Move to Jagran APP

Earthquake In Bharuch: गुजरात के भरूच में भूकंप के झटके

Earthquake In Bharuch गुजरात में भूकंप का केंद्र भरूच से 36 किलोमीटर दूर नैत्रंग मोटा मालपर बताया जा रहा है। सूरत भरूच नर्मदा अंकलेश्वर खेड़ा और वडोदरा आदि शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 04:14 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 09:11 PM (IST)
Earthquake In Bharuch: गुजरात के भरूच में भूकंप के झटके
गुजरात के भरूच में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Earthquake In Bharuch At Gujarat: दक्षिण गुजरात के सूरत ग्रामीण, भरूच इलाके में शनिवार दोपहर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3

loksabha election banner

बताई जा रही है। भूकंप के चलचे अफरातफरी मच गई। उधर, भूकंप संशोधन केंद्र का कहना है कि सरदार सरोवर बांध तथा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को इससे कोई खतरा नहीं है, वे भूकंप से पूरी तरह सुरक्षित है। गुजरात में पिछले कुछ माह से भूकंप के कई झटके महसूस किए जा रहे हैं। शनिवार अपरान्ह 3:40 पर 4.3 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। इंस्‍टीट्यूट ऑफ सिस्‍मोलॉजिकल रिसर्च गांधीनगर का कहना है कि भूकंप का केंद्र सरदार सरोवर नर्मदा बांध से 50 किलोमीटर दूर, भरूच से 36 किलोमीटर दूर नैत्रंग मोटा मालपर बताया जा रहा है।

बांध और स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी पूरी तरह सुरक्षित है। भूकंप का इन पर कोई विपरीत असर नहीं हुआ है। इनका कहना है कि नर्मदा बांध के 12 किमी की त्रिज्‍या में भी रिक्‍टर स्‍केल पर 6.5 की तीव्रता का भूकंप भी आए तो इनका स्‍ट्रक्‍चर इतना मजबूत है कि कोई असर नहीं पड़ेगा। बांध और प्रतिमा आधुनिक इंजीनियरिंग के कौशल के शानदार नमूना हैं। सूरत, भरूच, नर्मदा, अंकलेश्वर, आणंद, खेड़ा, वडोदरा आदि शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप संशोधन केंद्र ने बताया कि गुजरात में भूकंप की ये राजपडी फॉल्‍ट लाइन है, जिसमें बीते 15 साल में भूकंप के छोटे बडे 15 झटके आ चुके हैं। इसी साल मई, अगस्‍त और सात नवंबर को तीन झटके आए हैं। उनका यह भी दावा है कि इस लाइन पर 4.5 से अधिक रिक्‍टर स्‍केल का भूकंप अब संभव नहीं है। गौरतलब है कि हाल ही में गुजरात सहित कई अन्य राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस हो चुके हैं। हालांकि इस दौरान कहीं कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। गुजरात में विनासकारी भूकंप भी आ चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.