Move to Jagran APP

कोरोना को मात देने के बाद बाद बीमारियों से घबराएं नहीं, इलाज से उबर जाएंगे

कोरोना को मात दे चुके मरीजों को अब कुछ बीमारियों ने घेरा है। इसी को लेकर अंबाला छावनी शहर और नारायणगढ़ में उमंग सेंटर खोले गए हैं। यहां पर ऐसे मरीजों का इलाज व काउंसिलिग की जा रही है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें मरीज घबरा जाता है लेकिन यदि वह सकारात्मक है तो इससे पार पा लेता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 06:15 AM (IST)
कोरोना को मात देने के बाद बाद बीमारियों से घबराएं नहीं,  इलाज से उबर जाएंगे
कोरोना को मात देने के बाद बाद बीमारियों से घबराएं नहीं, इलाज से उबर जाएंगे

जागरण संवाददाता, अंबाला : कोरोना को मात दे चुके मरीजों को अब कुछ बीमारियों ने घेरा है। इसी को लेकर अंबाला छावनी, शहर और नारायणगढ़ में उमंग सेंटर खोले गए हैं। यहां पर ऐसे मरीजों का इलाज व काउंसिलिग की जा रही है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें मरीज घबरा जाता है, लेकिन यदि वह सकारात्मक है, तो इससे पार पा लेता है। कुछ इसी तरह की बीमारियों से परेशान मरीज (जो कोरोना पाजिटिव थे और ठीक हो चुके हैं) उमंग सेंटर तक पहुंच रहे हैं। डाक्टर मान रहे हैं कि अभी तक सामान्य लक्षण ही ऐसे मरीजों में दिखाई दे रहे हैं जो कुछ समय के उपचार के बाद सामान्य हो जाएंगे।

loksabha election banner

खास है कि यदि आवश्यकता पड़ती है तो मरीज को काउंसलर अथवा मनोचिकित्सक के पास भी भेजा जाता है, लेकिन ऐसे मरीजों की संख्या लगभग नहीं के बराबर ही है। उल्लेखनीय है कि अंबाला में कोविड पाजिटिव मरीजों की संख्या 29243 के करीब है। अभी तक 500 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि एक्टिव केसों की संख्या करीब 200 है।

------------- क्या है पोस्ट कोविड लक्षण

कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों में कुछ दिनों के बाद कुछ परेशानियां सामने आ रही हैं। यह सामान्य या कहें कि हल्के-फुल्के लक्षण हैं। इन में सिरदर्द, छाती में दर्द, जोड़ों में दर्द, थकान, कमजोरी महसूस करना, सांस फूलना, भूलना जैसी शिकायतें आ रही हैं। यह लक्षण संक्रमण से ठीक होने के तुरंत बाद नहीं आ रहे, जबकि कुछ दिनों के बाद दिखाई दे रहे हैं। इनको दो श्रेणियों में बांटा जा सकता है। कुछ मरीजों में यह कुछ हफ्तों में ही ठीक हो जाती हैं, जबकि कुछ में यह हो सकता है चार-पांच हफ्तों से ज्यादा हो।

------------- यह न करें

कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके मरीज कई बार ऐसे सामान्य लक्षण दिखाई देने पर अपने आप या फिर आसपास क्लीनिक से दवा ले लेते हैं। यह ऐसे मरीजों के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह ली जाए। मरीज नागरिक अस्पताल आकर उमंग सेंटर में अपना चेकअप करवा सकता है।

------------ यह करें

- ऐसे मरीज सकारात्मक रहें और इलाज करवाएं।

- डाक्टर की सलाह लें दवा नियमित खाएं।

- अपनी डाइट पर कंट्रोल रखें, डाइटीशियन है तो उससे चार्ट बनवा सकते हैं।

- सुबह व शाम योग करें।

- खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करें।

- अपने आप को किसी न किसी काम में व्यस्त रखें।

- नियमित रूप से अपना चेकअप अवश्य करवाते रहें।

------------ केस हिस्ट्री कोविड से ठीक होने के बाद छाती में दर्द हुआ था

अंबाला कैंट के श्याम नगर निवासी नत्था सिंह ने बताया कि वे अप्रैल में पाजिटिव आए थे। अस्पताल में दाखिल रहे। उनकी पत्नी व दो बच्चे भी पाजिटिव हो गए थे। सभी रिकवर कर चुके हैं। नत्था सिंह ने बताया कि उनको छाती में दर्द हुआ था, जिसके बाद उमंग सेंटर में चेकअप कराया। दो टेस्ट कराए गए, जिसमें एक में थोड़ी दिक्कत थी। दवा शुरू कर दी है। इसी तरह पत्नी के भी सिर में दर्द रहने लगा था, जिनका चेकअप करवाने के बाद इलाज शुरू कराया गया है।

------------- कोरोना से ठीक हो चुके कई मरीजों में कुछ स्वास्थ्य समस्याएं आई हैं, जो सामान्य हो सकती हैं। सेंटर में आने वाले ऐसे मरीजों की काउंसिलिग की जाती है और आवश्यकता पड़ने पर टेस्ट भी करवाते हैं। मरीज सकारात्मक रहें तो इस स्थिति से उबर जाएंगे।

- डा. अल्पना, उमंग सेंटर, नागरिक अस्पताल अंबाला कैंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.