Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election 2020: कोरोना की वजह से संकट में गुजरात कांग्रेस, भाजपा को मिल सकता है सेंध लगाने का मौका

Rajya Sabha Election 2020. कोरोना वायरस के चलते राज्‍यसभा चुनाव स्‍थगित हो जाने से कांग्रेस का चुनावी गणित बिगड़ सकता है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 01:36 PM (IST)
Rajya Sabha Election 2020: कोरोना की वजह से संकट में गुजरात कांग्रेस, भाजपा को मिल सकता है सेंध लगाने का मौका
Rajya Sabha Election 2020: कोरोना की वजह से संकट में गुजरात कांग्रेस, भाजपा को मिल सकता है सेंध लगाने का मौका

शत्रुघ्‍न शर्मा, अहमदाबाद। Rajya Sabha Election 2020. राज्‍यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग से बचने के लिए जयपुर में शरण ले रहे कांग्रेस विधायक शाम को गुजरात लौटेंगे। कांग्रेस विधायकों की रिजॉर्ट में ही स्‍क्रीनिंग की गई है, अब वे गुजरात के लिए रवाना होंगे। कोरोना वायरस के चलते राज्‍यसभा चुनाव स्‍थगित हो जाने से कांग्रेस का चुनावी गणित बिगड़ सकता है।

gujarat banner

गुजरात की चार राज्‍यसभा सीटों के लिए चुनावों की घोषणा के साथ ही कांग्रेस विधायकों के टूटने का क्रम शुरू हो गया था। कांग्रेस के पांच विधायकों के इस्‍तीफा देने से चिंतित कांग्रेस ने अपने विधायकों को टूट व क्रॉस वोटिंग से बचाने के लिए जयपुर के एक रिजॉर्ट में बाड़ाबंदी कर दी थी। कोरोना संक्रमण के चलते अब 26 मार्च को होने वाले राज्‍यसभा चुनाव स्‍थगित हो चुके हैं। चुनावों की अगली तिथि अनिश्चित होने से अब विधायकों को लंबे समय तक जयपुर में रखना संभव नहीं है।

उधर, भाजपा भी लगातार कांग्रेस पर आरोप लगा रही है कि गुजरात की जनता जहां कोरोना जैसी महामारी का संकट झेल रही है, वहीं कांग्रेस विधायक जयपुर के पांच सितारा रिसोर्ट में जलसा कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने तो अगस्‍त 2017 में राज्‍यसभा चुनाव के दौरान भी कांग्रेस विधायकों को बेंगलुरू ले जाने की बात को उठाते हुए कहा कि तब भी गुजरात के लोग बाढ़ की विभीषिका का सामना कर रहे थे और कांग्रेस विधायक बेंगलुरू में मजे कर रहे थे। इस बार कोरोना का संकट है। कांग्रेस विधायक जनताको उनके हाल पर छोड़कर जयपुर के एक रिजॉर्ट में बैठे हैं तथा जयपुर की सैर कर रहे हैं।

कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष अमित चावड़ा का कहना है कि राज्‍यसभा चुनाव का स्‍थगित होना एक आपातकाल में किया गया निर्णय है। कांग्रेस विधायक एकजुट हैं। भाजपा इस स्थिति में भी राजनीति करने का प्रयास कर रही है। कांग्रेस ने दो सप्‍ताह पहले ही विधानसभा सत्र को भी स्‍थगित करने की मांग की थी, ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके। और अब गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या लगातार बढ़ने के बाद बजट सत्र को स्‍थगित किया गया है।

कांग्रेस विधायकों के गुजरात आने को भाजपा अपनी रणनीतिक जीत के रूप में देख रही है, इसीलिए कांग्रेस भी जहां विधानसभा का सत्र स्‍थगित कराने की मांग कर रही थी, वहीं राज्‍यसभा चुनाव के स्‍थगित होने पर सहमत नजर नहीं आ रही थी। भाजपा को कांग्रेस विधायकों से संपर्क करने का मौका मिल सकता है, जिससे कांग्रेस के और विधायक भाजपा के पाले में जा सकते हैं, इससे भाजपा खेमा जहां खुश है वहीं कांग्रेस के खेमे में चिंता व्‍याप्‍त हो गई है।  

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.