Move to Jagran APP

Coronavirus: गुजरात में गरबा खेलने पर रोक, रामलीला व रावण दहन भी नहीं होगा

Coronavirus उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि सोसायटी मोहल्‍ले अथवा सार्वजनिक स्‍थलों पर अधिकतम दो सौ लोगों की मौजूदगी में गरबा या मूर्ति की स्‍थापना पूजा व आरती की स्‍थापना की जा सकेगी लेकिन कहीं भी किसी तरह के गरबा की छूट नहीं होगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 11:58 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 07:49 PM (IST)
Coronavirus: गुजरात में गरबा खेलने पर रोक, रामलीला व रावण दहन भी नहीं होगा
गुजरात में इस बार किसी तरह के गरबा की छूट नहीं होगी।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Coronavirus: गुजरात में नवरात्र महोत्‍सव को लेकर सरकार ने स्पष्ट किया है कि 200 लोगों की उपस्थिति में गरबा या मूर्ति स्‍थापना, पूजा व आरती की छूट रहेगी, लेकिन किसी भी तरह के गरबा खेलने पर रोक रहेगी। प्रसाद का वितरण नहीं कर सकेंगे। साथ ही, रामलीला, शोभायात्रा व रावण दहन भी नहीं होगा। उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने शुक्रवार को राज्‍य सरकार के नए दिशा निर्देश की घोषणा करते हुए बताया कि सोसायटी, मोहल्‍ले अथवा सार्वजनिक स्‍थलों पर अधिकतम दो सौ लोगों की मौजूदगी में गरबा या मूर्ति की स्‍थापना, पूजा व आरती की स्‍थापना की जा सकेगी, लेकिन कहीं भी किसी तरह के गरबा की छूट नहीं होगी। साथ ही, प्रसाद का वितरण भी नहीं कर सकेंगे।

loksabha election banner

सरकार ने कहा कि इसके लिए भी सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍क, सेनेटाइजिंग व कोरोना महामारी की अन्‍य दिशा निर्देशों थर्मल स्‍केनिंग, ऑक्‍सी मीटर, स्‍टेज, माइक व कुर्सी को सेनेटाइजेशन का पालन करना होगा। इस दौरान पान मसाला व गुटखा के सेवन व थूकने पर भी प्रतिबंध रहेगा। 16 अक्‍टूबर से इस गाइडलाइन का पालन करना होगा। दूर्गा पूजा, दशहरा व दिवाली पूजन, नूतन वर्ष, स्‍नेह मिलन, भाई दूज, शरद पूर्णिमा जैसे उत्‍सव व पूजा भी घर में रहकर ही करनी होगी। मेला, रैली, प्रदर्शन, रामलीला, शोभायात्रा, रावण दहन व अन्‍य सामूहिक जिसमें महिला-पुरुष एकत्र होते हों, उन पर प्रतिबंध रहेगा। विवाह व अंतिम संस्‍कार के कार्यक्रम में अधिकतम सौ लोग शामिल हो सकेंगे। होटल, हॉल, ऑडिटोरियम, सभाग्रह अथवा समाज की वाडी में भी गरबा या मूर्ति स्‍थापना, पूजा व आरती में क्षमता से 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम 200 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सरकारी निर्देशों का पालन नहीं करने पर आयोजक व संचालकों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि गुजरात में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 1,47,951 तक पहुंच चुका है। बीते 24 घंटों में यहां कोरोना संक्रमण के 1278 नए मरीज सामने आए हैं और 10 संक्रमितों की मौत भी हुई है। 16,487 मरीज सक्रिय बताए गए हैं, जबकि 3541 लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.