Move to Jagran APP

Unlock-1: गुजरात सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खुलेंगे दफ्तर; चलेंगी बसें

Unlock-1 मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात के लिए अनलॉक-1 की गाइडलाइन की घोषणा करते हुए बताया कि कंटेनमेंट जोन में आवश्‍यक सेवाएं ही चालू रहेंगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 09:06 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 09:06 PM (IST)
Unlock-1: गुजरात सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खुलेंगे दफ्तर; चलेंगी बसें
Unlock-1: गुजरात सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खुलेंगे दफ्तर; चलेंगी बसें

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Unlock-1: कोरोना महामारी के चलते जारी लॉकडाउन 4 के समाप्‍त होने के साथ ही केंद्र के दिशा निर्देश के साथ गुजरात ने अनलॉक-1 के तहत राज्‍य को खोलने का प्‍लान जारी कर दिया। हालांकि स्‍कूल, कॉलेज, मल्‍टीप्‍लेक्‍स, कम्‍युनिटी सेंटर आदि पर फैसला आठ जून के बाद ही होगा। एक जून से मंत्रियों को भी सचिवालय आकर काम करने को कहा गया है।

loksabha election banner

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात के लिए अनलॉक-1 की गाइडलाइन की घोषणा करते हुए बताया कि कंटेनमेंट जोन में आवश्‍यक सेवाएं ही चालू रहेंगी, जबकि शेष गुजरात में सुबह 8 से शाम 7 बजे तक व्‍यापार, उद्योग व सरकारी गैरसरकारी कार्यालय सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍क व सैनिटाइजिंग की शर्तों के साथ खोले जा सकेंगे। राज्‍य परिवहन व बीआरअीएस बसों का संचालन 60 फीसद सिटिंग के साथ शुरू होगा, वहीं दो माह से अधिक समय से बंद अहमदाबाद-गांधीनगर की बस सेवा भी सोमवार से शुरू हो जाएगी।

रात को नौ बजे से सुबह 5 बजे तक राज्‍य में कर्फ्यू रहेगा। मोटरसाइकिल पर अब दो सवारी सफर कर सकेंगी, वहीं ऑटों व कार में ड्राइवर सहित तीन जनों के सफर की इजाजत दी गई है। सचिवालय में भी एक जून से सभी मंत्रियों को आने की सूचना दी गई है। लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कैबिनेट की बैठक बुलाने के बाद आगामी 3 जून को स्‍वर्णिम संकुल गांधीनगर में रूबरू मंत्रिमंडल की बैठक होगी।

राज्‍य में होटल, रेस्‍टोरेंट, मॉल, धार्मिक स्थल आगामी 8 जून से खुल जाएंगे लेकिन स्‍कूल, कॉलेज, इंस्‍टीट्यूट, ट्यूशन क्‍लास आदि केंद्र के दिशा निर्देश के बाद जुलाई माह में ही खुलेंगे। शनिवार को देर रात्रि मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी की मॉजूदगी में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक हुई, जिसमें अनलॉक-1 के दिशा निर्देश तैयार किए गए।

इस बीच, राज्‍य की आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिए पूर्व केंद्रीय वित्‍त सचिव हंसमुख अढिया की अध्‍क्षता में बनी समिति ने सरकार को 5000 करोड़ का पैकेज जारी करने की सलाह दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.