Move to Jagran APP

गिर जंगल में आपसी लड़ाई में गई 11 शेरों की जान

गिर जंगल की दो रेंज में शेरों के बीच क्षेत्राधिकार की लड़ाई में दो नर तीन मादा व छह बाल शेर काल की भेंट चढ़ गए।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 04:20 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 06:08 PM (IST)
गिर जंगल में आपसी लड़ाई में गई 11 शेरों की जान
गिर जंगल में आपसी लड़ाई में गई 11 शेरों की जान

अहमदाबाद, जेएनएन। गिर जंगल के धारी इलाके में करीब एक दर्जन शेरों की मौत को लेकर राज्य सरकार ने साफ किया है कि आठ दिन में शेरों की आपसी लड़ाई के चलते ये मौत हुई हैं। गिर जंगल की दो रेंज में शेरों के बीच क्षेत्राधिकार की लड़ाई में दो नर,  तीन मादा व छह बाल शेर काल की भेंट चढ़ गए।

loksabha election banner

वन विभाग के प्रधान सचिव जीके सिन्हा ने बताया कि मीडिया खबर के अनुसार एक दर्जन शेरों की मौत किसी बीमारी के कारण होना सही नहीं है। 12 से 19 सितंबर के बीच दलखानिया व जसधार रेंज में शेरों के दो गुट के बीच क्षेत्राधिकार की लड़ाई में दो नर, तीन मादा व छह बाल शेर मारे गए। मारे गए दो शेरों में ही माइक्रो चिप मिली, जिससे साफ पता चलता है कि बाकी शेर बहार से आए थे।

सिन्हा ने बताया कि शेरों में अपने क्षेत्राधिकार को लेकर झगड़ा होता है। मारे गए दो शेर के पेट से कुछ नहीं मिला, जिससे लगता है कि बीते कुछ दिन दे उन्हें खाना नहीं मिला। वे बताते हैं कि 14 से 15 वर्ष की उम्र में शेरों की मौत हो जाती है। इस रेंज में नए शेरों की मूवमेंट देखी है, जिसके चलते पहले के शेरों से उनका झगड़ा व किसी की मौत सैग बात है। गिर जंगल में वर्ष 2015  के अनुसार, 523 शेर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.