Move to Jagran APP

Gujarat: 12 दिन बाद जेल से छूटे पूर्व मंत्री कांतिलाल, कोरोना काल में पौत्री की सगाई में बुलाये थे 6000 लोग

गुजरात के पूर्व मंत्री कांतिलाल गामित सहित 19 लोगों को 12 दिन बाद जेल से रिहा कर दिया गया है। कांतिलाल गामित ने कोरोना नियमों को ताक पर रख अपनी पौत्री की सगाई में 6000 लोगों को आमंत्रित किया था।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 12:47 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 12:47 PM (IST)
Gujarat: 12 दिन बाद जेल से छूटे पूर्व मंत्री कांतिलाल, कोरोना काल में पौत्री की सगाई में बुलाये थे 6000 लोग
गुजरात के पूर्व मंत्री कांतिलाल गामित ने पौत्री की सगाई में 6000 लोगों को आमंत्रित किया था

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के दौरान पौत्री की सगाई में करीब छह हजार लोगों को बुलाकर समारोह करने के मामले में गिरफ्तार गुजरात के पूर्व मंत्री कांतिलाल गामित सहित 19 लोग 12 दिन बाद जेल से छूट गये। कांग्रेस ने उनकी गिरफ़तारी के विरोध में सोनगढ तहसील में एक दिन का बंद रखा था।

loksabha election banner

 लोगों के हुजूम का वीडियो हुआ था वायरल 

दक्षिण गुजरात के सोनगढ तहसील के डोसावाडा गांव में गत 30 नवंबर को गुजरात के पूर्व मंत्री कांतिलाल गामित ने पौत्री के सगाई समारोह में करीब 6 हजार लोगों को आमंत्रित किया था। सगाई समारोह में लोगों के भारी हुजूम का वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल होने के बाद सरकार व प्रशासन दोनों ही पशोपेश में फंस गये थे। मीडिया में भारी आलोचना के चलते पुलिस ने कांतिलाल, उसके पुत्र जीतू भाई गामित सहित करीब डेढ दर्जन लोगों को आईपीएस व महामारी एक्‍ट की धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया था। अदालत की ओर से पुलिस को लगी फटकार के बाद आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 308 भी जोड़ दी गई थी। 

 19 लोगों की हुई थी धरपकड़ 

सूरत रेंज पुलिस महानिरीक्षक ने इस घटना के दौरान वहां मौजूद पुलिस निरीक्षक सी के चौधरी, हेडकांस्‍टेबल निलेश गामित को सस्‍पेंड कर दिया था। इस मामले में पुलिस ने रसोईया, टेंट शामियाना लगाने वाले तथा फोटोग्राफर सहित 19 लोगों की धरपकड़ की थी। सोनगढ़ की स्‍थानीय अदालत ने सभी आरोपियों की जमानत अर्जी को ठुकरा दिया था। कांग्रेस के पूर्व मंत्री तुषार चौधरी व कांग्रेस के कई अन्‍य नेताओं ने उनसे मुलाकात कर उनकी गिरफ्तारी पर विरोध जताया था। कांतिलाल गामित की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस ने एक दिन का सोनगढ़ बंद भी रखा था जिसमें व्‍यापारियों व दुकानदारों ने भी इसका समर्थन करते हुए अपने प्रतिष्‍ठान बंद रखे थे। तापी सेशंस कोर्ट ने सोमवार को 25 हजार की जमानत पर कांतिलाल व अन्‍य की जमानत मंजूर कर ली।

 गौरतलब है कि दक्षिण गुजरात के आदिवासी बहुल तापी जिले, सोनगढ़ पुलिस थाना इलाके के डोसवाडा गांव में मंगलवार को राज्‍य के पूर्व मंत्री कांतिभाई गामित की पौत्री की सगाई थी। सगाई समारोह में पूरा गांव शामिल हुआ, यहां गरबा व प्रीतिभोज का आयोजन था। समारोह का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ जिसे देखकर हाईकोर्ट ने भी सरकार को फटकार लगाते हुए पूछा कि जब इतने लोग एकत्र हुए तो एसपी व पुलिस क्‍या कर रहे थे।

 हाईकोर्ट ने इस पर भी ऐतराज जताया कि जब कोरोना गाइडलाइन में शादी समारोह में सौ लोगों की ही छूट है तो कांतिभाई ने 2 हजार लोगों को कैसे न्‍यौता दे दिया। सोनगढ़ पुलिस थाने में पूर्व मंत्री, उनके पुत्र व सरपंच जीतू चौधरी सहित 16 लोगों पर आईपीसी की धारा 308 के तहत मुकदमा दर्ज कर उन्‍की धरपकड़ कर ली गई है, उधर एक पुलिस निरीक्षक व एक पुलिसकर्मी को सस्‍पेंड किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.