Move to Jagran APP

Gujarat: किसानों के लिए जारी 7.61 लाख रुपये का चूना लगाने के आरोप में 22 कंप्यूटर ऑपरेटरों पर केस

Gujarat इंस्पेक्टर एमजे कुरैस ने कहा कि जिला कृषि अधिकारी की एक शिकायत के आधार पर बुधवार को भावनगर शहर के निलांबुग पुलिस स्टेशन में 420 (धोखाधड़ी) और 409 (लोक सेवक द्वारा आपराधिक विश्वासघात) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 04:03 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 04:03 PM (IST)
Gujarat: किसानों के लिए जारी 7.61 लाख रुपये का चूना लगाने के आरोप में  22 कंप्यूटर ऑपरेटरों पर केस
किसानों के लिए जारी 7.61 लाख रुपये का चूना लगाने के आरोप में 22 कंप्यूटर ऑपरेटरों पर केस। फाइल फोटो

भावनगर, प्रेट्र। Gujarat: गुजरात में किसानों के लिए सरकार द्वारा जारी 7.61 लाख रुपये का चूना लगाने के आरोप में  22 कंप्यूटर ऑपरेटरों के खिलाफ कथित रूप से मामला दर्ज किया गया। बताया जाता है कि यह रकम भावनगर जिले किसानों के लिए जारी की गई थी। वीरवार को इंस्पेक्टर एमजे कुरैस ने कहा कि जिला कृषि अधिकारी की एक शिकायत के आधार पर बुधवार को भावनगर शहर के निलांबुग पुलिस स्टेशन में 420 (धोखाधड़ी) और 409 (लोक सेवक द्वारा आपराधिक विश्वासघात) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई। अधिकारी ने कहा कि जिले के छह तालुकों के 22 ग्राम कंप्यूटर उद्यमी (वीसीई), जिन्हें ग्राम पंचायतों द्वारा कमीशन के आधार पर काम पर रखा गया था, ने 7.61 लाख रुपये के किसानों के दस्तावेज और हस्ताक्षर जाली थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस साल की शुरुआत में अत्यधिक बारिश के कारण फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों के लिए राहत पैकेज के रूप में धनराशि का वितरण किया। अधिकारी ने कहा कि अक्टूबर में कथित धोखाधड़ी हुई। राज्य सरकार ने पहले ही आरोपियों से पैसा वापस ले लिया और अपने बैंक खाते में जमा कर दिया। ग्राम पंचायतें वीसीई की नियुक्ति किसानों को ऑनलाइन फॉर्म भरने में मदद करने के लिए करती हैं। इन ऑपरेटरों को उनके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक प्रक्रिया पर कमीशन मिलता है। एफसीआई ने कहा कि वीसीई किसानों को राहत पैकेज के बारे में सूचित करने और राज्य सरकार के पोर्टल पर अपने ऑनलाइन आवेदन जमा करने में मदद करने के लिए रखा जाता है। भावनगर जिले से प्रस्तुत कुछ अनुप्रयोगों के भौतिक सत्यापन से पता चला कि 80 आवेदकों के लिए 7.61 लाख रुपये की धनराशि, जाली दस्तावेजों और हस्ताक्षरों का उपयोग करके 22 वीसीई द्वारा ली गई थी। ये 22 वीसीई जिले के भावनगर ग्रामीण, तलजा, महुवा, शिहोर, उमराला और जेसार तालुका से थे। पुलिस इस मामले के हर पहलू की जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.