Move to Jagran APP

Gujarat: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अहमदाबाद में किया रोडशो, कहा-किसानों की मांगों को स्वीकार करे केंद्र

Gujarat दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र में भाजपा नीत सरकार को तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांगों को स्वीकार करना चाहिए। सत्तारूढ़ भाजपा ने किसानों के हितों की अनदेखी कर कुछ कॉरपोरेटों के हित के लिए ये कानून लाए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 09:35 PM (IST)
Gujarat: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अहमदाबाद में किया रोडशो, कहा-किसानों की मांगों को स्वीकार करे केंद्र
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अहमदाबाद में किया रोडशो। फाइल फोटो

अहमदाबाद, प्रेट्र। Gujarat: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में रोडशो किया। इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र में भाजपा नीत सरकार को तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांगों को स्वीकार करना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा ने किसानों के हितों की अनदेखी कर कुछ कॉरपोरेटों के हित के लिए ये कानून लाए हैं। सिसोदिया नगर निगम चुनावों से पहले रोड शो आयोजित करने के लिए अहमदाबाद पहुंचे हैं। किसानों द्वारा कृषि कानूनों के विरोध में शनिवार को किए गए देशव्यापी 'चक्का जाम' पर उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हाई अलर्ट है, लेकिन हर कोई देश भर के किसानों के दर्द को समझ सकता है। मैंने देखा है कि गुजरात के किसान भी अपनी बात (कृषि कानूनों पर) के लिए दिल्ली गए थे।

loksabha election banner

सिसोदिया ने कहा कि मुख्य मुद्दा यह है कि भाजपा ने किसानों के हित को अलग कर चुनिंदा कॉरपोरेटों को लाभ पहुंचाने के लिए कानून क्यों लाया। किसानों की मांगों को स्वीकार करना चाहिए। यह पूछे जाने पर कि क्या आम आदमी पार्टी (आप) किसान आंदोलन का समर्थन करती है, उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी सभी वैध गतिविधियों का समर्थन करती है। सिसोदिया ने कहा कि आप सत्तारूढ़ भाजपा के लिए एकमात्र विकल्प प्रस्तुत करती है, क्योंकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है। उन्होंने आरोप लगाया कि 25 वर्षों तक नगर निगमों में सत्ता में रहने के बावजूद भाजपा अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आप के विपरीत शहरी आबादी के लिए मजबूत स्वास्थ्य देखभाल और स्कूल के बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित नहीं कर सकी, जो कि मुहल्ला क्लीनिक और सरकारी स्कूलों के माध्यम से सुनिश्चित किया गया।

भाजपा पिछले 25 वर्षों से नगर निगमों में है, लेकिन उसने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण नहीं किया है। 25 वर्षों में कोई भी शहरी निवासी यह नहीं कह सकता कि वह प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर निर्भर है, कि वह इस पर भरोसा करता है। यह पूरी तरह से विफलता है। सिसोदिया ने आरोप लगाया कि भाजपा नागरिक सुविधाओं के मामले में भी विफल रही है। दूसरी ओर, अरविंद केजरीवाल ने महज पांच साल में ही मोहल्ला क्लीनिक स्थापित कर दिया। दिल्ली में आप सरकार ने लाभार्थियों को दस्तावेजों और अन्य सेवाओं की डिलीवरी शुरू की। गुजरात के शहरों में लोगों को उसी के लिए पोस्ट करने के लिए खंभे से भागना पड़ता है। अगर यह दिल्ली में पांच साल में हो सकता है, तो गुजरात में 25 साल में क्यों नहीं किया जा सकता है। आप नेता ने कहा कि भाजपा पार्षद अपने खुद के व्यवसाय को बढ़ावा देने में व्यस्त हैं। दूसरी ओर, कांग्रेस ने अपनी सारी विश्वसनीयता खो दी है। इसकी कोई ताकत नहीं है। पिछले 25 वर्षों में उस पार्टी ने भाजपा के खिलाफ कोई आंदोलन नहीं किया है। जब लोग भाजपा से नाराज होते हैं, तो वे कांग्रेस को वोट देते हैं। जब कांग्रेस के नेता चुनाव जीतते हैं, तो वे भाजपा में शामिल हो जाते हैं। आप एकमात्र विकल्प है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.