Move to Jagran APP

गुजरात के गिर जंगल में तेंदुए के बच्चे का भी खास ख्याल रखती है ये शेरनी

gir forest. गुजरात के गिर जंगल में शेरनी अपने दो बच्चों के साथ एक माह के तेंदुआ के बच्चे को भी पाल रही है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 06:01 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 06:38 PM (IST)
गुजरात के गिर जंगल में तेंदुए के बच्चे का भी खास ख्याल रखती है ये शेरनी
गुजरात के गिर जंगल में तेंदुए के बच्चे का भी खास ख्याल रखती है ये शेरनी

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात के सासण गिर जंगल में एक शेरनी अपने दो बच्चों के साथ एक माह के तेंदुआ के बच्चे को भी पाल रही है। इस तरह की घटना किसी आश्चर्य से कम नहीं है। चूंकि कैट फैमिली के जानवर दूसरे के बच्चों को आमतौर पर मार डालते हैं, जबकि यहां शेरनी इस बच्चे का विशेष ख्याल रखती है। वह दूध पिलाने के साथ शेरों के दहाड़ने पर उसे संरक्षण भी देती है।

loksabha election banner

जूनागढ़ जिले में स्थित एशियाई शेरों की शरणस्थली सासण गिर जंगल में गत दिनों जो अद्भुत द्रश्य देखने को मिला, उसने सबको आश्चर्य में डाल दिया है। एक शेरनी अपने तीन माह के दो बच्चों के साथ एक माह के तेंदुए के बच्चे को दूध पिलाती है, उसकी दूसरे जानवरों से रक्षा करती है। सासण गिर के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक दुष्यंत वसावडा बताते हैं कि जंगल की टीम ने इस शेरनी का नाम रक्षा तथा बच्चे का नाम मोगली रखा है।

शेरनी के इशारे व आवाज को यह बच्चा समझता है। जंगल में जब शेर दहाड़ते हैं तो शेरनी इस मोगली की रक्षा भी करती है। शेरनी जानती है कि तेंदुआ का बच्चा उसके दो बच्चों जैसा न दिखता है और ना ही उनकी तरह व्यवहार करता है, इसलिए भी वह इस मोगली का खास ख्याल रखती है। इसी तरह का एक मामला जुलाई 2017 में तंजानिया के जंगल में भी देखने को मिला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.