Move to Jagran APP

Garba: सूरत में हेलमेट पहन महिलाओं ने खूब खेला गरबा, दिया ये खास संदेश

Garba in Gujarat गुजरात के सूरत में सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए महिलाओं ने हेलमेट लगाकर गरबा खेला।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 08:31 AM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 08:31 AM (IST)
Garba: सूरत में हेलमेट पहन महिलाओं ने खूब खेला गरबा, दिया ये खास संदेश
Garba: सूरत में हेलमेट पहन महिलाओं ने खूब खेला गरबा, दिया ये खास संदेश

सूरत, एएनआइ देश के हर कोने में नवरात्र की धूम है, गुजरात में ये त्योहार मां की भक्ति के साथ गरबे के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां नौ दिन तक हर किसी पर गरबे का खुमार छाया रहता है और लोग बढ़-चढ़कर इसमें हिस्सा लेते हैं खासकर युवा वर्ग के बीच तो ये काफी लोकप्रिय है, युवतियां इसकी तैयारी काफी दिन पहले से ही करना शुरु कर देती है। इस वर्ष भी नवरात्र यहां कुछ अनोखे तरीके से मनाया जा रहा है। यहां गरबा क्लास के एक डांस ग्रुप ने रविवार वीआर मॉल में को लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक करने के लिए हेलमेट पहनकर प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

हेलमेट पहनना, सीट बेल्ट लगाना अपनी सुरक्षा के लिए है और इसका पालन सभी को करना चाहिए। इसमें हमारा ही फायदा है। लोगों को हेलमेट पहनने और सीट बेल्ट लगाने की आदत डालनी चाहिए। समूह के सदस्यों ने कहा कि अगर लंबे समय तक सभी त्‍योंहारों का आनंद लेना है तो इन नियमों का अवश्य पालन करें।

टैटू की दीवानगी

इस बीच, बॉडी पेंट टैटू भी नवरात्रि समारोह का एक हिस्सा बन गए हैं। सूरत में यंगस्टर्स कुछ खास डिजाइनों के साथ परंपरा को जोड़ रहे हैं, जिनमें कुछ प्रासंगिक सामाजिक मुद्दे छाये रहे। गरबा रास के लिए अनुच्छेद 370, चंद्रयान -2 जैसे विषयों पर टैटू के साथ महिलाओं ने न केवल अपनी पीठ को चित्रित किया, बल्कि नवरात्र की तैयारियों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भी की  टैटू बनवाएं। 

विश्व प्रसिद्ध गुजरात की गरबे में इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ राष्ट्रीय मुद्दों की झलक दिखाई देगी। नवरात्र से पहले गरबे की तैयारी में जुटीं गुजराती लड़कियां अपनी पीठ पर चंद्रयान-2, कश्मीर में अनुच्छेद 370, मोटर वाहन अधिनियम (संशोधित) और प्लास्टिक बैन का टैटू बनवाकर जागरुकता का का संदेश दे रही हैं। गरबे में इस बार टैटू बनवाने का क्रेज देखा जा रहा है। इन टैटू में पीएम नरेंद्र मोदी, चंद्रयान-2, अनुच्छेद 370, कश्‍मीर, धरती को बचाने और प्‍लास्टिक बैन का संदेश दे रहे हैं।

गरबे में इस साल बैकलेस चोली और भारतीय-पश्चिमी परिधान खूब पसंद किए जा रहे हैं। इसके अलावा डांडिया खेलने वाले लोग अपनी जूलरी और अन्‍य चीजों में काफी प्रयोग कर रहे हैं। डांडिया खेलने वाले लड़के-लड़कियां इस बार टैटू के माध्‍यम से सामाजिक संदेश दे रहे हैं। 

गरबे में इस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डॉनल्‍ड ट्रंप को भी जगह मिलती दिख रही है। हाल ही में अमेरिका के ह्यूस्‍टन शहर में पीएम मोदी और ट्रंप के बीच मुलाकात का असर गरबे पर भी दिख रहा है। ट्रंप और मोदी टैटू भी युवतियां अपनी पीठ पर बनवा रही हैं। इसके अलावा अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने के बाद चर्चा में आए कश्‍मीर को भी युवा टैटू में जगह दे रहे हैं। युवा तिरंगे के साथ बनाए जाने वाले टैटू में पूरे कश्मीर को भारत का हिस्सा बता रहे हैं।

 Transgender No entry : 'मार्केट में किन्नरों की नो इंट्री' सूरत के व्यापारियों ने लगाये ये पोस्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.