Move to Jagran APP

अंबाला के मुलाना में दो कश्‍मीरी छात्रों पर हमले का आरोप, 30 ने हॉस्‍टल छोड़ा

मुलाना में दो कश्‍मीरी छात्रों पर कुछ लोगों द्वारा हमला किए जाने का अाराेप है। इसके बाद दहशत में आए करीब 30 कश्‍मीरी छात्र महर्षि मारकंडेश्वर यूनिवर्सिटी का हॉस्‍टल छोड़कर चले गए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 11:12 AM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 11:12 AM (IST)
अंबाला के मुलाना में दो कश्‍मीरी छात्रों पर हमले का आरोप, 30 ने हॉस्‍टल छोड़ा
अंबाला के मुलाना में दो कश्‍मीरी छात्रों पर हमले का आरोप, 30 ने हॉस्‍टल छोड़ा

मुलाना (अंबाला), जेएनएन। यहां महर्षि मारकंडेश्वर यूनिवर्सिटी के दाे छात्रों पर हमला किए जाने से यहां हड़कंप मच गया। आराेप है कि कुछ युवकों ने बीएससी मेडिकल के छात्र अजहर पर बाल्टी से हमला कर दिया। एक अन्य छात्र की पिटाई कर दी गई। इससे खौफजदा 30 कश्मीरी छात्रों ने विश्‍व‍विद्यालय का हॉस्‍टल छोड़ दिया । इससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार कुछ युवकों ने दो कश्‍मीरी छात्रों पर हमला कर दिया। हमले में एक छात्र का सिर फूट गया। इसके बाद हड़कंप मच गया और करीब 30 कश्‍मीरी विद्यार्थियों ने विश्‍वविद्यालय का हॉस्‍टल खाली कर दिया। शाम सवा सात बजे तक एसपी आस्था मोदी और डीसी शरणदीप बराड़ ने कश्मीरी छात्रों को समझाने का प्रयास किया। इसके बावजूद कुछ युवक कश्मीर रवाना हो गए, जबकि कुछ सुरक्षा मांग रहे थे।

जानकारी के अनुसार शनिवार को छात्र अमीर और आसिफ अपना सामान लेकर एमएम यूनिवर्सिटी जा रहे थे। आरोप है कि इसी दौरान दो युवकों ने उनको मुलाना छोडऩे की धमकी दी। कुछ देर बाद बीएससी मेडिकल तृतीय वर्ष के छात्र अजहर के सिर पर किसी ने लोहे की बाल्टी मार दी। इससे उसके सिर से खून बहने लगा। वहां मौजूद बीएससी मेडिकल द्वितीय वर्ष के छात्र जुनैद से भी मारपीट की गई। हालांकि अजहर न किसी अस्पताल में दाखिल हुआ और न ही दोनों ने पुलिस को शिकायत दी।

अजहर की मां राशिका और भाई रविवार को यहां पहुंचे और साथ ले जाने की बात कही। गुस्साए कश्मीरी छात्रों ने कहा कि हमें परेशान किया जा रहा है। रविवार को डीसी और एसपी के समक्ष बीएससी मेडिकल के छात्र जुनैद ने बताया कि उसके और अजहर से मुलाना में मारपीट हुई है। उन्हें यहां डर लग रहा है। हमारे 30 साथी यूनिवर्सिटी छोड़कर जा चुके हैं।

सिटी मजिस्ट्रेट सुशील और एसडीएम बराड़ा गिरीश चावला, डीएसपी सुधीर तनेजा ने छात्रों को समझाने का प्रयास किया। एसपी आस्था मोदी ने भी छात्रों को समझाया कि वह यूनिवर्सिटी में सुरक्षित हैं। उन्होंने अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगवाने और पुलिस बल तैनात करने की बात कही, लेकिन छात्र नहीं माने। देर शाम तक डीसी, एसपी और विवि प्रशासन के बीच बैठक चल रही थी। यूनिवर्सिटी में 254 कश्मीरी छात्र पढ़ते हैं। इनमें से 104 किराये के मकानों में रह रहे थे।

'' कश्मीरी छात्र यूनिवर्सिटी छोड़कर गए हैं, इस बारे में मुझे जानकारी नहीं है। यदि कुछ छात्र गए हैं तो यह रूटीन है। वे आते-जाते रहते हैं।

                                                                                  -जेके शर्मा, डीन, महर्षि मारकंडेश्वर यूनिवर्सिटी।

-------

यमुनानगर के कॉलेज में 70 कश्मीरी छात्र नहीं आए दाखिला लेने

यमुनानगर : यहां के गणपति इंस्टीट्यूट में पढऩे वाले कश्मीर के 70 विद्यार्थी दाखिला लेने नहीं आए। दाखिले की अंतिम तिथि 15 फरवरी थी। इंस्टीट्यूट में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। यहां कश्मीर के 103 छात्र बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें से 33 विद्यार्थियों ने ही अब तक द्वितीय और तृतीय वर्ष में दाखिला लिया है। इंस्टीट्यूट के चेयरमैन मनीष बिंद्रा ने इसकी पुष्टि की है। उधर, साढ़ौरा में युवकों के विरोध पर पांच कश्मीरी मजदूर वापस चले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.