Move to Jagran APP

National Unity Day 2021: राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे अमित शाह

National Unity Day 2021 सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में राष्‍ट्रीय एकता दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा है। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 08:04 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 09:05 PM (IST)
National Unity Day 2021: राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे अमित शाह
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जाएंगे गुजरात। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। लौहपुरुष सरदार पटेल की जयंती पर गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में राष्‍ट्रीय एकता दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। भारतीय हाकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह के अलावा जल, थल, वायूसेना के अधिकारी, ओलंपिक, एशियन व विविध खेलों में मेडल विजेता खिलाड़ी व पुलिस अधिकारी-कर्मचारी समारोह में शिरकत करेंगे। साइकिल व मोटर साइकिल से दस हजार किमी का सफर तय कर बीएसएफ व विविध राज्‍यों की पुलिस के करीब दो सौ जवान रविवार को एकता दिवस समारोह में पहुंचेंगे। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में केवड़िया सरदार पटेल की दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू आफ यूनिटी के सानिध्‍य में राष्‍ट्रीय एकता दिवस समारोह का आयोजन किया गया है।

loksabha election banner

सरदार पटेल को करेंगे नमन

अमित शाह समारोह में उपस्थित रहेंगे तथा सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वीडियो संदेश सुनाया जाएगा। देश के विविध इलाकों से आइटीबीपी, एसएसबी, सीआइएसएफ, सीआरपीएफ और बीएसएफ के 75 साइकिलिस्‍ट नौ हजार किमी की यात्रा तय कर रविवार को यहां पहुंचेंगे। इसके अलावा त्रिपुरा, तमिलनाडु, जम्‍मू-कश्‍मीर व गुजरात के 101 पुलिसकर्मी 9200 किमी की मोटर साइकिल यात्रा तय कर इस समारोह में पहुंचेंगे। समारोह में ओलंपिक खेल, एशियन गेम्‍स, कामनवेल्‍थ गेम्‍स के मेडल विजेता 23 खिलाड़ी तथा टोक्‍यो ओलंपिक में कांस्‍य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हाकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह भी समारोह का आकर्षण होंगे। एकता दिवस पर एकता परेड का आयोजन किया गया है, जिसमें सेना, पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों की छह प्‍लाटून अपने अपने ध्‍वज के साथ परेड में शामिल होंगी। गुजरात के स्‍कूल का एक बैंड, गुजरात पुलिस का संयुक्‍त बैंड यहां प्रदर्शन करेगा। परेड के बाद वुसु मार्शल आर्ट का प्रदर्शन होगा तथा ओडिशा में गंजाम के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे।

सरदार पटेल व इंदिरा के संवाद पर बोलेंगे कांग्रेस नेता

गुजरात कांग्रेस के प्रभारी व राजस्‍थान सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा रविवार को सरदार पटेल जयंती पर लौहपुरुष सरदार पटेल व देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुत्री इंदिरा गांधी के बीच संवाद पर प्रकाश डालेंगे। 1950 में सरदार पटेल के निधन के वक्‍त इंदिरा की उम्र 33 वर्ष थी, बाद में वे देश की प्रधानमंत्री बनीं। आजादी के 75 साल में बहुत कम मौके आए, जब सार्वजनिक मंच पर किसी कांग्रेस नेता ने सरदार पटेल व नेहरू खानदान के सदस्‍यों के बीच संवाद व पत्रों के आदान-प्रदान पर चर्चा की होगी। गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं तथा भाजपा अपने हर चुनाव प्रचार में सरदार पटेल के अपमान को आगे रखते हुए कांग्रेस पर हमलावर रहती है। गुजरात का पटेल समुदाय भाजपा का कोर वोट बैंक माना जाता है। कांग्रेस भी पिछले चुनाव से पाटीदारों को अपने पक्ष में करने का प्रयास कर रही है, इसके लिए युवा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को कार्यकारी अध्‍यक्ष भी बनाया गया। रघु शर्मा के जरिए कांग्रेस फिर सरदार पटेल को केंद्र में रखते हुए गुजरात में संवाद का प्रयास कर रही है। रघु शर्मा सरदार पटेल व इंदिरा के बीच संवाद व पत्रों के आदान-प्रदान विषय पर अहमदाबाद के ठाकोर भाई देसाई हाल में व्‍याख्‍यान देंगे। 31 अक्‍टूबर को सरदार पटेल  की 146वीं जयंती है, जबकि इंदिरा गांधी की 37वीं पुण्‍यतिथि है। कार्यक्रम में कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष अमित चावड़ा व नेता विपक्ष परेश धनाणी भी उपस्थित रहेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.