Move to Jagran APP

Gujarat : बंदरों से परेशान अहमदाबाद एरयपोर्ट आथॉरिटी ने किया 25 भालूओं का इतंजाम

अहमदाबाद एयरपोर्ट आथॉरिटी सुरक्षित उड़ान एवं आगमन में विघ्न पैदा करने वाले पक्षियों एवं बंदरों को भगाने के लिए तरह-तरह के प्रयोग करता रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 10:59 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 10:59 AM (IST)
Gujarat : बंदरों से परेशान अहमदाबाद एरयपोर्ट आथॉरिटी ने किया 25 भालूओं का इतंजाम
Gujarat : बंदरों से परेशान अहमदाबाद एरयपोर्ट आथॉरिटी ने किया 25 भालूओं का इतंजाम

अहमदाबाद, जेएनएन। अहमदाबाद एयरपोर्ट आथॉरिटी सुरक्षित उड़ान एवं आगमन में विघ्न पैदा करने वाले पक्षियों एवं बंदरों को भगाने के लिए तरह-तरह के प्रयोग करता रहा है। अभी तक इसके लिए पटाखे फोड़कर उन्हें भगाया और उड़ाया जाता था। परन्तु अब प्राधिकरण ने एक नया निर्णय लिया है। अब बंदरों को भागने के लिए भालू के कॉस्टयूम का उपयोग किया जायेगा। इसके लिए एयरपोर्ट के 25 कर्मचारियों को भालू के कॉस्टयूम में एयरपोर्ट पर तैनात किया गया है। ये कर्मचारी एयरपोर्ट टर्नल के आसपास भी दिखाई देंगे। एयरपोर्ट प्राधिकरण ने यात्रियों को इससे अवगत कराते हुए कहा है कि यात्री भालू के कॉस्टयूम में तैनात कर्मचारियों से डरने की जरुरत नहीं है। वे बंदरों से उनकी सुरक्षा के लिए तैनात किये गये है।

loksabha election banner

अहमदाबाद एयरपोर्ट के निदेशक मनोज गंगल ने बताया कि एयरपोर्ट के चारो तरफ हरियाली यहां पक्षियों व बंदरो का आतंक है। पिछले साल अप्रैल महीने में बंदरों के झुंड के आंतक के कारण 10 से ज्यादा फ्लाइटों के उड़ान में देरी हुई थी। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है। एयरपोर्ट के आपरेशनल एरिया में आये दिन बंदरों के घुसने की घटनाएं होती रहती है। एयर ट्रैफीक कन्ट्रोल की ओर से हमें इसकी जानकारी मिलती रहती है।

उन्होंने बताया कि वन व प्राणी विभाग के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद पता चला है कि बंदर भालू से डरते है। इसलिए बंदरों को भगाने के लिए भालू के कॉस्टयूम का इंतजाम किया है। एयरपोर्ट पर भालू का कॉस्टयूम पहनकर बंदरों को भगाने के लिए 25 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। ये कर्मचारी केवल ऑपरेशनल एरिया में ही नहीं बलकि एयरपोर्ट रनल के बाहर भी कॉस्टयूम में तैनात रहेंगे। एयरपोर्ट पर आते यात्रियों को इनसे डरने की जरुरत नहीं है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि बंदरों का भगाने का यह तरीका बिलकुल गलत है। यह चाइनीज तरीका ज्यादा समय तक नहीं रहेगा। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.