Move to Jagran APP

Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 372 नए मामले, 15944 संक्रमित; 980 की मौत

Coronavirus गुजरात में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 15944 हो गई है जिसमें 8609 ठीक/डिस्चार्ज और 980 मौतें शामिल हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 09:22 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 09:22 PM (IST)
Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 372 नए मामले, 15944 संक्रमित; 980 की मौत
Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 372 नए मामले, 15944 संक्रमित; 980 की मौत

अहमदाबाद, एएनआइ। Coronavirus: गुजरात में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 372 नए मामले सामने आए हैं और 20 मौतें हुईं हैं। पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 15,944 हो गई है, जिसमें 8,609 ठीक/डिस्चार्ज और 980 मौतें शामिल हैं।

loksabha election banner

इस बीच. गुजरात के अहमदाबाद में 197 डॉक्टर कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इनमें से 38 डॉक्टर्स अपनी निजी क्लीनिक का संचालन करते हैं, जबकि 159 डॉक्टर्स सरकारी और अर्द्ध सरकारी अस्पतालों में कार्यरत हैं। इनमें इनमें से 95 प्रतिशत जूनियर और रेजिडेंट डॉक्टर हैं। इनमें सीनियर डॉक्टर बहुत कम हैं।

यहां 95 प्रतिशत जूनियर डॉक्टर्स ही संक्रमण के शिकार हुए हैं। यहां कई ऐसे डॉक्टर हैं, जो पति-पत्नी कोरोना से संक्रमित है। वहीं, कई डॉक्टर ऐसे भी हैं, जिनका पूरा परिवार कोरोना संक्रमित हुआ है। डॉ. हेमांग अंबाणी की पत्नी, पुत्री, पिता और माता कोरोना से संक्रमित हैं। वहीं, डॉ. नीला प्रजापति के दो बालक माता-पिता सहित छह परिजन कोरोना संक्रमित हुए हैं। डॉ. अंकित शाह के साथ उनका मासूम पुत्र और माता-पिता की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। डॉक्टरों के स्टाफ मेंबर्स भी कोरोना के शिकार हुए हैं। डॉक्टर आदित्य उपाध्याय सहित दो डॉक्टर की मृत्यु हो गई तथा दो डॉक्टर वेंटिलेटर पर हैं।

वहीं, कोरोना महामारी के प्रकोप का सामना कर रहे अहमदाबाद में संक्रमण पर काबू पाने के लिए धन्वंतरी रथ का प्रयोग सफल साबित हो रहा है। डॉक्टर, एंबुलेंस, दवा व नर्सिग स्टाफ से सुसज्जित इन रथों में सभी आवश्यक जांच व उपचार की व्यवस्था की गई है। इससे शहर के विभिन्न वार्डो में सर्दी-खांसी और बुखार के मामलों पर नियंत्रण पाया जा सका है।राज्य सरकार ने सामान्य बुखार, सर्दी-खांसी के चलते अस्पताल पहुंचने वालों के लिए धन्वंतरी रथ तैयार कराए। ये रथ अहमदाबाद के 19 वार्डों में घूमने के बाद एक तय स्थल पर रुक कर सामान्य बीमारी का उपचार कर रहे हैं।

मनपा के विशेष अधिकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव गुप्ता ने कहा कि 17 से 26 मई के दौरान धन्वंतरी रथों से सिविल व एसवीपी अस्पताल के ओपीडी में आने वालों की संख्या कम हुई। 84 धन्वंतरी रथ एक प्रकार का एंबुलेंस है जिसमें एक डॉक्टर, पैरामेडिकल व फार्मा स्टाफ, आवश्यक दवाएं आदि उपलब्ध हैं। इन रथों के लिए अहमदाबाद के 336 स्थलों को चिह्नित किया गया है, इसके अलावा यदि कहीं रथ नहीं पहुंचता है तथा किसी व्यक्ति को सर्दी, खांसी व बुखार की तकलीफ है तो इलाज के लिए वह 104 नंबर पर फोन कर पंजीकरण करा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.