Move to Jagran APP

Gujarat Nagar Nigam Election: गुजरात में AAP व AIMIM की ऐंट्री, पाटीदारों ने डुबाई कांग्रेस की नैया

चुनाव परिणाम के साथ ही गुजरात में आम आदमी पार्टी तथा आल इंडिया म‍जलिस ए इत्‍तेहादुल मुसलमीन का विधिवत् प्रवेश हो गया है। सूरत के पाटीदार बहुल चार प्रमुख वार्ड में पाटीदार समाज ने खुलकर आप का साथ दिया जिससे वह महानगर पालिका में दो नंबर की पार्टी बन गई।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 10:18 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 10:38 AM (IST)
Gujarat Nagar Nigam Election: गुजरात में AAP व AIMIM की ऐंट्री, पाटीदारों ने डुबाई कांग्रेस की नैया
गुजरात में आम आदमी पार्टी तथा आल इंडिया म‍जलिस ए इत्‍तेहादुल मुसलमीन का विधिवत् प्रवेश

अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। गुजरात की छह महानगर पालिका के चुनाव परिणाम के साथ ही गुजरात में आम आदमी पार्टी तथा आल इंडिया म‍जलिस ए इत्‍तेहादुल मुसलमीन का विधिवत् प्रवेश हो गया है। कांग्रेस जहां पहले प्रमुख विपक्षी दल हुआ करती थी इस बार 120 सीटों के नुकसान के साथ पैंदे बैठ गई, सूरत की 120 में से एक भी सीट कांग्रेस नहीं जीत सकी।

loksabha election banner

  पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति पास के नेता अल्‍पेश कथीरिया व धार्मिक मालविया के साथ हुए विवाद से कांग्रेस अपनी 36 सीट भी गंवा बैठी। दरअसल पाटीदार समिति ने कांग्रेस से दो सीट मांगी थी लेकिन कांग्रेस आखिर तक टालमटोल करती रही तथा नामांकन के आखिरी दिन दो सीट भी किसी ओर को थमा दी। इसी दिन पास ने कांग्रेस से नाता तोड़कर आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया। सूरत के पाटीदार बहुल चार प्रमुख वार्ड में पाटीदार समाज ने खुलकर आप का साथ दिया जिससे वह अपने पहले ही दांव में 27 सीट जीतकर महानगर पालिका में दो नंबर की पार्टी बन गई।

 गुजरात की अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर तथा भावनगर महानगर पालिका के चुनाव में भाजपा मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी तथा प्रदेश अध्‍यक्ष सी आर पाटिल के नेतृत्व में शानदार जीत दर्ज की है। कांग्रेस भाजपा के आसपास भी नहीं टिक सकी। चुनाव में हार के साथ ही कांग्रेस में कोहराम मचा है, सभी छह शहरों के कांग्रेस अध्‍यक्षों ने पार्टी आलाकमान को इस्‍तीफे सौंप दिये हैं। रुपाणी व पाटिल की जोडी की यह दूसरी बडी जीत है इससे पहले विधानसभा की 8 सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा सभी 8 सीट जीतने में कामयाब रही थी।

 बहुजन समाज पार्टी ने जामनगर में 3 सीट जीतकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई वहीं एआईएमआईएम ने अहमदाबाद में 7 सीट से खाता खोला। आल इंडिया मजलिस ए इत्‍तेहादुल मुस्लिमीन को मुसिलम बहुल जमालपुर की 4 तथा मकतमपुरा की 3 सीट जीतने में सफल्‍ रही। 574 में से भाजपा को मिली 489 सीट मिली है। 6 महानगर पालिका की 576 सीट में से भाजपा अब तक घोषित 474 सीटों में से 489 सीट जीत चुकी है जबकि कांग्रेस 46, आम आदमी पार्टी 27, एआईएमआईएम 7, बसपा 3 व अन्‍य ने 2 सीट पर जीत हासिल की।

 22 साल की पायल बनी आकर्षण का केंद्र

सूरत में मनपा चुनाव में आप के टिकट पर जीत दर्ज करने वाली सबसे कम उम्र की पायल पटेल 22 इस चुनाव का खास आकर्षण का केंद्र बनी है। आप ने अहमदाबाद ऑफिस में केक काटकर जीत का जश्‍न मनाया।

 गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा- राज्‍य की जनता ने भाजपा पर विश्‍वास जताया है पार्टी और अधिक जिम्‍मेदारी से काम करेगी। गुजरात में पार्टी की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का योगदान है

 भाजपा  प्रदेश अध्‍यक्ष सी आर पाटिल ने कहा- भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल की है यह पार्टी कार्यकर्ता व पेज समिति सदस्‍यों का कमाल है। भाजपा जनता की अपेक्षाओं पर खरी उतरेगी तथा विकास के रथ को आगे बढ़ाएगी।

  दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा- गुजरात में सेटिंग की राजनीति खत्‍म हो गई है, दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल के काम की राजनीति की सूरत में जीत हुई। आप में जनता को नया विकल्‍प नजर आया है, जनता ईमानदारी की राजनीति से प्रभावित हुई है।

 मोदी के खिलाफ भ्रांति फैलाती है कांग्रेस: रुपाणी

 गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा है कि कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भ्रांति फैलाने का काम करती है। वहीं भाजपा अध्‍यक्ष पाटिल ने सूरत में आप की सफलता को सोने की थाली में कील बताया। अहमदाबाद में मंगलवार शाम को विजय सभा को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री रूपाणी ने कहा कि कांग्रेस महंगाई, भ्रष्‍टाचार व किसानों के नाम पर भ्रांति फैलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने का प्रयास करती है। हार के बाद ईवीएम पर ठीकरा फोडते हुए कांग्रेस को शर्म नहीं आती है। गुजरात की जनता अब कांग्रेस को पहचान गई है। भाजपा अध्‍यक्ष सी आर पाटिल ने कहा कि हम कांग्रेस को हराने में जूझ रहे थे लेकिन सूरत में सोने की थाली में लोहे की कील लग गई। आप ने लोगों से झूठे वादे कर कई सीटें जीत ली, खैर जीत तो जीत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.