Move to Jagran APP

Gujarat Budget Session 2021: गुजरात विधानसभा में बजट पेश, पीएम मोदी के विकास कार्यो की जमकर हुई सराहना

गुजरात विधानसभा में वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए राज्‍य के उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री नितिन भाई पटेल ने कहा प्रधानमंत्री मोदी जी ने गुजरात में मुख्यमंत्री रहते किसानों के विकास तथा फसलों के सुधार के कई कार्यक्रम किए जिसके कारण राज्य का विकास संभव हुआ।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 12:51 PM (IST)
Gujarat Budget Session 2021: गुजरात विधानसभा में बजट पेश, पीएम मोदी के विकास कार्यो की जमकर हुई सराहना
गुजरात विधानसभा में वर्ष 2021-22 का बजट पेश

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात के उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री नितिन भाई पटेल गुजरात विधानसभा में वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए बताया कि कोरोनावायरस में राज्य सरकार ने 738 कोरोना अस्‍पताल बनाकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जिससे बड़ी संख्या में लोगों की जान बच पाई। सरकार ने आयुर्वेदिक होम्योपैथी आदि दवाओं के जरिए लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के काम को भी खूब सराहा तथा कोरोना से बचाव के लिए उनके प्रयासों के लिए आभार जताया।

loksabha election banner

  वित्त मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने आदिवासियों तथा मछुआरों के विकास तथा उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए 1 लाख करोड़ रुपए देगी। राज्य सरकार ने कोरोनावायरस के दौरान 14000 करोड़ का आत्मनिर्भर पैकेज जारी किया जिसका यह लाभ हुआ कि किसी परिवार को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ा। इसके तहत राज्य में 76 लाख 38 हजार परिवारों के खाते में एक एक हजार रुपए जमा करवाए। नितिन भाई ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा केंद्र सरकार की स्वास्थ्य टीमों ने गुजरात सरकार के कोरोना प्रभाव धन की सराहना की तथा राज्य में घर-घर जाकर लोगों की जांच तथा उपचार करने के लिए बनाए गए। धनवंतरी रथ का प्रयोग काफी सफल रहा। इसके कारण राज्य में कोरोना के संक्रमण पर काबू पाया जा सका साथ ही लोगों की जिंदगी भी बचाई जा सकी। 

  वित्त मंत्री ने कहा कि आर्थिक संकट के बावजूद राज्य सरकार ने करीब 20 हजार करोड़ मूल्य की योजना को रोका नहीं बल्कि राज्य के विकास को सतत आगे बढ़ाया। वित्त मंत्री ने कहा गुजरात सरकार आगामी दिनों में राज्य सरकार बोर्ड निगम तथा सहकारी सेक्टर में युवाओं को नौकरियां उपलब्ध कराएगी। वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोरोना टीका लेकर देश के लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित करने की भी सराहना की।

  नितिन पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने गुजरात में मुख्यमंत्री रहते किसानों के विकास तथा फसलों के सुधार के कई कार्यक्रम किए जिसके कारण राज्य का विकास संभव हुआ। किसान आज विविध तरह की व्यावसायिक फसलें उपजा कर आर्थिक लाभ उठा रहे हैं। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य उपलब्ध कराने के लिए मंडियों पर पुख्ता तथा ऑनलाइन व्यवस्थाएं की गई। मोदी की दूरदर्शिता के कारण ही आज गुजरात का कृषि क्षेत्र फला फूला है। युवाओं के लिए प्रशिक्षण स्टार्टअप तथा तकनीकी शिक्षा के विविध प्लेटफार्म उपलब्ध कराएं ताकि परंपरागत क्षेत्रों को छोड़कर युवा तथा युवती नए सेक्टरों में अपना कैरियर बना सके स्टार्टअप रैंकिंग तथा लॉजिस्टिक रैंकिंग में गुजरात पिछले दो साल से अव्वल आ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.