Move to Jagran APP

Gujarat: मुंबई-पुणे से कम टैक्‍स भरते हैं अहमदाबादी

Ahmedabad People. मनपा आयुक्‍त विजय नेहरा ने कहा कि शहर के हर वार्ड को आवश्‍यक सुविधाओं से लैस करेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 02:34 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 02:34 PM (IST)
Gujarat: मुंबई-पुणे से कम टैक्‍स भरते हैं अहमदाबादी
Gujarat: मुंबई-पुणे से कम टैक्‍स भरते हैं अहमदाबादी

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Ahmedabad People. मुंबई व पुणे के लोग सालाना बीस से 25 हजार रुपये का कर भरते हैं, जबकि अहमदाबादी महज दस हजार रुपये का टैक्‍स भरते हैं। मनपा आयुक्‍त विजय नेहरा ने महानगर पालिका का 8907 करोड़ का बजट पेश करते हुए कहा कि स्‍मार्ट सिटी के लिए अतिरिक्‍त बजट की जरूरत है।

loksabha election banner

महानगर पालिका के आयुक्‍त नेहरा ने बताया कि महानगर को स्‍मार्ट सिटी बनाने के लिए अतिरिक्‍त 3000 करोड़ रुपये की जरूरत है, जिसमें से आठ फीसद राशि वाहन व गैरआवासीय कर के रूप में जनता से वसूले जाएंगे। 15 लाख से महंगी कार व करोड़ों के बंगलों में रहने वाले नागरिकों को 244 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त कर का भार सहना पड़ेगा।

नेहरा ने कहा कि शहर के हर वार्ड को आवश्‍यक सुविधाओं से लैस करेंगे। हर वार्ड में मिनी स्‍पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, वातानुकूलित वाचनालय, जिमनेजियम, हेल्‍थ एंड वेल्‍थ सेंटर, स्विमिंग पूल के साथ खास सुविधाआों से युक्‍त सिविक सेंटर बनाए जाएंगे। करीब एक हजार करोड़ की लागत से शहर में 20 नए फ्लाईओवर, 500 करोड़ की लागत से पांच मल्‍टीलेवल पार्किंग, 200 करोड़ रुपये के खर्च से दो बायो डायवर्सिटी पार्क बनाए जाएंगे।

स्‍वच्‍छ सोसायटी होगी कर मुक्‍त

अहमदाबाद की खराब सड़कों के नवीनीकरण पर जहां 700 करोड़ खर्च किए जाएंगे, वहीं 600 नई इलेक्ट्रिक बसें भी महानगर में चलाई जाएंगी, ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके। नेहरा ने बताया कि राज्‍य सरकार पर्यावरण संरक्षण, पौधारोपण व स्‍वच्‍छता अभियान को साकार करने वाली सोसायटी को कर मुक्ति का लाभ दिया जाएगा।

गुजरात में पूर्व विधायक पेंशन-भत्ते की मांग को लेकर देंगे धरना

पेंशन, मुफ्त यात्रा, मेडिकल सुविधाओं की मांग को लेकर गुजरात के पूर्व विधायकों ने रूपाणी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पूर्व मंत्री जयनारायण व्यास ने कहा कि पूर्व विधायकों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो वे प्रेशर कूकर की तरह फट भी सकते हैं। पेंशन, यात्रा सुविधा, मेडिकल व अन्य भत्तों की मांग को लेकर पूर्व विधायक 27 जनवरी को गांधीनगर में धरना देंगे।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.