Move to Jagran APP

WHO के ‘सॉलिडेटरी’ क्लीनिकल ट्रायल में भाग लेंगे गुजरात के अस्पताल

WHOs Solidarity clinical trial विश्व स्वास्थ्य संगठन के ‘सॉलिडेटरी’ अंतरराष्ट्रीय क्लीनिकल ट्रायल में गुजरात के चार शहरों के अस्पताल भाग लेंगे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 01:41 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 03:27 PM (IST)
WHO के ‘सॉलिडेटरी’ क्लीनिकल ट्रायल में भाग लेंगे गुजरात के अस्पताल
WHO के ‘सॉलिडेटरी’ क्लीनिकल ट्रायल में भाग लेंगे गुजरात के अस्पताल

अहमदाबाद, प्रेट्र। गुजरात के चार शहरों के अस्पताल कोरोना वायरस (Coronsvirus) का प्रभावी इलाज की खोज करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के ‘सॉलिडेटरी’ अंतरराष्ट्रीय क्लीनिकल ट्रायल ('Solidarity' international clinical trial) में भाग लेंगे। प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने पत्रकारों को बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट के अस्‍पतालों में ये ट्रायल करेंगे।

loksabha election banner

यहां कोरोना वायरस को लेकर चार दवाओं की प्रभावशीलता और संक्रमित मरीजों की मानक देखभाल की तुलना की जाएगी। उन्होंने बताया कि ये चार दवाइयां रेमेडिसविर, लाम्पिनावीर, हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्वीन या क्लोरोक्वीन और इंटरफेरॉन है। लेकिन जहां तक मरीजों के आकलन की बात है, उसमें उनके स्वास्थ्य में सुधार, मृत्यु दर, वेंटिलेटर की जरूरत और दवाइयों के गंभीर असर पर गौर किया जाएगा।

अधिकारी के अनुसार ये ट्रायल अहमदाबाद के बी.जे. मेडिकल कॉलेज और सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल, वडोदरा के गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसायटी (जीएमईआरएस) मेडिकल कॉलेज, सूरत के न्यू सिविल हॉस्पिटल और राजकोट के पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज में किए जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार लगभग 100 देश इस क्लीनिकल ट्रायल में भाग ले रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोविड-19 के खिलाफ उनके सापेक्ष प्रभाव का आकलन करने के लिये टेस्‍ट के तहत चार तरह के इलाजों की आपस में तुलना की जाएगी।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 46433 पहुंच गया है। वहीं, इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्‍या 1568 हो गयी है। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 12727 लोग इस वायरस से मुकाबला कर ठीक हो चुके हैं। देश में इस समय कोरोना कुल 32134 सक्रीय मामले हैं। बीते 24 घंटों में 3900 नये मामले सामने आये हैं, जो एक दिन में सामने आए अब तक के सबसे ज्‍यादा मामले हैं। वहीं बीते 24 घंटों में 195 लोगों की मौत हो चुकी है, यह भी एक दिन में भारत में हुई मौतों की सबसे ज्‍यादा संख्‍या है।

LIVE Coronavirus Gujarat: अहमदाबाद सिविल अस्पताल में HIV पॉजिटिव ने भी दी कोरोना को मात

 Migrant workers: प्रवासी श्रमिकों को लेकर आ रही बस दुर्घटनाग्रस्‍त, ड्राइवर की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.