Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: एडवांस रजिस्ट्रेशन ने प्रशासन के छुड़ाए पसीने, टोकन के लिए मची आपाधापी; 29 जून से यात्रा शुरू

बाबा अमरनाथ ( Amarnath Yatra) की यात्रा इस साल लोकसभा चुनाव के बाद 29 जून से शुरू होगी। जो कि 19 अगस्त तक चलेगी। लेकिन प्रशासन के लिए सिर्फ एडवांस पंजीकरण ने ही पसीने छुड़ा दिए हैं। बाबा की यात्रा में जाने वाले श्रद्धालु जैसे-तैसे घंटों लाइनों में लगकर जिले में और छावनी नागरिक अस्पताल से अपना मेडिकल करवा रहे हैं। लेकिन फिर इनके सामने अन्य समस्याएं आ रही हैं।

By Umesh Bhargava Edited By: Monu Kumar Jha Published: Wed, 17 Apr 2024 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 02:37 PM (IST)
Amarnath Yatra Update: सुरक्षा कर्मी से टोकन लेने के लिए मची आपाधापी। जागरण

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर। (Amarnath Yatra Hindi News) प्रसिद्ध बाबा अमरनाथ बर्फानी यात्रा के एडवांस पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं के अभी से पहले पसीने छूटने शुरू हो गए हैं। 29 जून से शुरू होकर यह यात्रा 19 अगस्त को संपन्न होगी। यात्रा में शामिल होने के इच्छुक श्रद्धालुओं को पहले ही कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

छावनी नागरिक अस्पताल और जिला नागरिक अस्पताल दोनों में इसके लिए श्रद्धालु अपना मेडिकल करवा सकते हैं। इसके लिए सिविल सर्जन डाक्टर राकेश सहल, प्रधान चिकित्सा अधिकारी डाक्टर संगीता गोयल और प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. लोकवीर को अधिकृत किया गया है।

श्रद्धालुओं के लिए मेडिकल के बाद की प्रक्रिया हो रही जटिल

जैसे-तैसे घंटों लाइनों में लगकर श्रद्धालु अंबाला शहर और छावनी नागरिक अस्पताल से अपना मेडिकल तो करवा रहे हैं लेकिन इसके बाद आगे की प्रक्रिया बेहद जटिल है। दरअसल अंबाला शहर में पंजाब एंड नेशनल बैंक की केवल एक शाखा और छावनी में जेएंडके बैंक की एक ही शाखा को इसके लिए अधिकृत किया गया है।

इन्हीं दोनों बैंक की शाखाओं से रजिस्ट्रेशन फीस फोरम लिया जा सकता है। इसी को लेने और फीस कटवाना सबसे बड़ी चुनौती है। हालात यह हैं कि श्रद्धालु लगातार दो दिनों से जेएंडके बैंक से बैरंग लौटने को मजबूर हैं चूंकि भीड़ इतनी ज्यादा हो रही है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: क्या कद्दावर नेताओं की वजह से कांग्रेस के लिए उम्मीदवार घोषित करना हो रहा चुनौती? पढ़ें पूरी जानकारी

यात्रा के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से हो चुकी शुरू

इसके संभाल पाना बैंक प्रबंधन के बस में नहीं रहा। यात्रा के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। 13 से 70 वर्ष तक की आयु वाले श्रद्धालु इसमें शामिल हो सकते हैं। छह सप्ताह से ज्यादा की गर्भवती को जाने की अनुमति नहीं है।

पहले लाइन से बनानी चाही व्यवस्था फिर टोकन दिए

सुबह के समय बैंक प्रबंधन ने लाइनें बनाकर व्यवस्था बनाने का प्रयास किया लेकिन बात नहीं बन सकी। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि उसे संभालना आसान नहीं था। ऊपर से धूप इतनी ज्यादा की लोगों के लिए तपती दोपहर में खड़ा होना उससे भी मुश्किल था। ऐसे में आपाधापी का माहौल हो गया।

दोपहर होते-होते जब स्थिति अनियंत्रित हो गई तो बैंक सुरक्षा कर्मी टोकन लेकर पहुंचा और सभी को टोकन वितरित किए गए। टोकन वालों में से भी कुछ लोग बाहर ही रह गए जिनके दोपहर चार बजे तक भी नंबर नहीं पड़ा था। हालात यह थे कि बहुत से श्रद्धालु पांच बजे तक इंतजार के बाद वापस ही बैरंग लौट गए। इससे पहले जब टोकन वितरित किए जा रहे थे तो आपाधापी का माहौल बन गया था। लोगों ने सुरक्षा कर्मी से टोकन ही छीन लिए।

यह भी पढ़ें: JJP Candidates List Release: जजपा की पहली सूची जारी, पांच सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा; जानें इनका राजनीतिक करियर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.