Move to Jagran APP

Gujarat Local Body Election: गुजरात में नगरपालिका, जिला और तालुका पंचायतों के लिए भारी मतदान

Gujarat Local Body Election ग्रामीण मतदाताओं ने रविवार को पंचायत व पालिका चुनाव में बंपर मतदान कर 22174 मतदाताओं का भविष्‍य ईवीएम में सील कर दिया। महानगर पालिका की अपेक्षा में पंचायत चुनाव में 15 फीसद अधिक मतदान हुआ। औसत मतदान 60 फीसद से अधिक रिकार्ड किया गया।

By PRITI JHAEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 09:31 AM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 08:18 PM (IST)
Gujarat Local Body Election: गुजरात में नगरपालिका, जिला और तालुका पंचायतों के लिए भारी मतदान
गुजरात में आज नगरपालिका, ज़िला और तालुका पंचायतों के लिए मतदान जारी, तस्वीरें वडोदरा के एक मतदान केंद्र से।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Gujarat Local Body Election: गुजरात में शहरी मतदाताओं की अपेक्षा ग्रामीण मतदाता ने रविवार को पंचायत व पालिका चुनाव में बंपर मतदान कर 22174 मतदाताओं का भविष्‍य ईवीएम में सील कर दिया। महानगर पालिका की अपेक्षा में पंचायत चुनाव में 15 फीसद अधिक मतदान हुआ। औसत मतदान 60 फीसद से अधिक रिकार्ड किया गया। मामूली झड़प व ईवीएम तोड़े जाने की एक घटना के अलावा चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। 21 मार्च को हुए मनपा चुनाव में 46 फीसद मतदान हुआ था। पंचायत व पालिका चुनाव का परिणाम दो मार्च को घोषित होगा। गुजरात की 31 जिला पंचायत, 231 तहसील पंचायत तथा 81 नगर पालिका के लिए रविवार को हुए चुनाव में औसत 60 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने भाग लिया।

loksabha election banner

वर्ष 2015 में पाटीदार आरक्षण आंदोलन तथा ओबीसी एकता आंदोलन के चलते मतदान का प्रतिशत 67 प्रतिशत रहा था। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम साढ़े छह बजे तक तहसील पंचायत में औसत मतदान 61.83, जिलापंचायत में 60.44 जबकि नगरपालिका में 53.7 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। आदिवासी बहुल डांग जिले में सबसे अधिक 71.84 प्रतिशत, जबकि छोटा उदेपुर में 58.59 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। उपमुख्‍यमंत्री नीतिन पटेल ने अपने ग्रहनगर मेहसाणा के कडी में मतदान किया।

केंद्रीय मंत्री परसोत्‍तम रूपाला ने अमरेली में, जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख वसावा ने भावनगर में मतदान किया। भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष सी आर पाटिल ने ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के लिए पन्‍ना समिति प्रमुख व कार्यकर्ताओं का आभार माना। पंचायत व पालिका चुनाव में मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच है, लेकिन आम आदमी पार्टी ने भी करीब दो हजार प्रत्‍याशी मैदान में उतारे हैं, जबकि एआईएमआईएम भरुच, गोधरा व मोडासा में चुनाव लड़ रही है।

मेहसाणा जिले की कडी तथा गीर सोमनाथ की उना नगर पालिका पहले ही निर्विराध भाजपा के खाते में चल गई थी। रविवार को सुबह से ही ग्रामीण मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस पर्व में रुचि दिखाई और मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी कतारें देखी गई। अहमदाबाद जिले के वीरमगाम में भाजपा व कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच लात घूंसे चलते तथा दाहोद के घोडिया गांव में ईवीएम तोड़े जाने की घटना के अलावा मतदान पूरी तरह शांति पूर्ण रहा।

स्‍वतंत्रता सेनानी मणीबेन ने किया मतदान

महात्‍मा गांधी के आह्वान पर मणीबेन पटेल पति बापूभाई के साथ आजादी के आंदोलन में कूद पड़ी थी। 20 साल की उम्र में उन्‍हें छह माह की सजा हुई और साबरमती जेल में भेजी गई। 99 साल की उम्र में सूरत महुवा के अंबिका प्राथमिक शाला में मतदान करने पहुंची मणीबेन ने कहा कि गुलामी से मुक्ति पाने के लिए लाखों लोगों ने बलिदान दिया, तब आजादी मिली है। घर वाले उन्‍हें शांति व आराम से रहने की नसीहत देते हैं, लेकिन मतदान करके लोकतंत्र को जीवित रखना मेरा फर्ज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.