Move to Jagran APP

Ahmedabad Mumbai Tejas Express: अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस रवाना, जानें क्यों खास है ये ट्रेन

Ahmedabad-Mumbai Tejas Express रेल मंत्री पीयूष गोयल आज अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस काे हरी झंडी दिखाकर रवाना जानें इस ट्रेन की खासियत।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 09:57 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 12:14 PM (IST)
Ahmedabad Mumbai Tejas Express: अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस रवाना, जानें क्यों खास है ये ट्रेन
Ahmedabad Mumbai Tejas Express: अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस रवाना, जानें क्यों खास है ये ट्रेन

अहमदाबाद, एएनआइ। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस (Ahmedabad Mumbai Tejas Express) को अहमदाबाद से हरी झंडी दिखा रवाना किया। यात्रियों के लिए इस ट्रेन का परिचालन 19 जनवरी से होगा। इस ट्रेन का संचालन रेलवे की खानपान व पर्यटन इकाई आइआरसीटीसी करेगी। गौरतलब है कि इस तरह की पहली ट्रेन पिछले वर्ष लखनऊ से दिल्ली के बीच शुरु की गयी थी।

loksabha election banner

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज, केवडिया में सरदार सरोवर बांध में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का दौरा किया। 

 टिकट बुकिंग 

19 जनवरी से यात्रियों के लिए चलने वाली इस ट्रेन की टिकट बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही होगी। इसकी बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट, गूगल, आइबीबो, रेल यात्री पेटीएम, फोनपे, मेक माई ट्रिप, आदि एप के माध्यम से किया जा सकता है। रेलवे काउंटर से इसकी टिकट बुकिंग नही होगी। 

इस ट्रेन में पांच वर्ष से ज्यादा उम्र वाले बच्चों के लिए कोई रियायत नहीं होगी, इसके लिए पूरा टिकट ही खरीदना होगा और उन्हें सीट भी आवंटित की जाएगी। हालांकि पांच वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों का विवरण देना होगा, क्योंकि उनका न तो किराया लगेगा और न ही उनके लिए सीट आवंटित की जाएगी। 

अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद ट्रेन का संचालन सप्ताह में छह दिन होगा। ट्रेन के मेंटेनेंस के लिए वीरवार का दिन तय किया गया है। वातानुकूलित तेजस ट्रेन में एक्जीक्यूटिव क्लास चेयर कार की दो बोगियां बनायी गयी हैं। इसके अतिरिक्त चेयर कार की आठ बोगियों होंगी जिसमें 78 लोग बैठ सकेंगे। 

ट्रेन का समय

अहमदाबाद से मुंबई के लिए रवाना होने वाली ये ट्रेन सुबह 6 बजकर 4 मिनट पर रवाना होगी और दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर मुंबई पहुंचाएगी। ये ट्रेन नांदेड़, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकेगी। वापसी में ये ट्रेन मुंबई से अपराह्न 3 बजकर 40 मिनट पर रवाना होगी और रात 9 बजकर 55 मिनट पर पहुंचेगी। 

भोजन का मैन्यू

ट्रेन में यात्रियों को गुजराती और मराठी व्यंजन परोसे जाएंगे। जिसमें कोम्बी रस्सा, भाकरवड़ी, कोंकणी चिकन, गुजराती कढ़ी और खाकरा शामिल हैं।

 यात्रियों का मुफ्त बीमा 

तेजस के यात्रियों को 25 लाख रुपये का यात्रा बीमा मुफ्त मिलेगा, इसके अलावा यात्रा के दौरान चोरी या डकैती की घटना होने पर एक लाख रुपये के बीमा का प्रावधान किया गया है। 

लेट होने पर मुआवजा

अन्य सुविधाओं के अतिरिक्त आइआरसीटीसी ने पहली बार यात्रियों को मुआवजा देने का भी प्रावधान किया है। ट्रेन अगर एक घंटे से अधिक देरी से आयी तो प्रत्येक यात्री को 100 रुपये मुआवजा देगी और दो घंटे से अधिक की देरी पर ये मुआवजा 250 रुपये हो जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.