर्माण कार्य तेजी पर है, जो अगले साल पूरा होगा।

------------- जल्द ही अंबाला कैंट के सुभाष पार्क का उद्घाटन होगा। इसके अलावा चार अन्य बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जो आने वाले कुछ माह में ही पूरे हो जाएंगे। इनकी मॉनिटरिग चल रही है।

विकास धीमान, एक्सईएन नगर परिषद अंबाला सदर

------------ लघु सचिवालय, खेल स्टेडियम, खेल छात्रावास सहित कुछ प्रोजेक्ट विभाग की देखरेख में चल रहे हैं। यह कार्य जल्द ही पूरे कर लिए जाएंगे। स्टेडियम के कार्य तो अंतिम चरण में हैं।

निशांत कुमार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.