Move to Jagran APP

Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 12820 नए मामले और 140 मौतें

Coronavirus गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 12820 नए मामले सामने आए। 11999 लोग डिस्चार्ज हुए और 140 लोगों की मौत हुई है। कुल मामले 607422 हैं। कुल 452275 डिस्चार्ज हुए। सक्रिय मामले 147499 हैं। कुल 7648 मौतें हुईं हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 09:31 PM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 09:31 PM (IST)
Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 12820 नए मामले और 140 मौतें
गुजरात में कोरोना के 12820 नए मामले और 140 मौतें। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Coronavirus: गुजरात में पिछले 24 घटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 12820 नए मामले सामने आए। 11999 लोग डिस्चार्ज हुए और 140 लोगों की मौत हुई है। कुल मामले 6,07,422 हैं। कुल 4,52,275 डिस्चार्ज हुए। सक्रिय मामले 1,47,499 हैं। कुल 7,648 मौतें हुईं हैं। कुल टीकाकरण 1,25,73,211 हुआ। इधर, बार काउंसिल ऑफ गुजरात की पिछले सप्ताह हुई बैठक में कोरोना से संक्रमित हुए वकीलों को आर्थिक सहायता करने का फैसला किया गया। कोरोना महामारी के एक वर्ष पूरा होने के बाद बार काउंसिल ऑफ गुजरात ने प्रदेश के वकीलों से उनके संक्रमित होने हैं तथा आर्थिक सहायता के संबंध में आवेदन मांगे थे। बार काउन्सिल की कार्यकारी समिति के अध्‍यक्ष, एडवोकेट अनिल केला बताते हैं कि 710 वकीलों ने बार काउंसिल को आवेदन भेजकर आर्थिक सहायता की मांग की थी। इनमें से 75 वकीलों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था, जबकि 635 ने होम आइसोलेशन के दौरान ही उपचार कराया।

gujarat banner

होम आइसोलेशन में वकील

बार काउंसिल ने होम आइसोलेशन में रहे वकीलों को तुरंत 10 -10 हजार की प्राथमिक सहायता करते हुए इतने ही और उपलब्‍ध कराने का निर्णय किया है। जबकि अस्पताल में भर्ती होकर उपचार कराने वाले वकीलों को 30 -30 हजार की आर्थिक सहायता तुरंत देने के साथ इसे अधिकतम 60 हजार तक करने का निर्णय किया गया। काउन्सिल की आगामी दिनों में बैठक होगी जिसमें कोरोना से मारे गए वकीलों के परिजनों को साढ़े तीन लाख रुपये तक की सहायता देने की घोषणा किए जाने की संभावना है। बीते साल काउन्सिल ने जूनियर वकीलों को छह करोड़ रुपये तक की आर्थिक सहायता उपलब्‍ध कराई थी। राज्‍य सरकार ने काउंसिल को पांच करोड़ रुपये का अनुदान उपलबध कराया था। गौरतलब है कि बीते साल लॉकडाउन के दौरान अदालतें बंद होने के बाद आय के साधन बंद होने से उपजे संकट से निपटने के लिए बार काउंसिल ऑफ गुजरात ने वकीलों को अपने पेशे की मर्यादा को ध्‍यान में रखते हुए अन्‍य व्‍यापार व नौकरी करने की छूट देने का एलान कर दिया था, लेकिन इस बार काउंसिल ऑफ इंडिया से इसकी मंजूरी नहीं मिलने के बाद उसे पीछे हटना पड़ा था।

विहिप-बजरंग दल ने शुरू की शववाहिनी व ऑक्‍सीजन सेवा

कोरोना महामारी के बीच अहमदाबाद में शववाहिनी की तंगी को देखते हुए विश्‍व हिंदू परिषद व बजरंग दल ने अहमदाबाद में शववाहिनी की सेवा प्रारंभ की है। ऑक्‍सीजन सिलेंडर व कुछ शहरों में निशुल्‍क टिफिन व श्‍मशान में अंतिम संस्‍कार का काम भी इनके कार्यकर्ता कर रहे हैं। विहिप अहमदाबाद के कार्यालय पर सोमवार से 10 शववाहिनी की निशुल्‍क सेवा प्रारंभ की गई। उत्‍तर गुजरात प्रांत बजरंग दल संयोजक ज्‍वलित भाई की देखरेख में अहमदाबाद के उस्‍मानपुरा में ऑक्‍सीजन के सवा सौ सिलेंडर की सेवाएं दी जा रही है। वटवा व खोखरा इलाके में भी जरूरत के मुताबिक, ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं। उत्‍तर गुजरात विहिप महामंत्री अश्विन पटेल ने बताया कि अहमदाबाद में 10 शववाहिनी की सेवा, ऑक्‍सीजन सिलेंडर की सेवा के साथ अहमदाबाद, गांधीनगर, हिम्‍मतनगर, कडी व बारेजा में होम आइसोलेशन में उपचाररत लोगों को दोनों वक्‍त टिफिन सेवा दी जा रही है। इसके अलावा वि‍हिप बजरंगदल के कार्यकर्ता जूनागढ, सूरत, वापी, वलसाड में कोरोना म्रतकों का श्‍मशान में हिंदू विधि से अंतिम संस्‍कार का भी काम कर रहे हैं। गांधीनगर, आणंद व बारेजा में हाल ही रक्‍तदान शिविर का भी आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.