Move to Jagran APP

Lockdown: आदिवासी समाज के लिए विशेष सहायता पैकेज घोषित करे गुजरात सरकारः परेश धानाणी

Lockdown. गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धानाणी ने कहा कि गुजरात सरकार आदिवासी समाज के लिए पैकेज घोषित करे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 01:40 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 02:40 PM (IST)
Lockdown: आदिवासी समाज के लिए विशेष सहायता पैकेज घोषित करे गुजरात सरकारः परेश धानाणी
Lockdown: आदिवासी समाज के लिए विशेष सहायता पैकेज घोषित करे गुजरात सरकारः परेश धानाणी

अहमदाबाद, जेएनएन। Lockdown. गुजरात में वैश्विक कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन जारी है। इस कारण राजगीरी करने वाले, बढ़ईगिरी, मिट्टी का काम करने वाले आदिवासी समाज के छोटे-मोटे व्यवसायियों के लिए सरकार पैकेज की घोषणा करे। गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धानाणी ने यह मांग की है। इस बारे में उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धानाणी ने अपने पत्र में लिखा है कि कोरोना की बीमारी के कारण दैनिक मजदूरी कर अपना गुजर बसर करने वाले श्रमिकों को अपने परिवार का भरण-पोषण करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे समय आदिवासी परिवार संकट से गुजर रहा है। राज्य सरकार उनके लिए विशेष पैकेज की घोषणा करे।

धानाणी ने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों के लिए आरक्षित ट्रायबल सब प्लान का धन अन्य योजनाओं पर खर्च कर दिया जाता है। अब ऐसे संकट के समय यह रकम आदिवासियों के कल्याण पर ही खर्च होना चाहिए। उन्होंने मांग की कि मनरेगा में सरकार 100 दिन के साथ ही 100 दिन का रोजगार देकर श्रमिकों को अग्रिम अदायगी करना चाहिए। आदिवासी समाज के बालकों को मिलनेवाली स्कॉलरशिप तथा अन्य वित्तीय सहायता एडवांस में ही अदा कर देना चाहिए। जंगल की जमीन पर खेती करने वाले आदिवासियों को वन विभाग से हो रही परेशानी को भी समाप्त किया जाये। उनके परिवार को अन्न सुरक्षा कानून के तहत तीन महीने का राशन दिया जाए।

विधानसभा में विपक्ष के नेता ने मांग की है कि निर्माण कार्य क्षेत्र में सरकार द्वारा वसूला गया 2800 करोड़ रुपये आदिवासियों के कल्याण पर खर्च की जाए। उन्होने कहा कि आदिवासी समाज के लोग भी निर्माण कार्य से जुड़े हैं, इसलिए यह रकम उनके स्वास्थ्य, भोजन सहित अन्य जरूरतों पर खर्च की जाए। 

गौरतलब है कि गुजरात में शनिवार तक कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 3071 हो गई, जबकि मृतकों की संख्‍या 133 पर पहुंच गई है। बीते चौबीस घंटे में 256 केस सामने आए, जबकि छह लोगों की मौत हुई। अकेले अहमदाबाद में 182 नए केस के साथ अब कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 2003 पहुंच गई है। सूरत में 496, वडोदरा में 230 , राजकोट व आणंद में 41:41 तथा भावनगर में 40 कोरोना संक्रमित हो गए।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.