Move to Jagran APP

Vibrant Gujarat Summit 2019: पीएम मोदी बोले, सामान्य वर्ग को आरक्षण देने का सामर्थ्य केंद्र की सरकार ने दिखाया

PM Narendra Modi Gujarat Visit. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 12:48 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 07:03 PM (IST)
Vibrant Gujarat Summit 2019: पीएम मोदी बोले, सामान्य वर्ग को आरक्षण देने का सामर्थ्य केंद्र की सरकार ने दिखाया
Vibrant Gujarat Summit 2019: पीएम मोदी बोले, सामान्य वर्ग को आरक्षण देने का सामर्थ्य केंद्र की सरकार ने दिखाया

अहमदाबाद, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को गुजरात में कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं और चिकित्सा शिक्षा को पिछले चार वर्षों में बढ़ावा दिया गया है। इस अवधि में 18,000 से अधिक एमबीबीएस सीटें और 13,000 से अधिक स्नातकोत्तर सीटें बढ़ाई गई हैं। मोदी ने कहा कि 750 करोड़ रुपये की लागत से बना सरदार वल्लभ भाई पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च विश्वस्तरीय अस्पताल के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। त्योहारों के इस माहोल में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट जैसा उत्सव शुरू होने जा रहा है।

gujarat banner

मोदी ने कहा कि सबका स्वास्थ्य अच्छा हो, तब उत्सव का आनंद बढ़ जाता हैं, स्वास्थ्य संबंधी एक बहुत बढ़ी सुविधा लोगो को अर्पित करने का मौका देने के लिए मैं आप सबका आभारी हूं। सरदार बल्लभ भाई ने जिस शहर से अपना राजनीतिक दायित्व का सफर शुरू किया था, उस शहर का इस तरह से फलते-फूलते देख और यहां ऐसे आधुनिक अस्पताल बनने से सरदार साहब की आत्मा को शांति मिलेगी। गरीबों को कम से कम दाम मे अच्छी स्वास्थ्य सेवाए मिले, इस दिशा में सरकार ने जेनरिक दवाई स्टोर से आयुष्मान योजना तक एक स्वास्थ्य अभियान चलाया है। 

उनके मुताबिक, भाजपा के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने गांव-गांव तक प्राइमरी हेल्थ केयर सुविधाओं को बेहतर बनाने का बीड़ा उठाया है। सामान्य वर्ग को आरक्षण देने का सामर्थ्य केंद्र की सरकार ने दिखाया। आयुष्मान योजना की वजह से 50 करोड़ गरीबों को विश्वास मिला है कि गंभीर बीमारी में सरकार उनके साथ है। उन्हें अपना घर-जमीन गिरवी रखने की जरूरत नहीं है। उनमें विश्वास जगा है कि बिना पैसे के भी वे उपचार करा सकते हैं। आरक्षण की दूसरी केटेगरी को नुकसान पहुंचाए बिना 10 फीसद आरक्षण देकर सरकार ने सामाजिक समरसता के नए द्वार खोले हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में शॉपिंग फेस्टिवल में खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के स्टाल से जैकेट खरीदी।इस दौरान पीएम ने अपने रूपे कार्ड का उपयोग कर भुगतान किया।

इससे पहले प्रधानमंत्री अहमदाबाद एयरपोर्ट से गांधीनगर पहुंचे। गांधीनगर में मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम ने अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया। इससे पहले राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघानी व महापौर बिजल पटेल ने प्रधानमंत्री का एयरपोर्ट पर स्वागत किया।

गुजरात के उपमुख्यमंत्री के नाराज होने की चर्चाएं, पीएम के अगवानी के वक्त गैरहाजिर
वाइब्रेंट गुजरात और वीएस अस्पताल के उद्घाटन समारोह की तैयारियों में उपेक्षा किए जाने से उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के नाराज होने की अटकलें है। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी के वक्त उपमुख्यमंत्री की गैरहाजिर भी इस बात की पुष्टि करती नजर आती है।

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में शुक्रवार से शुरू हो रहे वाइब्रेंट गुजरात अंतरराष्ट्रीय निवेशक सम्मेलन व मेगा ट्रेड शो के होर्डिंग व बैनर में प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के फोटो लगे हैं। लेकिन उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के फोटो गायब हैं। अहमदाबाद के वीएस अस्पताल परिसर में नवनिर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल अस्पताल के निमंत्रण पत्रिका में भी उपमुख्यमंत्री का नाम नहीं है। समारोह में उनकी उपेक्षा की चर्चाएं जोरो पर है। इसलिए अहमदाबाद एयरपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी के दौरान उपमुख्यमंत्री के हाजिर नहीं रहने से इन बातों को ओर बल मिल रहा है। चर्चा है कि नितिन पटेल मुख्यमंत्री से नाराजगी के चलते एयरपोर्ट नहीं पहुंचे हैं। वे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित मेगा ट्रेड शो में हैं और मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले नितिन पटेल की नाराजगी शांत बैठे पाटीदार समुदाय को उग्र कर सकती है। 

प्रधानमंत्री 18 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के नौवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम को पीएम साबरमती रिवरफ्रंट पर दुबई की तर्ज पर आयोजित हो रहे शॉपिंग फेस्टिवल 2019 का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी यहां एक सभा को भी संबोधित करने के बाद गांधीनगर के महात्मा मंदिर रवाना होंगे। यहां वे उपस्थित विशिष्ठ अतिथियों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद रात्रि विश्राम गांधीनगर राजभवन में करेंगे।

18 जनवरी को मोदी महात्मा मंदिर में सुबह वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन 2019 का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे कई देशों से आए विशिष्ठ अतिथियों से विचार-विमर्श करेंगे। महात्मा मंदिर में प्रधानमंत्री मोदी के साथ अन्य देश के प्रधानमंत्री-राष्ट्रपतियों के साथ बैठक करेंगे। इसके लिए महात्मा मंदिर विशिष्ठ लॉज बनाया गया है। इसके बाद पीएम ग्लोबल ट्रेड शो में आयोजित बायड सेल मीट और दांडी कुटिर में नमक के ढेर के साथ हो रहे थ्रीडी प्रोजेक्शन से लेजर शो का भी उद्घाटन करेंगे।

शुक्रवार को रात्रि विश्राम राजभवन में करने के बाद अगले दिन वे सूरत के हाजिरा जाएंगे। जहां गन फैक्टरी का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली के सिलवासा जाएंगे। जहां विभिन्न विकास कार्यों का मुहूंत व लोकापर्ण करेंगे। वहां से वे मुंबई जाएंगे।

वाइब्रेंट गुजरात अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के चलते अहमदाबाद और गांधीनगर की पुलिस हाईअलर्ट पर है। गुजरात सरकार ने अहमदाबाद से गांधीनगर तक पुलिस का जमीन से आसमान तक कड़ा बंदोबस्त तैनात किया गया है।

अहमदाबाद के हवाई अड्डे से गांधीनगर महात्मा मंदिर, रिवरफ्रन्ट, शॉपिंग फेस्टिवल स्थल, सरदार पटेल मेडिकल अस्पताल सहित की ओर आने जाने मार्गों पर चार हजार से अधिक पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर दोपहर के समय रिवरफ्रन्ट का मार्ग भी बंद कर दिया गया है। शहर के सभी होटलों पर चेकिंग की जा रही है। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंडों पर भी पुलिस का बड़ा बल तैनात किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.