Move to Jagran APP

ये लो एक और BREXIT, सवा तीन लाख की आबादी वाले देश ने रच डाला इतिहास

आइसलैंड ने पहले ग्रुप स्टेज की बाधा पार कर प्री-क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 03:27 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 10:01 AM (IST)
ये लो एक और BREXIT, सवा तीन लाख की आबादी वाले देश ने रच डाला इतिहास

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। कुछ ही समय पहले जब 3 लाख 30 हजार की आबादी वालेे एक छोटेे सेे देश आइसलैंड ने पहली बार यूरो कप के लिए क्वालीफाइ किया तो किसी को भरोसा नहीं हुआ था। सभी ने सोचा कि यही उनके लिए एक बड़ी चीज है और एक दो मैचों के बाद इनका सफर खत्म हो जाएगा लेकिन कल देर रात यूरो कप 2016 के नॉक आउट राउंड के अंतिम मुकाबले में वो हो गया जो कभी किसी ने सोचा नहीं था। आइसलैंड ने पहले ग्रुप स्टेज की बाधा पार की और कल रात प्री-क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 2-1 से हराकर अब क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। एक तरफ जहां ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन से बाहर होने का फैसला किया (BREXIT) वहीं, फुटबॉल के मैदान पर वो खुद बाहर नहीं हुए, उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया (हालांकि यहां ब्रिटेन के बाकी साथी देशों में से वेल्स बाहर नहीं हुआ है)।

loksabha election banner

गजब का मैच

इस रोमांचक मुकाबले में के चौथे मिनट में ही आइसलैंड के गोलकीपर ने बॉक्स के अंदर फाउल कर दिया जिसकी वजह से इंग्लैंड को पेनाल्टी मिल गई और स्टार खिलाड़ी वेन रूनी ने इस पर गोल करके इंग्लैंड को बढ़त दिला दी।

ऐसा लगा कि अब आइसलैंड के लिए स्टार इंग्लिश टीम से पार पाना मुश्किल हो जाएगा लेकिन ठीक दो मिनट के बाद आइसलैंड के रगनार सिगुरसन ने एक बेहतरीन गोल करके अपनी टीम को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया। इंग्लैंड के फैंस जश्न मना ही पाते कि उनका जश्न वहीं थम गया।

खैर, फिर मशक्कत शुरू हुई लेकिन आइसलैंड कुछ और ही ठानकर आज मैदान पर उतरी थी। ठीक 10 मिनट बाद 16वेंं मिनट में कोलबीन सिगथॉरसन ने एक जोरदार किक से इंग्लिश गोलकीपर जो हार्ट को पस्त किया और दूसरा गोल करके अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी। ये बढ़त अंत तक कायम रही और आइसलैंड नेे नया इतिहास रच डाला। इंग्लैंड की टीम अब वापस घर रवाना होगी।

मैच के तुरंत बाद कोच का इस्तीफा

इंग्लैंड केे कोच रॉय हॉजसन ने मैच के तुरंत बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में वो ऐलान भी कर दिया जिसकी सभी उम्मीद कर रहे थे। हार से निराश इस 68 वर्षीय कोच ने मैच के तुरंत बाद कहा, 'अब शायद किसी और को जिम्मेदारी संभालनी चाहिए जो इस बेहद प्रतिभाशाली, जीत की चाह रखने वाली टीम को आगे ले जा सके। ये एक शानदार सफर रहा।'

अमिताभ बच्चन भी हुए उत्साहित

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी देर रात जागकर इस मैच का पूरा लुत्फ उठाया। आइसलैंड की जीत के बाद बिग बी इतना उत्साहित हो गए कि उन्होंने ताबड़तोड़ चार ट्वीट कर डाले। उन्होंने अपनी भावनाएं इन ट्वीट्स के जरिए फैंस के सामने रखीं।

उलटफेर का दिन, इटली ने भी लिया पुराना बदला

कल का दिन शायद यूरो कप के इतिहास में अब उलटफेर केे दिन के रूप में जाना जाएगा। इससे पहले कि आइसलैंड उलटफेर करते हुए इंग्लैंड को बाहर का रास्ता दिखाता, ठीक इस मैच से पहले हुए एक अन्य प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में इटली ने पिछले दो टूर्नामेंट में यूरो चैंपियन रहने वाली स्पेन की टीम को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। बेशक इटली की टीम आइसलैंड की तरह कमजोर नहीं थी लेकिन यहां इटली ने पिछले यूरो कप फाइनल का अपना बदला जरूर पूरा कर लिया। गौरतलब है कि यूरो 2012 के फाइनल में स्पेन ने इटली को 4-0 से हराकर खिताब जीता था।

ये भी पढ़ेंः यूरो कप 2016 से संबंधित सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- क्रिकेट की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.