Move to Jagran APP

Gujarat Police: भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम, बॉडी वॉर्न कैमरा से लैस हुए 10 हजार जवान

गुजरात के 10 हजार जवान बॉडी वॉर्न कैमरा (Body warn camera) से लैस हो चुके हैं। पुलिस को अधिक स्मार्ट एवं शार्प बनाने के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी से अपग्रेड किया गया है। अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी बॉडी वार्न कैमरा का भी उपयोग कर सकेंगे।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 12:05 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 12:05 PM (IST)
Gujarat Police: भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम, बॉडी वॉर्न कैमरा से लैस हुए 10 हजार जवान
10000 जवान अब बॉडी वॉर्न कैमरा से सुसज्जित हो चुके हैं।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात पुलिस (Gujarat Police) के 10000 जवान अब बॉडी वॉर्न कैमरा   (Body warn camera) से सुसज्जित हो चुके हैं। पुलिसकर्मियों व नागरिकों के बीच आपसी व्यवहार पर नजर रखने के साथ भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए गुजरात सरकार ने यह फैसला किया था। गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा (Pradeep Singh Jadeja) ने पुलिसकर्मियों की वर्दी पर बॉडी वॉर्न कैमरा लगाकर गुजरात पुलिस के अग्रणी होने में एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। 

loksabha election banner

 गुजरात पुलिस बनेगी अधिक स्मार्ट एवं शार्प 

प्रदेश में 10, 000 पुलिसकर्मियों को यह कैमरे लगाने होंगे तकनीक का उपयोग कर अपराधियों की आसानी से पहचान उनके व्यवहार पर नियंत्रण तथा कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए गुजरात पुलिस में यह प्रयोग किया गया है। गुजरात विधानसभा के बजट सत्र में प्रदेश में कानून व्यवस्था के लिए सरकार ने ₹7960 के बजट का प्रावधान रखा है। गुजरात पुलिस को अधिक स्मार्ट एवं शार्प बनाने के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी से अपग्रेड किया गया है। सरकार एवं पुलिस प्रशासन का मानना है कि बॉडी वार्न कैमरा अपराध के खिलाफ एक कारगर हथियार के रूप में उपयोगी साबित होगा। 

 गृह राज्य मंत्री जाडेजा ने बताया कि अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी अपनी वर्दी हेलमेट तथा अन्य पहनाने के साथ बॉडी वार्न कैमरा का भी उपयोग कर सकेंगे। जाडेजा ने बताया कि 2017 से 2020 के बीच गुजरात सरकार ने पुलिस निरीक्षक से लोक रक्षक जैसे पदों पर 30400 उन्नीस युवकों की भर्ती की है। राज्य सरकार पुलिस बेड़े को आधुनिक एवं अधिक पेशेवर बनाने के लिए इनके लगातार प्रशिक्षण तथा जांच एवं निगरानी के अत्याधिक आउट उपकरणों से भी इसे सुसज्जित करती है। राज्य सरकार देश में शांति एवं कानून व्यवस्था के लिए विश्वास नामक प्रोजेक्ट शुरू किया है जो प्रदेश के विविध धार्मिक स्थल पर्यटन स्थल तथा स्टैचू ऑफ यूनिटी जैसे अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल को सुरक्षित बनाता है। इस प्रोजेक्ट के तहत इन स्थलों पर 7000 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं। रविवार को गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने गृह सचिव निपुण तोरवणे, पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नरसिम्हा तोमर तथा अहमदाबाद पुलिस आयुक्त संजय श्रीवास्तव आदि की उपस्थिति में बॉडी वार्न कैमरे पुलिस कर्मियों को समर्पित किए।

 बॉडी वार्म कैमरे लगाने के पीछे सरकार का उद्देश्य पुलिसकर्मियों का नागरिकों के साथ व्यवहार पर निगरानी रखने तथा पुलिस में नागरिकों के बीच विवाद अथवा किसी तरह का अपराध घटित होने पर उसकी प्रारंभिक सूचना के तथ्य एकत्र करना भी है ताकि दोषी व्यक्ति को आसानी से पकड़ा जा सके। इससे चौराहों तथा मुख्य मार्गों पर तैनात पुलिसकर्मियों के भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा।

Body Worn Camera : कैमरों से लैस हो सड़कों पर उतरेगी गुजरात पुलिस, जानें इसकी खासियत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.