Move to Jagran APP

Corona Vaccine: शेर व तेंदुओं को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति मांगी

Corona Vaccineशेर व तेंदुओं को भी कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति मांगी गई है। कोरोना तेजी से फैल रही है ऐसे में केंद्रीय मंत्रालय ने वन्य जीवों को भी महामारी से सुरक्षित रखने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:39 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:48 PM (IST)
Corona Vaccine: शेर व तेंदुओं को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति मांगी
शेर व तेंदुओं को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति मांगी। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में जूनागढ़ के सक्करबाग चिड़ियाघर के शेर व तेंदुओं को भी कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति मांगी गई है। कोरोना महामारी की तीसरी लहर देश व दुनिया में तेजी से फैल रही है, ऐसे में केंद्रीय मंत्रालय ने वन्य जीवों को भी महामारी से सुरक्षित रखने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। पांच चिड़ियाघरों दिल्ली, बेंगलुरू, नागपुर, भोपाल और जयपुर में रखे गए शेर व तेंदुओं को कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी गई है। हरियाणा के हिसार के आइसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर इक्विंस ने यह टीका विकसित किया है। करीब 490 एकड़ में फैले सक्करबाग चिड़िया घर को 1863 में खोला गया था। बाद में इसे पश्चिम भारत के शेर प्रजनन केंद्र के रूप में विकसित किया गया। चिड़िया घर के निदेशक अभिषेक कुमार के अनुसार, वन व पर्यावरण मंत्रालय से शेरों को कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति मांगी गई है। शेरों को 28 दिन के अंतराल पर टीका लगाया जाता है। यहां अभी 70 शेर तथा 50 तेंदुए हैं। इस बीच, गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 23150 नए मामले सामने आए, 10103 रिकवरी और 15 मौतें भी दर्ज की गई। सक्रिय मामले 1,29,875 हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि गुजरात में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार ने सतर्कता के साथ सामाजिक, राजनीतिक कार्यक्रम व विवाह समारोह में शामिल होने के लिए संख्या 150 यथावत रखी है। आठ महानगर व 19 शहरों में रात्रि कर्फ्यू जारी रखा गया है। बीते चौबीस घंटे में राज्य में संक्रमण के 21 हजार 225 केस सामने आए तथा 16 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में आयोजित कोर कमेटी की बैठक में अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, जूनागढ़ व गांधीनगर समेत 29 शहरों में रात्रि 10 से सुबह छह बजे तक का कर्फ्यू 29 जनवरी तक बढ़ा दिया है। सरकार ने राजनीतिक, सामाजिक व सांस्कृतिक समारोह में 150 लोगों के शामिल होने की मंजूरी को यथावत रखा गया है। उल्लेखनीय है कि राज्य में फिलहाल अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और गांधीनगर के अलावा आणंद और नड़ियाद में रात्रि कर्फ्यू जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.