Move to Jagran APP

Coronavirus: गुजरात में गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वायरस टेस्ट अनिवार्य

Coronavirus गुजरात के क्लस्टर जोन व राहत शिविरों में रह रहीं गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वायरस की जांच अनिवार्य कर दी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 02:06 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 02:06 PM (IST)
Coronavirus: गुजरात में गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वायरस टेस्ट अनिवार्य
Coronavirus: गुजरात में गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वायरस टेस्ट अनिवार्य

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। Coronavirus: गुजरात सरकार ने राज्य के क्लस्टर जोन व राहत शिविरों में रह रहीं गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वायरस की जांच अनिवार्य कर दी है। इसके अलावा कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए एंटी बॉडी किट से रैपिड टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। राज्यभर में रोजाना 3,000 लोगों की जांच की जा रही है। उधर, विपक्षी नेताओं ने निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस के इलाज में मनमानी वसूली का आरोप लगाया है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) की गाइडलाइन के अनुसार ही कोराना वायरस की जांच की जा रही है। पहले रोजाना 100 लोगों की जांच की जा रही थी, जो बढ़ाकर 3,000 कर दी गई है। सभी जिलों में रोजाना 100-100 जांचें हो रही हैं। क्लस्टर जोन व कामगार शिविरों में रह रहीं गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना जांच को अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि प्रसव के दौरान उन्हें कोई परेशानी न हो।

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बताया कि अहमदाबाद व सूरत में कोरोना पर काबू पाने के लिए प्रोएक्टिव टेस्टिंग शुरू की गई है। इसके तहत अबतक 42,384 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें 2,624 मामले पॉजिटिव निकले। राज्य में प्लाज्मा थेरेपी से भी मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

उधर, पूर्व मुख्यमंत्री एवं गुजरात राकांपा अध्यक्ष शंकरसिंह वाघेला तथा कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने कोरोना के इलाज के नाम पर निजी अस्पतालों में मनमानी वसूली का आरोप लगाया। दोनों नेताओं ने कोरोना के इलाज के लिए और निजी अस्पतालों को अधिकृत करने और इसकी जांच के लिए शुल्क निर्धारित करने की मांग की है।

गुजरात में शुक्रवार को कोरोना के 191 नए मामले मिले हैं और 15 लोगों की मौत हुई है। राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 2,815 हो गया है और अब तक 127 लोगों की जान भी जा चुकी है। अहमदाबाद में क्राइम ब्रांच की महिला सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) भी कोरोना से संक्रमित हो गई हैं। इनको मिलाकर अब तक 46 पुलिसकर्मी संक्रमित हुए हैं। दो सौ से ज्यादा पुलिसकर्मियों को उनके घरों में ही क्वारंटाइन किया गया है। वडोदरा में सेना के चार प्रशिक्षु जवान भी संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में सेना के जवानों के संक्रमित होने का यह पहला मामला है।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.