Move to Jagran APP

राजपूत समाज की दो हजार बहनों ने तलवार से रास कर एक विश्‍व रिकार्ड कायम किया Gujrat

क्षत्रियों के शौर्य व बलिदान की याद को ताजा करने के लिए गुजरात के जामनगर में राजपूत समाज की दो हजार बहनों ने तलवार से रास कर एक रिकार्ड कायम किया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 11:29 AM (IST)
राजपूत समाज की दो हजार बहनों ने तलवार से रास कर एक विश्‍व रिकार्ड कायम किया Gujrat
राजपूत समाज की दो हजार बहनों ने तलवार से रास कर एक विश्‍व रिकार्ड कायम किया Gujrat

अहमदाबाद, जेएनएन। क्षत्रियों के शौर्य व बलिदान की याद को ताजा करने के लिए गुजरात के जामनगर में राजपूत समाज की दो हजार बहनों ने तलवार से रास कर एक रिकार्ड कायम किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री जनरल वी के सिंह ने कहा कि यहां कि राजपूतों ने हमेशा निर्बल व शरणागत की रक्षा की है।

loksabha election banner

 जानकारी हो कि अखिल भारतीय गुजरात राजपूत युवा संघ की ओर से जामनगर के ध्रोल गांव के भूचर मोरी रण मैदान पर राजपूत समाज की दो हजार बहनों ने तलवार हाथ में लेकर रास किया। क्षत्रिय समाज के महान सैनानियों व उनके बलिदान की याद में भूचर मोरी शहीद श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया था। इसी गांव के जाम सताजी ने अकबर की सेना के खिलाफ जूनागढ के नवाब का साथ देकर अकबर की विशाल सेना को धूल चटा दिया था। इस संग्राम की जीत व युद्ध में शहीद हुए सैनानियों की याद में यह उत्‍सव मनाया जाता है।

 पूर्व सेनाध्‍यक्ष जनरल वी के सिंह समारोह के मुख्‍य अतिथि थे, उन्‍होंने कहा कि क्षत्राणियों ने भी समय समय पर अपने शौर्य का परिचय कराया है, क्षतियों ने हमेशा कमजोर की मदद की है और समाज में न्‍याय के लिए शहादत भी दी है। सिंह ने कहा जो समाज अपने इतिहास को याद रखता है वही आगे विकास करता है। संघ का दावा है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह रिकार्ड दर्ज किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.