Move to Jagran APP

Gujarat: अमित शाह ने किया 5000 करोड़ से अधिक मूल्य के विकास कार्यों का लोकार्पण, रुपाणी बोले- विक्रमादित्य जैसा है मोदी का सिंहासन

अमित शाह ने गुजरात में 5000 करोड़ से अधिक मूल्य के विकास कार्यों का ई-लोकार्पण किया। शाह ने रुपाणी सरकार के 5 साल पूरे होने पर बधाई दी तथा प्रधानमंत्री के विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 12:48 PM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 12:48 PM (IST)
Gujarat: अमित शाह ने किया 5000 करोड़ से अधिक मूल्य के विकास कार्यों का लोकार्पण, रुपाणी बोले- विक्रमादित्य जैसा है मोदी का सिंहासन
अमित शाह ने गुजरात में 5000 करोड़ से अधिक मूल्य के विकास कार्यों का ई-लोकार्पण किया

 अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात में 5000 करोड़ से अधिक मूल्य के विकास कार्यों का ई-लोकार्पण किया। गृहमंत्री शाह ने उत्तर गुजरात में बनासकांठा से पालनपुर के बीच डीसा में एलिवेटेड ब्रिज का लोकार्पण किया इसका निर्माण करीब 195 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। शाह ने कहां की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में जो विकास की एवं जनकल्याण की जो राजनीति शुरू की उसे पहले आनंदीबेन पटेल ने आगे बढ़ाया तथा अब मुख्यमंत्री विजय रुपाणी व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की सरकार आगे बढ़ा रही है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के कारण दुनिया में जब सभी कार्य ठप हो गए थे तब गुजरात में 5300 करोड़ की लागत से 40 से अधिक विकास कार्य किए गए। कोरोना महामारी में भी राज्य का विकास नहीं रुका आज गुजरात हर क्षेत्र में आगे है। दो बड़े ओवर ब्रिज सहित पांच ब्रिज, पेयजल की योजना, 241 करोड़ के निर्माण कार्य सहित राज्य में सैकड़ों करोड़ के विकास कार्य का आज उद्घाटन करने का मौका मिला। गुजरात के गांव में आज लोग भागीदारी से विकास के कार्य हो रहे हैं। शाह ने प्रवासी गुजरातियों के लिए वतन प्रेम योजना का उद्घाटन किया। 4000 गरीब आवास के निर्माण का कार्य शुरू हुआ है राज्य के विभिन्न शहरों में रोड नेटवर्क को मजबूत किया गया। इससे पहले अमित शाह ने रुपाणी सरकार के 5 साल पूरे होने पर उन्हें उनकी सरकार को बधाई दी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए उनका धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में रहते जो विकास की परंपरा शुरू की उसे आगे बढ़ा रहे हैं। गुजरात में मोदी का सिंहासन विक्रमादित्य जैसा है जिस पर बैठने वाला हमेशा न्याय ही करेगा। राज्य सरकार ने पारदर्शिता, ईमानदारी, निर्णयक्षमता, सस्टेनेबल डेवलपमेंट के ध्येय को सामने रखकर काम किया है। गुजरात के 9000 से अधिक गांव तथा 169 शहरों को पेयजल नर्मदा का पानी पहुंचाया जा रहा है। एक जमाने में गुजरात के कच्छ सौराष्ट्र के गांव में पानी पहुंचाना मुश्किल था लेकिन मोदी के नेतृत्व में गुजरात में नहर व पाइप लाइन के जरिए गांव-गांव तक पहुंचाने का काम किया है। गुजरात विकास के क्षेत्र में एक मॉडल राज्य बनकर उभरा है। किसानों को पानी बिजली तथा सिंचाई की सुविधा पर्याप्त है बेरोजगारी का दर 2.2 है जो देश में सबसे कम है। सरकार की ओर से बीते 4 साल में 2 लाख से अधिक युवक-युवतियों को सरकारी नौकरी उपलब्ध कराई है। राज्य में 15 से 29 वर्ष की उम्र के युवाओं में देश में सबसे कम बेरोजगारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.