Move to Jagran APP

Gandhi Jayanti: गुजरात में 1.16 करोड़ बच्चों ने लगाए 1.5 करोड़ पौधे

Gandhi Jayanti. गुजरात में बच्चों ने विद्यालय परिसर और उसके आसपास पौधारोपण किया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 12:37 PM (IST)
Gandhi Jayanti: गुजरात में 1.16 करोड़ बच्चों  ने लगाए 1.5 करोड़ पौधे
Gandhi Jayanti: गुजरात में 1.16 करोड़ बच्चों ने लगाए 1.5 करोड़ पौधे

अहमदाबाद, प्रेट्र। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के क्रम में गुजरात के पचास हजार स्कूलों के 1.16 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों ने 1.5 करोड़ पौधे लगाए।

loksabha election banner

बता दें कि दो अक्टूबर को देश बापू की 150वीं जयंती मनाएगा। गुजरात शिक्षा विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में सरकारी, सहायता प्राप्त और अर्धसरकारी स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया। बच्चों ने विद्यालय परिसर और उसके आसपास पौधारोपण किया।

सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि रोपे गए पौधों का रिकॉर्ड एकत्र किया जा रहा है, ताकि उन्हें जीवित रखने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा सकें।

गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल के मुताबिक, गांधी जयंती को भारत स्वच्छता दिवस के रूप में मनाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिवरफ्रंट पर देश विदेश के कई राजदूत, नेता, विचारकों, गांधीवादियों, देश के 20 हजार सरपंच तथा केंद्रीय और गुजरात मंत्रिमंडल के सदस्यों की मौजूदगी में भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। समारोह में उप्र, बिहार, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सरपंच शामिल होंगे।

इस मौके पर सरपंचों को अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और मेहसाणा चार विभाग में बांटकर यहां के गांधी स्थलों पर ले जाया जाएगा। इनमें गांधीनगर में बना महात्मा मंदिर, दांडी कुटीर, मॉडल विलेज, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी आदि स्थान शामिल हैं। सरपंचों को लाने ले जाने के लिए बसों की भी व्यवस्था की गई है।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.