Move to Jagran APP

Mosquito: गुजरात में मच्छरों की ब्रीडिंग मिलने से नौ स्कूल व कॉलेज सील

Mosquito. अहमदाबाद महानगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग ने मच्छरों का कहर रोकने के लिए महाअभियान चलाया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 02:42 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 02:42 PM (IST)
Mosquito: गुजरात में मच्छरों की ब्रीडिंग मिलने से नौ स्कूल व कॉलेज सील
Mosquito: गुजरात में मच्छरों की ब्रीडिंग मिलने से नौ स्कूल व कॉलेज सील

अहमदाबाद। Mosquito. गुजरात में इन दिनों मच्छरजन्य रोगों में बढ़ोतरी हुई है। मलेरिया और डेंगू के मामले बढ़ गए हैं। निजी व सरकारी अस्पतालों में मलेरिया व डेंगू के मरीजों की संख्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने कई कड़े कदम उठाए हैं।

loksabha election banner

अहमदाबाद महानगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार से मच्छरों का कहर रोकने के लिए महाअभियान चलाया है। स्वास्थ्य विभाग ने पिछले दों दिन में शहर के कुल 747 स्कूल-कालेजों में जांच की है। मनपा द्वारा मच्छरों की ब्रीडिंग मिलने से नौ स्कूलों को सील कर दिया गया, जबकि 81 स्कूल-कालेजों को नोटिस देकर कुल 1.57 लाख रुपये का दंड वसूला गया।

दीपावली की छुट्टियां खत्म होते ही 14 नवंबर से स्कूल-कालेज शुरू हो गए हैं। मनपा स्वास्थ्य विभाग ने मच्छरों के उपद्रव को रोकने के लिए गुरुवार और शुक्रवार के दिन महा अभियान शुरू किया है। मनपा के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, इस अभियान के तहत दो दिन के दौरान स्कूल-कालेजों के अलावा हजार से अधिक इकाइयों पर जांच की गई है। जिसमें 747 स्कूल-कालेजों में से 81 में मच्छरों का ब्रीडिंग मिलने से नोटिस देकर 1.57 लाख रुपये का दंड वसूला गया है, जबकि नौ स्कूल-कालेजों में अत्याधिक गंदकी व मच्छरों के ब्रीडिंग मिलने पर सख्त कर्रवाई करते हुए सील कर दिया है।

मनपा अधिकारियों ने बताया कि शहर में कुल 119 सार्वजनिक स्थलों पर लोगों को जागृत करने के लिए ग्रुप चर्चा, शेरी नाटक, मेजीकल शो, पपेट शो सहित के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

गौरतलब है कि गुजरात में इस साल मच्छरों से होने वाले डेंगू-मलेरिया के मामलों में चिंता जनक बढ़ोतरी हुई है। अहमदाबाद शहर में इस वर्ष डेंगू के पांच हजार से भी अधिक मामले सामने आए हैं। जिसमें 10 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। अहमदाबाद में डेंगू की बीमारी ने पिछले पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया है।

 ये स्कूल-कॉलेज हुए सील 

बोर्ड स्कूल-कॉलेजों

ठक्करनगर सोहम नर्सिंग स्कूल

घाटलोडिया हिंदी प्रताप स्कूल

बोडकदेव निर्माण स्कूल वस्त्रापुर

ओढव महाराजा अग्रेशन स्कूल

वस्त्राल दुन स्कूल

जोधपुर युरो किड्स

सरखेज वेजलपुर गुजराती अंग्रेजी प्राथमिक स्कूल

बहेरामपुरा अमन स्कूल

जमालपुर एलएनसी मेहता आर्टस कॉलेज 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.