Move to Jagran APP

गुजरात में सड़क किनारे अंडे व नॉनवेज की बिक्री पर प्रतिबंध के बाद सीआर पाटिल का बयान

अहमदाबाद नगर निगम (Ahmedabad Municipal Corporation) ने गुजरात में सड़क किनारे अंडे व नॉनवेज की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसके बाद गुजरात भाजपा अध्‍यक्ष सीआर पाटिल (CR Patil) का बयान सामने आया है। पाटिल का कहना है कि भाजपा इसे कभी रोकने का प्रयास नहीं करेगी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 08:39 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 12:00 PM (IST)
गुजरात में सड़क किनारे अंडे व नॉनवेज की बिक्री पर प्रतिबंध के बाद सीआर पाटिल का बयान
गुजरात भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष सी आर पाटिल

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात के महानगरों में अंडे व नॉनवेज की बिक्री को लेकर मचे बवाल पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल ने विराम लगाते हुए कहा है कि भाजपा इन को हटाने के बजाय मदद करने के पक्ष में है। राज्य में हर व्यक्ति अपनी पसंद का खाना खाने के लिए स्वतंत्र है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी अपने बयान में यही कहा था कि प्रदेश में हर व्यक्ति अपनी पसंद का वेज नॉन वेज खाना खाने के लिए स्वतंत्र है।

loksabha election banner

पाटिल ने हिदायत देते हुए कहा कि कोई भी मंत्री सार्वजनिक स्थलों पर बेचे जाने वाले वेज नॉनवेज खाद्य पदार्थ विक्रेताओं को लेकर कड़ी बयान बाजी ना करें। राजकोट जामनगर महानगर पालिका के बाद जूनागढ़ जामनगर अहमदाबाद गांधीनगर सूरत आदि महानगरों में महानगर पालिकाओं की ओर से सड़क के दोनों ओर तथा सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थलों के आसपास अंडे व नॉनवेज की बिक्री पर रोक की कार्रवाई शुरू की गई थी। ए आई एम आई एम ने सबसे पहले अंडे व नॉनवेज विक्रेताओं के पक्ष में खड़े होते हुए महानगर पालिका की कार्रवाई को संविधान विरोधी बताते हुए इसकी खिलाफत करते हुए अहमदाबाद के महापौर को पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता अंडे भेंट करने पहुंच गए थे।

अंडे वा नॉन वेज वाला अभियान बेवजह 

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अमित चावड़ा ने भी भाजपा सरकार एवं पार्टी के अंडे में नॉन वेज वाले अभियान को बेवजह बताते हुए कहा कि भाजपा राजनीतिक फायदे के लिए हर एक राज्य में ऐसा करती है। जनता को विकास रोजगार एवं कानून व्यवस्था के मुद्दों पर जवाब देने से बचने के लिए भाजपा शासित महानगरों में इस तरह के तुगलकी फरमान जारी किए जा रहे हैं जिससे आम आदमी का रोजगार छिन रहा है।

भाजपा अंडे में नॉन वेज के मामले में विरोधाभासों में फंसती उससे पहले ही मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने साफ कर दिया था कि सरकार को इस बात से कोई वास्ता नहीं है कि कोई व्यक्ति अंडा नॉन वेज खाना पसंद करता है। हर व्यक्ति अपनी पसंद का खाद्य पदार्थ खाने के लिए स्वतंत्र है। मुख्यमंत्री ने सरकार की राय सार्वजनिक रूप से रखते हुए अपना व्यक्तिगत मत भी स्पष्ट कर दिया था कि वह बतौर मुख्यमंत्री किसी व्यक्ति के अंडा खाने वह नॉनवेज खाने के विरोधी नहीं है।

तूल पकड़ने लगा था मामला 

अहमदाबाद गांधीनगर सहित कुछ महानगरों में स्थानीय निकायों की ओर से जब सड़क के दोनों किनारे फुटपाथ धार्मिक एवं शैक्षणिक स्थलों के आसपास चलने वाले अंडे में नॉन वेज की ठेले व दुकानों पर कार्यवाही के चलते यह मामला तूल पकड़ने लगा था। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटील संकटमोचक की भूमिका में खड़े होकर दो टूक कहा कि भाजपा शहरों में अंडे विक्रेता एवं नॉनवेज विक्रेताओं के खिलाफ नहीं है बल्कि भाजपा सरकार एवं संगठन उनकी मदद करेगी।

पाटिल ने सड़कों एवं सार्वजनिक स्थलों पर वेज नॉनवेज खाद्य पदार्थ बेचने वालों पर सरकारी जमीन के अतिक्रमण का आरोप लगाने वाले राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी के बयान को भी गैर जरूरी बताते हुए दो टूक कहा कि कोई भी मंत्री इस तरह के बयान जारी नहीं करें। पाटिल के बयान के बाद अब माना जा रहा है कि गुजरात के शहरों में अंडे व नॉनवेज को लेकर शुरू ही राजनीति अब थम जाएगी। हालांकि स्थानीय निकाय प्रशासन सड़कों में सार्वजनिक स्थलों पर फुटपाथ में सरकारी जमीन कब जाते हुए बिना लाइसेंस खाद्य पदार्थ बेचने वाले ठेले व दुकानों के खिलाफ अपनी कार्यवाही जारी रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.